Move to Jagran APP

रंजीत सामा और डॉ नीलू शर्मा का बढ़ा मान

-संस्कृति विभाग के संस्थानों में भरी गई खाली कुर्सियां सामा एसएनए तो नीलू शर्मा राष्ट्रीय कथक संस्थान में सदस्य नामित

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 06:10 AM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 06:10 AM (IST)
रंजीत सामा और डॉ नीलू शर्मा का बढ़ा मान
रंजीत सामा और डॉ नीलू शर्मा का बढ़ा मान

आगरा, जागरण संवाददाता। संस्कृति विभाग के अधीन स्वायत्तशासी संस्थानों संगीत नाटक अकादमी (एसएनए), भारतेंदु नाट्य अकादमी (बीएनए), ललित कला अकादमी व राष्ट्रीय कथक संस्थान में रिक्त चल रहे पदों के लिए कलाजगत के शख्सियतों को नामित किया गया है। आगरा के रंजीत सामा को एसएनए में सदस्य बनाया गया है। वहीं, डॉ नीलू शर्मा को राष्ट्रीय कथक संस्थान में दोबारा सदस्य बनाया गया है।

loksabha election banner

भाजपा के वरिष्ठ नेता रहे स्व. राजकुमार सामा के पुत्र रंजीत सामा ने वर्ष 1988 में आरए मूवीज बैनर बनाकर फिल्म निर्माण के क्षेत्र में कदम रखा था। पहली फिल्म जय करौली मां बनाई थी। अब तक वे 16 फिल्में बना चुके हैं। शक्ति कपूर, रजा मुराद, जरीना वहाब समेत कई कलाकारों के साथ भी उन्होंने काम किया है। ब्रज के कलाकार चंचल उपाध्याय, संजय दुबे, नितिका शर्मा आदि को भी उन्होंने ब्रेक दिया। जयपुर हाउस निवासी रंजीत सामा ने बताया कि उनका प्रयास रहेगा कि आगरा में भी नाटक अकादमी खोली जाए।

दयालबाग शिक्षण संस्थान के संगीत विभाग में तैनात डॉ. नीलू शर्मा तबला वाद्य की प्रोफेसर हैं। तबला का प्रशिक्षण उन्होंने रमन सिंह धाकड़, लल्लू सिंह और पं. सुभाष निर्वाण से लिया है। वहीं कथक का प्रशिक्षण उन्होंने काजल शर्मा, पं. अर्जुन मिश्रा और सुरेंद्र सैकिया से प्राप्त किया है। इससे पूर्व वह वर्ष 2018-19 में राष्ट्रीय कथक संस्थान, लखनऊ की सदस्य रह चुकी हैं। कमला नगर के एफ ब्लाक निवासी डॉ. नीलू शर्मा ने बताया कि उन्हें राष्ट्रीय कथक संस्थान की दोबारा सदस्य बनाए जाने की जानकारी 'दैनिक जागरण' से मिली। उन्होंने बताया कि उनका शुरू से ही मानना है कि राष्ट्रीय कथक संस्थान की एक शाखा आगरा में भी खुलनी चाहिए। यहां संगीत को बढ़ावा देने के लिए ताज महोत्सव के अलावा अन्य कार्यक्रम भी होने चाहिए।

----------------

इनसेट

इन्हें मिला सम्मान का पद

------

संगीत नाटक अकादमी :

अध्यक्ष : पद्मश्री डॉ.राजेश्वर आचार्य (वाराणसी)

उपाध्यक्ष : डॉ.धन्नूलाल गौतम (झांसी)

----------

ललित कला अकादमी :

अध्यक्ष : सीताराम कश्यप (लखनऊ)

उपाध्यक्ष : गिरीश चंद्र (सीतापुर)

सदस्य : (महाराजगंज के अमित अंजन उर्फ अमित जायसवाल, प्रयागराज की कल्पना सहाय, हापुड़ की जया शर्मा, सीतापुर के कमलेश मौर्य मृदुल, चित्रकूट के डॉ. गोपाल कुमार मिश्रा, आगरा के रंजीत सामा, बरेली की शोभा कोदेशिया, गाजियाबाद के हरिदत्त शर्मा, वाराणसी के दीपक कुमार सिंह, गाजीपुर के राकेश सिंह यादव, गोरखपुर के राकेश श्रीवास्तव और अयोध्या के भगवानदीन मौर्य)

-------------

भारतेंदु नाट्य अकादमी :

अध्यक्ष : रवि शकर खरे

सदस्य : (लखनऊ के अनिल रस्तोगी, मेरठ की नीता गुप्ता, बादा के देवीदीन पाल, प्रयागराज के अतुल द्विवेदी और आजमगढ़ के प्रो.शिवनाथ राम)

-----------

राष्ट्रीय कथक संस्थान

सदस्य : (आगरा से नीलू शर्मा, लखनऊ से श्रीकात शुक्ला, गौतमबुद्धनगर से शिखा खरे और वाराणसी से विशाल कृष्ण

(इनपुट : राज्य ब्यूरो)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.