Move to Jagran APP

Holi 2021: चल निकली होली की तैयारी, खूब उडे़गा अबीर-गुलाल, बाजार हो रहा तैयार

Holi 2021 होली के लिए थोक बाजार में सजने लगी दुकानें। व्यापारियों को उम्मीद पिछले साल से बेहतर होगी बिक्री। 29 मार्च को होली है। ऐसे में लुहार गली दरेसी सुभाष बाजार और बेलनगंज में रंग और पिचकारी की थोक की दुकानें सज गई हैं।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 01:45 PM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 01:45 PM (IST)
Holi 2021: चल निकली होली की तैयारी, खूब उडे़गा अबीर-गुलाल, बाजार हो रहा तैयार
लुहार गली, दरेसी, सुभाष बाजार और बेलनगंज में रंग और पिचकारी की थोक की दुकानें सजी।

आगरा, जागरण संवाददाता। होली में अभी भले ही दिन हैं, लेकिन बाजार में होली की तैयारी शुरू हो गई हैं। पिछले साल कोरोना के कारण होली की रंगत बिगड़ गई थी। हालांकि, इस बार कोरोना का पहले जैसा खौफ नहीं है, ऐसे में दुकानदारों को होली की रंगत वापस आने की उम्मीद है। पानी के रंग से ज्यादा गुलाल का स्टाक मंगाया गया है।

loksabha election banner

29 मार्च को होली है। ऐसे में लुहार गली, दरेसी, सुभाष बाजार और बेलनगंज में रंग और पिचकारी की थोक की दुकानें सज गई हैं। पिछले साल कोरोना के चलते होली का त्योहार फीका हो गया था। अधिकांश लोगों ने होली नहीं मनाई थी। अब कोरोना को लेकर पहले जैसा खौफ नहीं और वैक्सीन भी आ गई है। ऐसे में दुकानदारों को उम्मीद है कि इस बार होली की रंगत वापस लौटेगी। इसको लेकर उन्होंने एक माह पहले ही तैयारी शुरू कर दी थीं। सुभाष बाजार स्थित थोक रंग कारोबारी पुनीत सिंघल ने बताया कि पिछले साल से बेहतर होने की उम्मीद है। हालांकि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में लोग सूखी होली खेलना पसंद करेंगे। इसको देखते हुए इस बार गुलाल का ज्यादा स्टाक मंगाया गया है। आर्गेनिक और हर्बल गुलाल की ज्यादा डिमांड है। पानी के रंग कम मंगाए हैं। स्प्रे कलर और बच्चे के आइटम की अच्छी मांग है। ब्रांडेड गुलाल का पैकेट 10 रुपये से लेकर 100 रुपये की पैकिंग में है। वहीं दरेसी नंबर दो के रंग कारोबारी गोपाल पुरसनानी का कहना है कि होली को लेकर पूरी तैयारी कर ली हैं। दुकानदारों पर पिछले साल का स्टाक भी बचा है। ऐसे में अभी खरीदारी में बहुत तेजी नहीं आई है। उम्मीद है कि होली से 15 दिन पहले बाजार में पूरी रंगत दिखेगी। अभी जो खरीदार आ रहे हैं वो ब्रांडेड गुलाल काे ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

20 रुपये से लेकर 500 तक की पिचकारी

बाजार में होली के लिए पिचकारी का भी स्टाक आ गया है। पिचकारी का काम करने वाले निकुंज ने बताया कि इस बार चीन का माल नहीं आया है। 20 रुपये से लेकर 500 रुपये की पिचकारी आई हैं। बच्चे पानी से न भीगे इसलिए गुलाल वाली पिचकारी भी आई है। गुलाल बम भी बच्चों को पसंद आता है। मुखौटे और रंग-बिरंगी बिग की मांग भी अच्छी रहती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.