आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) ने शहर के 300 मैरिज होम और 25 पेट्रोल पंपों को नोटिस जारी किया है। संचालकों द्वारा नक्शा पास न कराने का आरोप है। सप्ताह भर के भीतर संचालकों से जवाब मांगा गया है। जवाब न देने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। वहीं, एडीए उपाध्यक्ष डाॅ. राजेंद्र पैंसिया के आदेश पर अवर अभियंताओं (जेई) द्वारा प्रत्येक मैरिज होम और पेट्रोल पंप का सत्यापन किया जाएगा। इसके लिए तीन सप्ताह की मोहलत दी गई है।

शहर में 350 मैरिज होम, बरातघर और 70 पेट्रोल पंप हैं। एडीए कार्यालय में नक्शा पास न होने को लेकर हर सप्ताह दो से तीन शिकायतें मैरिज होम और पेट्रोल पंपों की पहुंचती हैं। जिस पर पिछले सप्ताह एडीए उपाध्यक्ष डाॅ. राजेंद्र पैंसिया ने प्रवर्तन अनुभाग के अफसरों के साथ बैठक की। उन्होंने मैरिज होम और पेट्रोल पंपों का सत्यापन करने के आदेश दिए। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण की सूची तैयार की जा रही है।

नहीं है पार्किंग की व्यवस्था

जिन मैरिज होम को नोटिस जारी किया गया है, उनमें अधिकांश के संचालकों के पास स्वयं की पार्किंग नहीं है। काेई भी कार्यक्रम होने पर रोड या फिर फुटपाथ पर वाहन खड़े किए जाते हैं, जिससे जाम लगता है। लोगों को परेशान होना पड़ता है। इसकी कई बार पुलिस और प्रशासनिक अफसरों से शिकायतें हो चुकी हैं। कई संचालकों ने मैरिज होम के पास किराए का पार्किंग स्थल ले रखा है।

शहर में 17 हजार अवैध निर्माण

एडीए के दस वार्डों में 17 हजार अवैध निर्माण हैं, जबकि अगर अवैध काॅलोनियों की बात की जाए तो यह संख्या 256 है। अवैध निर्माण को लेकर हर दिन शिकायतें मिलती हैं। एडीए टीम ने एक माह के भीतर डेढ़ दर्जन भवनों को सील किया है, जबकि दो से तीन भवनों को ध्वस्त किया गया है।

Edited By: Nirlosh Kumar