Move to Jagran APP

TajMahal: 40 दिन बाद भी नहीं बढ़े ताजमहल के कद्रदान, टिकटों का आंकड़ा नहीं पहुंच सका 5000 पर

TajMahal एक भी दिन ताजमहल के बुक नहीं हुए 5000 टिकट। कैसे बढ़ेगी इस स्थिति में कैपिंग। कोरोना काल में ताजमहल खुलने के शुक्रवार को हुए 40 दिन। 17 मार्च को बंद किया गया ताजमहल 188 दिनों की बंदी के बाद 21 सितंबर को खोला गया था।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Fri, 30 Oct 2020 09:00 AM (IST)Updated: Fri, 30 Oct 2020 09:00 AM (IST)
TajMahal: 40 दिन बाद भी नहीं बढ़े ताजमहल के कद्रदान, टिकटों का आंकड़ा नहीं पहुंच सका 5000 पर
17 मार्च को बंद किया गया ताजमहल 188 दिनों की बंदी के बाद 21 सितंबर को खोला गया था।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना काल में पाबंदियों के साथ ताजमहल खुले हुए शुक्रवार को 40 दिन पूरे हो गए। शुक्रवार को साप्ताहिक बंदी के चलते ताजमहल बंद है, लेकिन इस अवधि में एक भी दिन ऐसा नहीं रहा है, जबकि पूरे पांच हजार टिकट बुक हुए हों। एक भी दिन सभी टिकट बुक नहीं होने के चलते हाल-फिलहाल कैपिंग बढ़ने की उम्मीद कम नजर आ रही है।

loksabha election banner

कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते 17 मार्च को बंद किया गया ताजमहल 188 दिनों की बंदी के बाद 21 सितंबर को खोला गया था। कोरोना काल में स्मारकों में एएसआइ ने कैपिंग लागू की है। ताजमहल में एक दिन में अधिकतम पांच हजार (सुबह व दोपहर के स्लाट में 2500-2500) टिकट ही बुक हो सकते हैं। सर्दियों में धुंध व कोहरे के चलते पर्यटक दोपहर के समय में अधिक रहेंगे। सुबह कोहरा व धुंध के चलते सफर आसान नहीं होने से उनका सुबह के स्लाट में आना मुश्किल होगा। इसके चलते पर्यटन उद्यमी पर्यटकों के हित में कैपिंग बढ़ाने को आवाज बुलंद कर रहे हैं, लेकिन एक भी दिन सभी टिकट बुक नहीं हो पाने से इसकी उम्मीद बहुत क्षीण नजर आ रही है।

अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि एक भी दिन ताजमहल पर सभी टिकट बुक नहीं हो सके हैं। कैपिंग बढ़ाने या यथावत रखने का निर्णय मुख्यालय स्तर पर ही संभव है।

तीन अक्टूबर को बुक हुए थे सर्वाधिक टिकट

अब तक तीन अक्टूबर को ताजमहल के सर्वाधिक टिकट बुक हुए थे। तीन अक्टूबर को 4442 टिकट बुक हुए थे। तीन अक्टूबर को 4994 पर्यटकों ने ताजमहल देखा थे, जिनमें 15 वर्ष तक के 552 बच्चे शामिल थे। ऐसा लांग वीकेंड के चलते हुआ था। दो से चार अक्टूबर तक तीन दिन की छुट्टियां थीं, लेकिन दो अक्टूबर को ताजमहल साप्ताहिक बंदी के चलते बंद रहा था।

20 अक्टूबर को नहीं आया था एक भी विदेशी

20 अक्टूबर ऐसा दिन रहा था, जब ताजमहल देखने एक भी विदेशी पर्यटक नहीं आया था। इस दिन 2306 पर्यटकों ने ताजमहल देखा था, जिनमें 15 वर्ष तक के 219 बच्चे शामिल थे।

इन तिथियों में पर्यटक हुए हैं परेशान

तीन, चार, 10, 11, 25 व 26 अक्टूबर को ताजमहल पर दोपहर के स्लाट के सभी 2500 टिकट बुक हो गए थे। इससे ताजमहल पर पहुंचकर टिकट बुकिंग का प्रयास करने वालों को निराशा हाथ लगी थी। उन्हें बिना ताजमहल देखे ही लौटना पड़ा था। सर्दियों में यह समस्या और बढ़ सकती है, क्योंकि कोहरा व धुंध के चलते सुबह के स्लाट में अधिक पर्यटक नहीं आ सकेंगे। यही वजह है कि पर्यटन कारोबारी कैपिंग बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.