Move to Jagran APP

Tourist Season in Agra: ताज गुलजार लेकिन सीजन में विदेशी पर्यटन रहेगा शून्य

इंटरनेशनल फ्लाइट और टूरिस्ट वीजा के अभाव में नहीं आ पा रहे हैं विदेशी पर्यटक। इनबाउंड टूरिज्म का काम करने वाले टूर आपरेटर बैठे हैं खाली हाथ मार्च तक बुकिंग नहीं। 17 मार्च को स्मारकों की बंदी के साथ शुरू हुआ यह सिलसिला आज भी जारी है।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 12:48 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 12:48 PM (IST)
Tourist Season in Agra: ताज गुलजार लेकिन सीजन में विदेशी पर्यटन रहेगा शून्य
इंटरनेशनल फ्लाइट और टूरिस्ट वीजा के अभाव में नहीं आ पा रहे हैं विदेशी पर्यटक।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस के संक्रमण से ताजनगरी का पर्यटन उद्योग उबरता हुआ नजर नहीं आ रहा है। इनबाउंड टूरिज्म (विदेशी पर्यटन) का काम करने वाले टूर आपरेटर खाली बैठे हैं। उनके पास मार्च तक विदेशी पर्यटकों की बुकिंग नहीं होने से पर्यटन सीजन में विदेशी पर्यटन शून्य रहना तय है। वहीं, सरकार द्वारा इंटरनेशनल फ्लाइट और टूरिस्ट वीजा सर्विस की शुरुआत पर स्थिति स्पष्ट नहीं की जा रही है।

loksabha election banner

आगरा में अक्टूबर से मार्च तक पर्यटन सीजन रहता है। इस वर्ष मार्च में ताजनगरी का पर्यटन कारोबार कोरोना वायरस के संक्रमण से प्रभावित हो गया था। 17 मार्च को स्मारकों की बंदी के साथ शुरू हुआ यह सिलसिला आज भी जारी है। 188 दिनों की बंदी के बाद 21 सितंबर को ताजमहल जरूर खुला, लेकिन पर्यटन कारोबार रफ्तार नहीं पकड़ पा रहा है। इसकी वजह आगरा के पर्यटन काराेबार का विदेशी पर्यटकों पर अधिक आश्रित होना और दूसरे ताजमहल पर कैपिंग का लागू होना है। इंटरनेशनल फ्लाइट और टूरिस्ट वीजा सर्विस की शुरुआत नहीं होने से विदेशी पर्यटक यहां नहीं आ पा रहे हैं। केवल वही विदेशी आगरा आ रहे हैं, जो कि दूतावास में तैनात हैं या फिर नौकरी या व्यवसाय के सिलसिले में भारत आए हैं। उनकी संख्या ना के बराबर है।

सरकार को इंटरनेशनल फ्लाइट और टूरिस्ट वीजा सर्विस की शुरुआत की तिथि बतानी चाहिए। इन दोनों सेवाओं की शुरुआत होने के तीन से छह माह बाद ही विदेशी पर्यटक भारत आ सकेंगे। सरकार दोनों सेवाओं की शुरुआत की तिथि बताए तो हम विदेशी टूर आपरेटरों को स्थिति से अवगत कराएं।

-सुनील गुप्ता, चेयरमैन नोर्दर्न रीजन, इंडियन एसोसिएशन आफ टूर आपेरटर्स

पर्यटन सीजन कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते खराब हो चुका है। इस सीजन में मार्च तक की कोई बुकिंग नहीं होने से विदेशी पर्यटन गतिविधियों की कोई उम्मीद नहीं है। इंटरनेशनल फ्लाइट और टूरिस्ट वीजा सर्विस सरकार शुरू नहीं कर रही, ऐसे में विदेशी पर्यटक आ ही नहीं सकते हैं।

-राजीव सक्सेना, उपाध्यक्ष, टूरिज्म गिल्ड आफ आगरा 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.