Move to Jagran APP

Taj Mahal: 164 दिन बाद खुली ताजमहल पर टिकट विंडो, जानिए बाकी स्मारकों में कब से मिलेगी ये सुविधा

Taj Mahal आगरा के अन्य स्मारकों पर एक दिसंबर से टिकट विंडो खोलने की तैयारी। 16 जून को खुले थे कोरोना वायरस के संक्रमण काल में स्मारक। ताजमहल के दीदार में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sat, 27 Nov 2021 02:50 PM (IST)Updated: Sat, 27 Nov 2021 02:50 PM (IST)
Taj Mahal: 164 दिन बाद खुली ताजमहल पर टिकट विंडो, जानिए बाकी स्मारकों में कब से मिलेगी ये सुविधा
लाकडाउन के बाद ताज महल पर खुली टिकट विंडो

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजमहल पर शनिवार को 164 दिन के लंबे अंतराल के बाद टिकट विंडो खोल दी गईं। पूर्वी व पश्चिमी गेट पर एक-एक टिकट विंडो खोली गई है। अन्य स्मारकों पर एक दिसंबर से टिकट विंडो खोले जाने की तैयारी है। इससे इंटरनेट बैंकिंग, आनलाइन पैमेंट से अनभिज्ञ लोगों को आसानी होगी। उन्हें ताजमहल के दीदार में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था।

loksabha election banner

कोरोना वायरस के संक्रमण की दूसरी लहर में देशभर के स्मारक 16 अप्रैल से 15 जून तक बंद रहे थे। दाे माह की बंदी के बाद स्मारक 16 जून को खोले गए थे। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) ने स्मारक तो खोल दिए थे, लेकिन टिकट विंडो बंद रखी थीं। स्मारकों के दीदार को पर्यटकों के लिए केवल आनलाइन टिकट बुकिंग की व्यवस्था की गई थी। ताजमहल पर मोबाइल नेटवर्क की समस्या के चलते दूरदराज से आने वाले पर्यटकों को टिकट बुकिंग कराने में परेशानी आ रही थी। पर्यटकों की मजबूरी का फायदा लपके उठा रहे थे और टिकट बुक कराकर देने के एवज में अतिरिक्त चार्ज वसूल रहे थे। वहीं, देहाती परिवेश से आने वाले पर्यटक इंटरनेट बैंकिंग, आनलाइन पैमेंट की सुविधा व जानकारी न होने से टिकट बुक कराने को परेशान होते थे। उनकी परेशानी को देखते हुए शनिवार से ताजमहल पूर्वी प पश्चिमी गेट पर एक-एक टिकट विंडो खोल दी गईं।

अधीक्षण पुरातत्वविद् राजकुमार पटेल ने बताया कि पर्यटकों को आ रही दिक्कतों को देखते हुए ताजमहल पर टिकट विंडो खोली गई हैं। एक दिसंबर से अन्य स्मारकों पर भी टिकट विंडो खोल दी जाएंगी।

शिल्पग्राम में लगवाईं क्यूआर कोड की स्कैंडी

एएसआइ ने शुरुआत में ताजमहल के पूर्वी व पश्चिमी गेट पर ही क्यूआर कोड स्कैन कर टिकट बुक कराने को स्कैंडी लगवाई थीं। अब पूर्वी व पश्चिमी गेट स्थित टिकट विंडो के साथ ही शिल्पग्राम में भी स्कैंडी लगा दी गई हैं। इससे पर्यटकों को राहत मिलेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.