Move to Jagran APP

Adulteration in Agra: आगरा की इन दुकानों पर मिल रहा स्वाद की जगह धोखा, 19 के सैंपल फेल

कदम-कदम पर उपभोक्ताओं के साथ धौखा। ज्यादातर खाद्य पदार्थों की जांच रिपोर्ट में पाई मिलावट। सितंबर में 19 खाद्य कारोबारियों के खिलाफ दायर हुए मुकदमे। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन टीम ने फरवरी मार्च में विभिन्न किस्म की खाद्य सामग्री के सैंपल लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजे थे।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 27 Sep 2020 08:23 AM (IST)Updated: Sun, 27 Sep 2020 08:23 AM (IST)
Adulteration in Agra: आगरा की इन दुकानों पर मिल रहा स्वाद की जगह धोखा, 19 के सैंपल फेल
नामचीन कारोबारियों की खाद्य सामग्री के सैंपल फेल हुए हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। केस-1मधु नगर निवासी अभिषेक गुप्ता की दुकान से श्रीजी नमकीन का सैंपल लिया गया था। एफएसडीए ने सैंपल जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा। नमकीन की जांच रिपोर्ट मिध्याछाप आई है। एफएसडीए ने दुकानदार व श्रीजी नमकीन को पार्टी बनाकर मुकदमा दायर किया है।

loksabha election banner

केस-2 ताजगंज के गंगरूवा निवासी राजकुमार की दुकान से सात महीने पहले मखाने के सैंपल लिए थे। मखाने जांच में फेल हो गए। जो मिथ्याछाप व अधोमानक आए हैं। विभाग ने विक्रेता के खिलाफ एमडीएम की कोर्ट में मुकदमा दायर किया है।

केस-3 राजपुर चुंगी के हरीनगर निवासी मोहम्मद शरीफ की दुकान से मलाई चाप रसगुल्ला का लिया गया सैंपल भी फेल आया है। इसमें मैदा पाई गई है। विभाग ने इन पर भी मुकदमा दायर किया है।

खाद्य पदार्थों में उपभोक्ताओें के साथ कदम-कदम पर धोखा हो रहा है। नामचीन कारोबारियों की खाद्य सामग्री के सैंपल फेल हुए हैं। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एफएसडीए) टीम ने फरवरी मार्च में विभिन्न किस्म की खाद्य सामग्री के सैंपल लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजे थे। अगस्त में इन सैंपलों की जांच रिपोर्ट फेल आई है। सितंबर में 19 खाद्य कारोबारियों पर एडीएम सिटी की कोर्ट में विभाग की ओर से मुकदमा दायर किया गया है। इनमें श्रीजी की नमकीन और मोहम्मद शरीफ मलाई चाप रसगुल्ला के सैंपल फैल हैं। इन पर हुए मुकदमे पीर कल्याणी निवासी दिनेश चंद बंसल का मुक्का, लादूखेड़ा निवासी वेदप्रकाश कुशवाह की भैंस का दूध फेल आया है। जीवनी मंंडी निवासी मैसर्स ताज एजेंसीज के वेलबेट, नाई की मंडी निवासी मुन्नालाल, शाहगंज के चार बाद निवासी रमेश चंद, एमपीपुरा निवासी हुकुम सिंह, मदिया कटरा निवासी रामभान सिंह का मिश्रित दूध, ताजनगरी फेस-टू निवासी राजेंद्र जबली का माउथ फ्रेसनर, शमसाबाद के नया बांस निवासी पप्पू सिंह, राजाखेड़ा के देवखेड़ा निवासी अचल सिंह का खोया, फतेहाबाद के चमरियान कला निवासी विजय कुमार, गोबर चौकी निवासी अमित सिंह, ट्रांसयमुना निवासी हरिओम अग्रवाल का साबूदाना, नगला पृथ्वी निवासी लवकुश का पनीर, नाई की मंडी निवासी राजकुमार बंसल का कट्टू का आटा के भी सैंपल फेल आए हैं।

हमारी टीम ने मार्च से पहले विभिन्न किस्म के खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए थे। उनकी रिपोर्ट फेल आई थी। अब अपील का समय गुजरने के बाद खाद्य विक्रताओं के खिलाफ मुकदमा दायर किया गया है।

राम आशीष मौर्या, मुख्य खाद्य अधिकारी, एफएसडीए 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.