Move to Jagran APP

कान्‍हा की नगरी में चल रही Advance Booking, नारायण की झलक पाने को उमड़ रहे नर Agra News

नववर्ष को होटल इंडस्ट्री फिर उत्साहित। औसतन 90 फीसद तक हो चुकी बुकिंग।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Mon, 30 Dec 2019 02:23 PM (IST)Updated: Mon, 30 Dec 2019 09:03 PM (IST)
कान्‍हा की नगरी में चल रही Advance Booking, नारायण की झलक पाने को उमड़ रहे नर Agra News
कान्‍हा की नगरी में चल रही Advance Booking, नारायण की झलक पाने को उमड़ रहे नर Agra News

आगरा, जेएनएन। नववर्ष पर अपने आराध्य की एक झलक पाने को एक बार फिर कान्हा की नगरी मथुरा में देश- दुनिया उमडऩे लगी है। होटल, गेस्ट हाउस, धर्मशाला आदि बुक होने लग गए हैं। अनुमान है कि पिछले साल से भक्तों की संख्या अधिक रहने वाली है।

loksabha election banner

नववर्ष पर कान्हा के दर्शन को होटल इंडस्ट्री एक बार फिर तैयार है। अपने आराध्य के लिए देश-विदेश से पर्यटक आना शुरू हो चुके हैं। अंतिम समय दर्शन को परेशानी न आए इसलिए होटल-गेस्ट हाउस बुक होने शुरू हो गए हैं। आश्रमों में भी कुछ यही स्थिति है। अब तक औसतन 25 से 30 फीसद बुकिंग हो चुकी है। होटल संचालकों का कहना है कि ठाकुर जी के लिए दर्शन के लिए सामान्य दिनों में ही अच्छी भीड़ होती है। फिर अब तो खास मौका है। नववर्ष पर भक्त अपने भगवान के दर्शन करना चाहते हैं। इसके लिए पहले से रहने-ठहरने का इंतजाम करने लग जाते हैं। कारण अक्सर अंतिम दिनों में परेशानी आती है। इसके लिए लोगों ने अभी से ही डेरा डालना शुरू कर दिया है। दूर-दराज से लोगों का आवागमन होने लगा है। कुछ डायरेक्ट, तो कई ऑनलाइन बुकिंग करने में लगे हैं।

विरोध का पड़ा असर

नागरिकता संशोधन कानून का असर होटल इंडस्ट्री पर भी पड़ा था। लगभग 10 दिन पूर्व तक बुकिंग का आंकड़ा काफी कम था। होटल संचालकों के मुताबिक 20 दिसंबर से बुकिंग का सिलसिला तेज हो जाता है। मगर, इस बार 25 दिसंबर से वृद्धि आई। कानून के विरोध का असर के चलते यह फर्क देखने को मिला।

ये है स्थिति

होटल व गेस्ट हाउस: करीब 350

आश्रम: करीब 500

बुकिंग: 90 फीसद

ये रहेगी सुरक्षा व्‍यवस्‍था

नए साल के जश्न पर पुलिस की पैनी निगाहें रहेंगी। शनिवार रात को ही पुलिस ने सुरक्षा का प्लान तैयार कर लिया है। इस दिन कोई भी सीओ को सर्किल नहीं छोड़ेगा। थाना और चौकी प्रभारी भी गश्त पर बने रहेंगे, जबकि खुफिया तंत्र को अभी से सक्रिय कर दिया गया है।

31 दिसंबर की शाम से होटल, क्लब और रेस्टोरेंट में नए साल का धमाल शुरू हो जाएगा। जश्न का दौर आधी रात के बाद तक चलेगा। शराब की महफिल भी जमेगी। इस बीच कहीं कोई झगड़ा-फसाद और अप्रिय घटना घटित नहीं होने पाए, इस पर नियंत्रण करने के लिए एसएसपी शलभ माथुर ने सुरक्षा को लेकर कड़े बंदोबस्त किए हैं। एसएसपी ने सीओ से कहा है कि 31 दिसंबर की शाम से वह अपना सर्किल छोड़ कर कहीं नहीं जाएंगे। क्षेत्र में लगातार भ्रमण करते रहेंगे। एसएसपी ने बताया कि इसी तरह थाना और चौकी प्रभारी भी अपने वरिष्ठ अधिकारी की अनुमति के बगैर अपने इलाका नहीं छोड़ पाएंगे। जहां जहां बड़ी-बड़ी पार्टियों का आयोजन किया जा रहा है, वहां पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। एसएसपी ने बताया कि पिछले कई सालों से एक परंपरा देखी जा रही है कि युवा मोटरसाइकिल पर नए साल में अंधाधुंध गति से चलाते हैं और स्टंट भी करते हैं। ऐसे युवाओं पर नकेल कसने को बैरियर लगाकर चेकिंग की जाएगी। शराब के नशे में गाड़ी चलाने वाले ब्रेथ एनालाइजर से चेकिंग कराई जाएगी। असामाजिक तत्वों पर नियंत्रण करने के लिए विशेष दस्ते तैनात किए जाएंगे। कार्यक्रम स्थलों पर एंटी सबोटार्ज से चेकिंग कराई जाएगी। इसके साथ ही आतंकवादी निरोधक दस्ते भी सक्रिय कर दिया गया है और लोकल इंटेलीजेंस टीम भी नए साल पर होने वाले कार्यक्रमों को लेकर सूचनाएं एकत्र कर रही है। सीएए को लेकर भी इस दिन विशेष सतर्कता बरती जाएगी।

क्‍या कहते हैं होटल व्‍यवसायी

भक्तों का आवागमन तेजी से शुरू हो चुका है। यह बढ़ोतरी क्रिसमस से आई है। लगभग सभी होटल बुक हो चुके हैं। साल दर साल लोगों में उत्साह बढ़ता जा रहा है।

महेंद्र प्रताप, अध्यक्ष मथुरा-वृंदावन होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन

ठाकुर जी के दर्शन को भक्त लालायित रहते हैं। जिसका असर होटल इंडस्ट्री पर आता है। इस समय भी कुछ ऐसा ही हो रहा है। बुङ्क्षकग का सिलसिला जारी है।

आरबी चौधरी, सचिव मथुरा वृंदावन होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.