आगरा: राधास्वामी मत के प्रवर्तक परम पुरुष पूरन धनी स्वामीजी महाराज की स्वामीबाग स्थित पवित्र समाध के दर्शन को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। समाध में अभी कई काम किए जाने हैं। प्रवेश द्वार बनने के बाद अन्य कामों की शुरुआत की जाएगी। समाध के रखरखाव व देखभाल के लिए अलग से विभाग बनाया जा रहा है, जिसमें 60 से 70 व्यक्ति रहेंगे।

स्वामीबाग स्थित समाध के गुंबद व कलश का काम 24 अगस्त को पूरा हो गया था। इसके बाद गुंबद के चारों ओर बनी पाड़ खोल दी गई थी। इन दिनों समाध के सामने बन रहे मुख्य प्रवेश द्वार पर काम किया जा रहा है। यहां बाहर की तरफ रेलिंग आदि लगाई जानी हैं। गेट भी चढ़ाए जाने हैं। इन सभी कार्यो में अभी करीब दो माह का समय लगेगा। इस काम के पूरा होने के बाद समाध पर अन्य कामों की शुरुआत होने की उम्मीद है। इसमें समाध में सामने की तरफ झरोखा और उसके ऊपर चर्चनुमा डिजाइन बनाया जाना है। इसमें बीच में फव्वारा भी लगा होगा। समाध में केवल सामने की तरफ ही वाटर चैनल बना हुआ है। समाध के चारों ओर वाटर चैनल बनाया जाएगा। इसमें फव्वारे लगे होंगे।

उधर, छह नवंबर से आम जनता के लिए समाध के द्वार खोले जाने के बाद दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। शनिवार को भी सुबह 10 से शाम चार बजे के बीच समाध पर श्रद्धालुओं की भीड़ रही। समाध को देखने के लिए विदेशी पर्यटक भी पहुंच रहे हैं। ताजमहल के बाद आगरा में यह दूसरा ऐतिहासिक आकर्षण है।

Posted By: Jagran