आगरा, जागरण संवाददाता। ताजमहल पर पर्यटकों की सुविधा को संचालित की जाने वाली बैटरी बस और गोल्फ कार्ट को एडीए द्वारा आउटसोर्सिग की जाएगी। इसके लिए एक वर्ष को टेंडर कर ऑनलाइन निविदाएं मांगी गई हैं। 23 अगस्त तक इच्छुक निविदा जमा कर सकेंगे।

ताजमहल के 500 मीटर के दायरे में स्थानीय नागरिकों के वाहनों को छोड़कर अन्य वाहनों का प्रवेश वर्जित है। स्थानीय नागरिकों के लिए आरटीओ के स्तर से पास जारी होते हैं। पर्यटकों के वाहनों की पार्किंग पूर्वी गेट पर शिल्पग्राम और पश्चिमी गेट पर अमरूद का टीला पार्किंग में होती है। यहां से पर्यटक गोल्फ कार्ट या बैटरी बस में सफर कर ताजमहल तक पहुंचते हैं। गोल्फ कार्ट व बैटरी बस का संचालन एडीए द्वारा किया जाता है। वर्तमान में 44 गोल्फ कार्ट व 10 बैटरी बसें पर्यटकों की सुविधा को दोनों गेटों पर चलाई जा रही हैं। इस समस्या को दूर किए जाने के बाद अब और बेहतर बनाने को आउटसोर्सिग की तैयारी है। कमिश्नर ने इसके लिए निर्देश दिए थे। इसके बाद एडीए ने बैटरी बस व गोल्फ कार्ट की आउटसोर्सिग को ऑनलाइन टेंडर कर 23 अगस्त को निविदा आमंत्रित की है। इसके लिए 22 अगस्त की दोपहर तीन बजे तक ई-निविदा अपलोड/ डाउनलोड की जा सकेगी। निविदा पाने वाला ही फिर गोल्फ कार्ट व बैटरी बस का संचालन करेगा। उसकी मॉनीटरिग एडीए द्वारा की जाएगी। पश्चिमी गेट पर है हाल खराब

ताज के पश्चिमी गेट पर हाल अधिक खराब है। यहां पार्किंग से नीम तिराहा तक ई-रिक्शा चालकों का कब्जा रहता है। यहां एडीए की गोल्फ कार्ट से अधिक ई-रिक्शा चलते हैं। नीम तिराहा पर ई-रिक्शा चालक पर्यटकों के लिए निकलने को भी जगह नहीं छोड़ते।

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran