Move to Jagran APP

Agra Lockdown Update Day 5: योगी जी कुछ कीजिए, अभी भी सड़कों पर है आधा भारत, देखें ताजा हालात

हाईवे पर रफ्तार नहीं सिर्फ दिख रही भूखे प्यासे पैदल चलने वालों की कतार। फोटो जर्नलिस्‍ट शाश्‍वत मिश्रा ने कैमरे में कैद किये मौजूदा हालात।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 05:03 PM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 05:03 PM (IST)
Agra Lockdown Update Day 5: योगी जी कुछ कीजिए, अभी भी सड़कों पर है आधा भारत, देखें ताजा हालात
Agra Lockdown Update Day 5: योगी जी कुछ कीजिए, अभी भी सड़कों पर है आधा भारत, देखें ताजा हालात

आगरा, जागरण संवाददाता। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ कह रहे हैं कि यूपी में लोग आए उनकी जिम्‍मेदारी हमारी। अपने इस कथन को पूर्ण करने के लिए उन्‍होंने रविवार को कई अहम फैसले लिये। प्रदेश के जिला प्रशासन को प्रवासी लोगों की मदद का हर संभव प्रयास करने का निर्देश दिया। बसें चलाईं, भोजन उपलब्‍ध कराया लेकिन फिर भी सबकुछ नाकाफी सा होता दिख रहा है। लॉकडाउन के बीच सड़कों पर उमड़ा सैलाब, आने वाले खतरे का संशय तो जता ही रहा है साथ ही बच्‍चे, बूढ़े, महिलाएं, गर्भवति स्त्रियां हर उम्र वर्ग के लोगों की बदहाली दिल को दहला दे रही है। फोटो जर्नलिस्‍ट शाश्‍वत मिश्रा के ये फोटो विकट परिस्थितियों की झलक दिखा रहे हैं।

loksabha election banner

कोरोना वायरस की चैन तोड़ने के लिए पूरा देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आदेश से लॉकडाउन है लेकिन सड़कों के मौजूदा हालात लॉकडाउन के उद्देश्‍य को धूमिल कर रहे हैं। शारीरिक दूरी की बात ट्रक और बसों में ठूंस कर भरकर जा रहे लोगों को देखकर शब्‍द भर लग रही है। दिल्‍ली, हरियाणा, राजस्‍थान और भी जानें कितने ही राज्‍यों में बसे प्रवासी अपने घर कूच कर रहे हैं। हजारों की संख्‍या में लोग सड़कों पर हैं। कोरोना वायरस इसी मौके का ही तो इंतजार करता है जब उसे भीड़़ इकठ्ठी मिले और वो कब अपने मंसूबे पूरे कर ले।  

 

आईएसबीटी पर बस में सवार होने के लिए एक दूसरे को ढक्‍का देते लोग।

 

आइएसबीटी पर व्‍यवस्‍थाओं का निरीक्षण करने पहुंचे कमिश्‍नर अनिल कुमार और आइजी ए सतीश गणेश।

 

भगवान टॉकीज फ्लाईओवर पर ट्रक में चढ़ते लोग। 

 यही हालात हाईवे पर भी दिखाई दिए। दिल्ली-हरियाणा से ट्रक में सवार होकर आगरा पहुंचे लोग। 

चलो जल्‍दी करो वरना बस छूट जाएगी। अपने परिवार को बस में जल्‍दी सवार होने के लिए कहता युवक। 

आइएसबीटी की यह तस्‍वीर स्थिति की विकटता स्‍वत: की दर्शा रही है। 

बस नहीं में जगह नहीं मिल पा रही तो लोग जो वाहन मिल रहा है उसी में सवार हो जा रहे हैं। नेशनल हाईवे पर टेंपो में सवार होने के लिए हो रही मारामारी। 

कैसे भी हो पहुंचना तो घर। बस में सवार होते लोग। 

हाइवे पर व्‍यवस्‍थाओं की जानकारी लेते एसएसपी बबलू कुमार। 

बस में सीट नहीं मिली तो बस की छत पर ही सवार होकर जाते लोग। 

ईदगाह बस स्‍टैंड के आसपास बैठे प्रवासियों को मददके लिए टूटी धर्म और जातियों की दीवार। सुल्‍तान पुरा, कछपुरा और बाग नानकचंद में लोग खाना और पानी बांट रहे हैं।

 

टीकमगढ़ निवासी गर्भवती रानी ने सड़क पर ही बेटी को जन्‍म दिया। दिल्‍ली से पति घनश्‍याम और स्‍वजनों के साथ पैदल चली रानी को फरीदाबाद में प्रसव पीड़ा हुई। साथ चल रही महिलाओं ने साडि़यों से ओट करके उसका प्रसव कराया। इसके बाद सफर फिर जारी हो गया। रविवार दोपहर रानी आगरा पहुंची।  

ईदगाह बस स्‍टैंड पर पहुंचे प्रवासी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.