आगरा, जागरण संवाददाता। पूरा देश इस समय अदृश्‍य बीमारी के संकट से जूझ रहा है। हर नागरिक अपने स्‍तर से कुछ न कुछ करना चाहता है। ताजनगरी की अर्थव्‍यवस्‍था को बड़ा सहारा देने वाली फुटवियर इंडस्‍ट्री ने भी बड़ा योगदान दिया है।

कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते लॉकडाउन जैसी विपरीत परिस्थितियों में भी आगरा फुटवियर मैन्यूफैक्चरर्स एंड एक्सपोर्टर्स चैंबर (एफमेक) ने असहायों व जरूरतमंदों की मदद को बड़ा कदम उठाया है। संस्था के सदस्यों ने 90 लाख रुपये एकत्र कर राशन के पांच हजार पैकेट तैयार कराए हैं। साथ ही प्रधानमंत्री राहत कोष में देश पर आए इस बड़े संकट से निपटने के लिए भी सहयोग राशि भेजी है।

कोरोना के चलते जूता उद्योग पर दोहरी मार पड़ी है। समर सीजन का माल बंदरगाहों से नहीं उठा है, जबकि विंटर सीजन के ऑर्डर रद हो चुके हैं। लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी बचे हुए ऑर्डर को तैयार करना जोखिम भरा होगा। श्रमिकों की जिम्मेदारी भी उद्यमियों पर है। इसके बावजूद सदस्यों से इस त्रासदी में आगरा में कोई भूखा न रहे के लिए सहयोग की अपील नजीर अहमद के नेतृत्व में की गई। समिति में कन्वीनर कैप्टन एएस राणा, उपाध्यक्ष रूबी सहगल, गोपाल गुप्ता, शाहरू मोहसिन, सुनील जोशन, राजन कपूर आदि रहे। समिति ने 90 लाख रुपये एकत्र कर दिन-रात लगकर लॉकडाउन में भी पांच हजार पैकेट राशन के तैयार कराए।

एफमेक ने प्रशासन से सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से आवश्यकतानुसार पैकेट के वितरण की व्यवस्था करने का अनुरोध किया है। एफमेक सदस्यों ने इसके साथ ही पीएम केयर कोष में 51.51 लाख रुपये सहायता राशि के रूप में भेजे हैं। एफमेक के सदस्य सक्षम डावर मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा संचालित भोजन व्यवस्था में भी सहयोग कर रहे हैं।

एफमेक अध्यक्ष पूरन डावर ने बताया कि संगठन उद्योग की समस्याएं सरकार तक पहुंचाने और समाज व श्रमिकों के प्रति कर्तव्य निभाने में अग्रणी भूमिका निभाता रहा है और आगे भी निभाता रहेगा।

रेलवे कर्मियों ने 75 परिवार को दिया राशन

रेलवे की विद्युत परिचालन शाखा के मुख्य लोको निरीक्षकों ने अलग-अलग क्षेत्रों में जाकर राशन सामग्री वितरित की। सीनियर डीईई आफताब अहमद, एईई सचिन चौरसिया, सीएलआइ नवल किशोर, हरिओम भारद्वाज, वसीम अहमद, रनिंग रूम प्रभारी एचडी शर्मा व शैलेश बंसल द्वारा 75 परिवारों को आटा, चावल, आलू व मिर्च मसालों के पैकेट वितरित किए।

फोर्ट स्टेशन पर भी कराया भोजन

फोर्ट रेलवे स्टेशन पर जरूरतमंदों के लिए आरपीएफ द्वारा भोजन की व्यवस्था की गई। इंस्पेक्टर ओमप्रकाश यादव के निर्देशन में मजदूर और अन्य लोगों को भोजन कराया गया। 

Posted By: Prateek Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस