Move to Jagran APP

पांच मिनट के लिए सिरके के पानी में डुबोएं फल-सब्जी

अनलाक हुआ है लेकिन सावधानी बहुत जरूरी लाल की जगह काली मिर्च का करें इस्तेमाल

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 01:26 AM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 01:26 AM (IST)
पांच मिनट के लिए सिरके के पानी में डुबोएं फल-सब्जी
पांच मिनट के लिए सिरके के पानी में डुबोएं फल-सब्जी

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोगों की दिनचर्या ही नहीं खानपान भी पूरी तरह से बदल गया है। बेशक अनलाक हो चुका है, कामकाज के साथ ही जिदगी भी पटरी पर आ रही है पर संक्रमण खत्म नहीं हुआ है। चिकित्सकों का कहना है कि इस महामारी से खुद को बचाने के लिए हर संभव प्रयास जरूरी हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही अब भी घर में आने वाली हर सब्जी और फल को भी सैनिटाइज करना जरूरी है। डायटीशियन प्रियंका सिंह के अनुसार शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि विटामिन सी वाले खाद्य पदार्थ भरपूर मात्र में खाए जाएं, लेकिन सबसे जरूरी है कि घर में आने वाले हर फल और सब्जी को पांच मिनट तक सिरके के पानी में डुबो कर रखें। इससे उस पर लगे कीटाणु साफ हो जाएंगे। - विटामिन सी के लिए संतरा, अमरूद, आंवला, नीबू, लाल और पीली शिमला मिर्च सहित पपीते को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इसके साथ ही अदरक, तुलसी और लौंग का सेवन चाय के साथ अपने भोजन में भी बढ़ा दें। खाने में लहसुन का इस्तेमाल ज्यादा करें।

loksabha election banner

- सुबह उठकर सबसे पहले गर्म पानी में गिलोय, तुलसी के पत्ते, कच्ची हल्दी, अदरक और नींबू डालकर काढ़ा बनाएं। ऐसा ही काढ़ा शाम को भी पीना लाभदायक है।

- चाय में अदरक सहित तुलसी, लौंग और इलायची का प्रयोग करें, इससे स्वाद के साथ सर्दी जुकाम से राहत और शरीर में प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

- इन दिनों में लाल मिर्च की जगह काली मिर्च का सेवन अच्छा रहेगा। इसलिए इसे भोजन में इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

- सेहतमंद रहने के लिए रात में एक गिलास हल्दी वाला दूध जरूर पीएं।

- इसके साथ ही संक्रमण रोगों से बचाव के लिए कद्दू का सूप पीना भी अच्छा है, इससे शरीर की सारी गंदगी बाहर निकल जाती हैं। कद्दू का शेक भी पी सकते हैं कद्दू का शेक बनाने के लिए कद्दू को आधा उबाल लें। फिर उसे पीस लें। अब इसमें दूध और चीनी मिलाकर मिक्सी में चलाएं और पिएं।

- विटामिन सी के लिए टमाटर का सूप नियमित पीना भी अच्छा विकल्प है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.