आगरा,जागरण संवाददाता। जनक दुलारी जानकी के विवाह को जनकपुरी सजने लगी है। 24 सितंबर से यहां मांगलिक कार्यो की शुरुआत हो जाएगी। 25 से 28 सितंबर तक जनकपुरी महोत्सव चलेगा। इसके लिए जनक महल को भव्य रूप देने में कारीगर दिन-रात जुटे हुए हैं। वहीं, राजा जनक बने कैलाश गुप्ता के आवास पर भी जनकसुता के विवाह की तैयारियां चल रही हैं। घर में रौनक छाई हुई है। रिश्तेदार आने लगे हैं।

उत्तर भारत में प्रसिद्ध आगरा के रामलीला महोत्सव में इस बार जनकपुरी के आयोजन का सौभाग्य निर्भय नगर-देव नगर को मिला है। देव नगर में भव्य जनक महल फिल्म बाहुबलि के माहिष्मति महल की तर्ज पर बनाया जा रहा है। यह 24 सितंबर तक बनकर तैयार हो जाएगा। उधर जनकपुरी क्षेत्र में स्वागत द्वार बनने लगे हैं। जनकपुरी में मांगलिक कार्यो की शुरुआत 24 सितंबर को सीताजी की हल्दी व मेहंदी की रस्म के साथ हो जाएगी। 25 सितंबर को सीताजी गौरा पूजन के लिए जाएंगी और डोले में जनकपुरी क्षेत्र का भ्रमण करेंगी। 26 की सुबह रामबरात का स्वागत जनकपुरी क्षेत्र में होगा। शाम को जनक महल के भव्य मंच से स्वरूपों के दर्शन होंगे। 27 को बढ़हार की दावत और शाम को जनक महल से स्वरूपों के दर्शन के बाद उनकी विदाई होगी। 28 को भजन संध्या और सम्मान समारोह होगा। इसमें अब एक ही दिन शेष है, जिसके चलते जनकपुरी में विकास कार्यो व अन्य कार्यो को तीव्र गति से किया जा रहा है, जिससे समय पर काम पूरा किया जा सके।

उधर, राजा जनक के आवास पर सीताजी के विवाह की तैयारियां चल रही हैं। सीताजी की पोशाक हाथरस से मंगवाई गई है। कोरियोग्राफर दीपक शर्मा द्वारा परिवार की महिलाओं को नृत्य का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बेटी के विवाह के समान घर पर माहौल बना हुआ है। नाते-रिश्तेदारों को आमंत्रित किया जा रहा है।

डीएन ने किया निरीक्षण

रविवार शाम डीएम एनजी रवि कुमार ने जनकपुरी क्षेत्र का दौरा किया। जनकपुरी महोत्सव समिति के पदाधिकारियों से उन्होंने तैयारियों की स्थिति जानी। समिति ने विकास कार्यो में तेजी लाने को कहा। टोरंट पॉवर को दो दिन में काम पूरे करने के निर्देश दिए। जनक महल की सुरक्षा व्यवस्था के बारे में भी डीएम ने जानकारी की। एडीएम सिटी केपी सिंह, एसपी सिंह प्रशांत वर्मा, समिति के मुख्य संरक्षक आलोक असीजा, अध्यक्ष पारस अग्रवाल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष तेजपाल सिंह, रवि अग्रवाल, मुकेश यादव, विवेक तोमर, अतुल दुबे, दिनेश पुंडीर, धर्मवीर सिंह, गजेंद्र परमार, अमित उपाध्याय, अशोक चौधरी, विजय चतुर्वेदी, रमाशंकर, अतुल गुप्ता मौजूद रहे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप