Move to Jagran APP

G-20 Summits: 11 फरवरी को आगरा फोर्ट और 12 को पूरे दिन बंद रहेगा ताजमहल, इन स्मारकों का बना सकते हैं प्लान

Agra News In Hindi Taj Mahal Closed मेहमानों का होगा शहनाई से स्वागत लोकनृत्य से मनोरंजन। मंडलायुक्त ने की स्वागत कार्यक्रम की समीक्षा दिए निर्देश। पहली बार आगरा किला और ताजमहल पूरे दिन के लिए बंद किया जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaPublished: Sat, 04 Feb 2023 10:37 AM (IST)Updated: Sat, 04 Feb 2023 10:41 AM (IST)
G-20 Summits: 11 फरवरी को आगरा फोर्ट और 12 को पूरे दिन बंद रहेगा ताजमहल, इन स्मारकों का बना सकते हैं प्लान
Agra News: आगरा फोर्ट और ताजमहल बंद रहेंगे।

आगरा, जागरण संवाददाता। जी-20 के प्रतिनिधियों की विजिट के लिए 11 फरवरी को आगरा किला और 12 फरवरी को ताजमहल सूर्योदय से सूर्यास्त तक बंद रहेंगे। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) ने पहले 12 फरवरी को दोनों स्मारकों को बंद रखे जाने की सूचना जारी की थी। जी-20 के प्रतिनिधि 10 फरवरी को आगरा आएंगे। पहले निर्धारित हुए कार्यक्रम के अनुसार 11 फरवरी को बैठक और 12 फरवरी को ताजमहल व आगरा किला की विजिट निर्धारित थी। इसको देखते हुए अधीक्षण पुरातत्वविद् डा. राजकुमार पटेल ने 12 फरवरी को ताजमहल व आगरा किला को बंद रखने की सूचना जारी की थी।

loksabha election banner

पर्यटकों को होगी परेशानी

12 फरवरी को रविवार होने से पूरे दिन ताजमहल व आगरा किला को बंद रखे जाने से पर्यटकों को होने वाली परेशानी को देखते हुए पर्यटन संस्थाएं विरोध जता रही थीं। अब 11 फरवरी को बैठक के साथ ही जी-20 के प्रतिनिधि आगरा किला की विजिट करेंगे। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ताजमहल की विजिट 12 फरवरी को ही होगी।

पूरे दिन कभी बंद नहीं हुए स्मारक

इससे पूर्व राष्ट्राध्यक्षों की विजिट को एक निर्धारित समय के लिए ही स्मारक बंद किए जाते रहे हैं। पूरे दिन कभी स्मारक बंद नहीं किए गए हैं। यह पहली बार है जब पूरे दिन स्मारक बंद रहेंगे।।

शहनाई से होगा मेहमानों का स्वागत

जी20 देश के प्रतिनिधिमंडल का ताजनगरी में पारंपरिक अंदाज में स्वागत होगा। गिद्दा और डांडिया नृत्य के अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम से भी उनकी आवभगत की जाएगी। खेरिया एयरपोर्ट पर उतरते ही शहनाई की मधुर धुन उन्हें भारतीय परंपरा से अभिभूत करेगी।

ये भी पढ़ें...

500 वर्ष पहले वृंदावन में गंडक नदी के शालिग्राम में प्रकटे थे राधारमण लाल जू, पढ़िए प्राकट्य की रोचक कहानी

रास्तों पर सजाई जाएगी रंगोली

मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने शुक्रवार को कार्यक्रम की रूपरेखा साझा की। कहा कि शहनाई के साथ विभिन्न वाद्य यंत्रों के माध्यम से स्वागत धुन बजाई जाएगी। क्षेत्रीय कलाकारों द्वारा प्रतिनिधियों के सम्मान में डांडिया, गिद्दा, बंजारा व मयूर नृत्य भी होंगे। भ्रमण मार्ग में जगह-जगह पर आकर्षक रंगोली सजाई जाएगी। रास्ते भर कलाकारों का दल लोकनृत्य करते हुए चलेंगे। हमारी योजना है कि रास्ते में विद्यार्थी, आमजन झंडे और गुब्बारे लेकर उनका स्वागत एवं पुष्प वर्षा करें। मंडलायुक्त ने रास्ते में फ्लैग पोल लगाने, सूर्य नमस्कार की विभिन्न मुद्राओं का प्रदर्शन तथा स्वागत की सभी तैयारियों को निर्धारित अवधि में पूरा करने के निर्देश दिए।

इन स्मारकों का बना सकते हैं प्लान

आगरा में ताजमहल और फोर्ट बंद होने वाले दिनों में आप सिकंदरा स्थित अकबर का मकबरा, एत्माद्दौला में चीनी का रोजा, दयालबाग स्थित राधा स्वामी मंदिर, आंवलखेड़ा स्थित सूर्य मंदिर, मेहताब बाग, मरियम टाम्ब, फतेहपुर सीकरी देखने का प्लान बना सकते हैं। इसके साथ अगर आपको नेचर से लगाव है तो कीठम स्थित सूर सरोबर भी देख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.