Move to Jagran APP

ISO में A क्‍लास और स्‍वच्‍छता रैंकिंग में फिसड्डी रहा कैंट रेलवे स्‍टेशन, जानिए रैंकिंग Agra News

देशभर में रेलवे स्‍टेशन क्‍लीनलीनेस सर्वे में आगरा कैंट को मिली 503वीं रैंक। उठने लगे स्‍टेशन की व्‍यवस्‍थाओं पर सवाल।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Thu, 03 Oct 2019 12:28 PM (IST)Updated: Thu, 03 Oct 2019 12:28 PM (IST)
ISO में A क्‍लास और स्‍वच्‍छता रैंकिंग में फिसड्डी रहा कैंट रेलवे स्‍टेशन, जानिए रैंकिंग Agra News
ISO में A क्‍लास और स्‍वच्‍छता रैंकिंग में फिसड्डी रहा कैंट रेलवे स्‍टेशन, जानिए रैंकिंग Agra News

आगरा, जेएनएन। स्टेशन क्लीनलीनेस सर्वे-2019 में ताजनगरी का आगरा कैंट रेलवे स्टेशन फिसड्डी साबित हुआ है। ए क्लास और आइएसओ प्रमाणित होने के बाद भी इसकी रैंकिंग 503 आई है। रैकिंग में जयपुर प्रथम व जोधपुर द्वितीय स्थान पर रहे। वहीं उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद (प्रयागराज) जोन के अधिकांश स्टेशनों के घटिया प्रदर्शन के कारण संपूर्ण उत्तर-मध्य रेलवे जोन स्वच्छता रैंकिंग में सबसे नीचे चला गया है।

loksabha election banner

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने गांधी जयंती के अवसर पर तीसरे पक्ष द्वारा कराए गए इस नवीनतम सर्वेक्षण को जारी किया। इस बार का सर्वेक्षण नए मानदंडों के आधार पर किया गया है। इस बार राजस्थान के ही एक अन्य स्टेशन दुर्गापुरा को तीसरे सबसे स्वच्छ स्टेशन के तौर पर सर्वे में जगह मिली है। रेलवे जोन के हिसाब से ये तीनों स्टेशन उत्तर-पश्चिम रेलवे (एनडब्लूआर) में आते हैं। रैकिंग में आगरा कैंट स्टेशन की रैंकिंग 503 है। आगरा रेल मंडल द्वारा स्टेशन पर बेहतर सफाई व यात्री सुविधा का दावा किया जाता है। पिछले दिनों स्टेशन को आइएसओ 14001:2015 सर्टिफिकेट प्रदान किया गया था। ए क्लास श्रेणी का स्टेशन होने के बाद भी यह सर्वे में पिछड़ गया है।

इलाहाबाद जोन की हुई किरकिरी

उत्तर प्रदेश से संबंधित उत्तर-मध्य (एनसीआर) रेलवे जोन, जिसका मुख्यालय प्रयागराज में है, को सबसे अस्वच्छ स्टेशनों वाले जोन के तौर पर फजीहत ङोलनी पड़ी है। इनमें प्रयाग स्टेशन को रैकिंग में 76वां स्थान मिला है, जबकि इलाहाबाद (प्रयागराज) 82वें और वाराणसी 86वें नंबर पर हैं। कानपुर सेंट्रल 267वां, 349 पर झांसी, 385 पर महोबा और 398 पर बांदा स्टेशन की रैंकिंग है। धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण चित्रकूटधाम कर्वी 495वें, जबकि वैश्विक पर्यटन के लिहाज से सर्वाधिक अहम ताजनगरी से संबंधित आगरा कैंट स्टेशन 503वें पायदान पर है।

हरियाली में मथुरा ने बनाई जगह

सर्वे में शामिल कुल 720 स्टेशनों में इस बार 109 उपनगरीय स्टेशनों को भी शामिल किया गया है। इनमें तीन उपनगरीय स्टेशनों-अंधेरी, विरार तथा नौगांव को रैंकिंग में सवरेपरि स्थान मिला है। यही नहीं, इस बार स्टेशनों की ग्रीन स्कोरिंग भी की गई है। जिसमें 100 के कुल स्कोर पर स्टेशन पर हरियाली के स्कोर को दर्शाया गया है। 50 से अधिक स्कोर वाले हरित स्टेशनों में जालंधर सिटी को 76.4 स्कोर, कटरा स्टेशन को 75.5, हावड़ा 75.1, अजमेर को 73.8 तो प्रयागराज को 59.4 और लखनऊ को 56.7 स्कोर मिला है। जबकि देहरादून को 51.3 अंक प्राप्त हुए हैं। उप्र के मथुरा ने भी इसमें जगह बनाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.