जागरण संवाददाता, आगरा। सूर्य देव अपनी पूरी प्रचंडता पर हैं। अपने तेवरों से जनजीवन को बुरी तरह से तपा रहे हैं। घर हो या कार्यालय हर जगह गर्मी से राहत के लिए भरसक प्रयास किये जा रहे हैं लेकिन देश के सबसे बड़े यातायात तंत्र में गर्मी से राहत के लिए कोई प्रयास तो दूर खराब पड़ी सुविधा को भी सही कराने की कवायद तक नहीं की जा रही। यात्रियों को सुविधा देने का दावा करने वाली रेलवे अपने ही कर्मचारियों की सेहत को पूरी तरह से नजरअंदाज कर रही है। जहां ट्रेनों में गर्मी के कारण यात्रियों की सांसें टूट रहीं हैं वहीं रेलवे के एयर टाइट कार्यालयों में रेलकर्मियों की सांसें घुट रही हैं। 

भीषण गर्मी में ट्रेनों में यात्री परेशान हैं। वहीं अब इस गर्मी ने रेलवे के कर्मचारियों को भी परेशान कर दिया है। मंगलवार को आगरा कैंट रेलवे स्टेशन के बुकिंग ऑफिस में एसी खराब होने के चलते दो कर्मचारियों की तबीयत खराब हो गई।  

आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर बने रिजर्वेशन काउंटर में मंगलवार दोपहर करीब 12 बजे बुकिंग विंडो पर बैठे कर्मचारियों की तबीयत बिगडऩे लगी। उन्हें उल्टी होने लगीं। साथी कर्मचारियों ने उन्हें दूसरे कमरे में ले जाकर बिठाया।

कर्मचारियों का कहना था कि बुकिंग ऑफिस चारों तरफ से बंद है। एसी भी पिछले एक महीने से काम नहीं कर रहे हैं। कई बार इसकी शिकायत की जा चुकी है, लेकिन अधिकारी सुनवाई नहीं करते। सुबह से ही ऑफिस में घुटन हो रही थी। पंखे की हवा भी गर्म लग रही थी। टिकट विंडो पर भीड़ होने के चलते पसीने में भीगते हुए फिर भी सब लोग काम करते रहे। अगर जल्द ही एसी नहीं बदले गए तो काम करना मुश्किल हो जाएगा। पीआरओ एसके श्रीवास्तव का कहना है कि एसी खराब होने की जानकारी मिली थी। इसका निस्तारण कराया जा रहा है।

सिस्टम हो जाते हैं फेल

कर्मचारियों ने बताया कि गर्मी के चलते बुकिंग और इन्क्वायरी आफिस के सिस्टम भी फेल हो रहे हैं। ऐसे में यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ता है। बुकिंग में समय लगने पर यात्री हंगामा करते हैं। विवाद की स्थिति बन जाती है।

फोर्ट स्टेशन पर भी यही हाल

आगरा कैंट ही नहीं फोर्ट स्टेशन पर भी यही हाल है। यहां पर भी पूछताछ और बुकिंग कार्यालय के कर्मचारी गर्मी में परेशान हैं। फोर्ट स्टेशन अधीक्षक के कार्यालय में आदेश के बाद अभी तक एसी नहीं लगा है। उन्हें भी गर्मी में ही बैठना पड़ता है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Tanu Gupta

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप