आगरा, जेएनएन। 4 मार्च को हो बरसाना में होने वाले लठामार होली मेला की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा मंगलवार को डीएम और एसएसपी ने लिया। रंगीली महल में मेला तैयारियों को लेकर अफसरों संग बैठक कर ब्लू प्रिंट तैयार किया गया। लड्डू होली की सुबह से ही बरसाना में वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

मंगलवार को डीएम सर्वज्ञराम मिश्र व एसएसपी डॉ. गौरव ग्रोवर लठामार ने पीडब्ल्यूडी, बिजली विभाग, नगर पंचायत, ङ्क्षसचाई विभाग, स्वास्थ्य विभाग, परिवहन विभाग, मंदिर रिसीवर के अफसरों को तीन दिन में अधूरे कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। एसपी देहात श्रीचंद को 2 मार्च तक सभी पार्किंग दुरुस्त करने को कहा। बरसाना के राधाबिहारी इंटर कॉलेज, रंगीली चौक, सुदामा चौक, प्रियाकुंड व पार्किंग स्थलों का निरीक्षण किया। डीएम ने कहा कि संस्कृति व पर्यटन विभाग द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाएंगे। बरसाना को दुल्हन की तरह सजाया जाएगा। कस्बे से पांच किलोमीटर की दूरी पर छोटे व बड़े वाहनों की पार्किंग होगी। मेला क्षेत्र में जगह-जगह स्वास्थ्य विभाग की टीम रहेगी। श्रद्धालुओं के लिए परिवहन विभाग की चालीस बसें चलेंगी। एसएसपी गौरव ग्रोवर ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए पूरे मेला क्षेत्र के चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात रहेगा। सीसीटीवी व ड्रोन कैमरे से मेला स्थल की निगरानी होगी। मेले से पहले ही जर्जर इमारतों पर ताला डाल दिया जाएगा। बरसाना थाना व रंगीली गली चौक पर कंट्रोल रूम बनेगा। एसपी देहात श्रीचंद ने बताया कि 3 मार्च से ही बरसाना में वाहनों का प्रवेश बंद हो जाएगा। करीब 15 पार्किंग स्थल व 30 बैरियर मेला क्षेत्र में लगेंगे। एसडीएम गोवर्धन राहुल यादव, सीओ गोवर्धन जितेंद्र कुमार, जिला पर्यटन अधिकारी डीके शर्मा, थाना प्रभारी सुभाषचंद्र पांडेय, मंदिर रिसीवर मनमोहन गोस्वामी, पूर्व जेल विजिटर लक्ष्मण प्रसाद शर्मा, चेयरमैन प्रतिनिधि भगवान ङ्क्षसह, अधिशाषी अधिकारी राजेश चौधरी सहित तमाम विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

यह रहेंगे पार्किंग स्थल

-कोसी की तरफ से आने वाले बड़े वाहनों को संकेत गांव, छोटे वाहनों को गाजीपुर गांव, राधे -राधे की कॉलोनी राणा की प्याऊ पर, छाता की तरफ से आने वाले बड़े वाहनों को श्रीनगर मोड़, छोटे वाहनों को गैस एजेंसी के समीप, कांमा की तरफ से आने वाले वाहनों को राधा बाग के तरफ, गोवर्धन की तरफ से आने वाले बड़े वाहनों को क्रेशर व भ_ा के पास, छोटे वाहनों को गोवर्धन ड्रेन के समीप रोका जाएगा।

ये रहेगी व्‍यवस्‍था

-मंदिर परिसर में फायर संबंधी अव्यवस्थाओं पर रिसीवर को मिलेगा नोटिस।

-होली के दौरान पुलिस की देखरेख में निकलेगी चौपाई।

-पार्किंग से कस्बे तक ई-रिक्शा चलेंगे, उनका सत्यापन होगा।

-चेन स्‍नेचिंग की तुरंत एफआइआर को बनेंगे अस्थाई काउंटर।

-श्रद्धालुओं की गाड़ी खराब होने पर क्रेन की व्यवस्था होगी। -मेला क्षेत्र में दस एंबुलेंस लगाई जाएंगी। -राधारानी मंदिर, पुलिस स्टेशन व रंगीली गली चौक पर सीसीटीवी कंट्रोल रूम बनेगा।

-होली से गोवर्धन ड्रेन की होगी सफाई। 

Posted By: Prateek Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस