आगरा, जागरण संवाददाता। सर्दी में भी एडीज एजिप्टी (डेंगू फैलाने वाला मच्छर) डंक मार रहा है। इससे डेंगू के केस लगातार बढ़ रहे हैं। पिछले 15 दिन में डेंगू के 28 नए मरीज सामने आए हैं। एसएन के साथ ही निजी हॉस्पिटल में डेंगू के मरीज भर्ती किए जा रहे हैं।

सर्दी और अधिक गर्मी में मच्छरों का प्रकोप कम होने लगता है। सर्दी शुरू हो चुकी हैं लेकिन मच्छर कम नहीं हो रहे हैं। इसमें भी साफ पानी में घर के अंदर पनपने वाले एडीज एजिप्टी मच्छर का प्रकोप ज्यादा है। इससे डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। 15 दिनों में एसएन की माइक्रोबायोलॉजी लैब में 28 नए मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इस साल अभी तक 124 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। कई मरीजों का निजी हॉस्पिटल और क्लीनिक में इलाज चल रहा है। प्लेटलेट काउंट कम होने पर मरीजों को जंबो पैक चढ़ाए जा रहे हैं। सीएमओ डॉ. मुकेश वत्स ने बताया कि सर्दी बढऩे के साथ ही डेंगू फैलाने वाले मच्छर खत्म हो जाएंगे। डेंगू के मरीजों की जांच और इलाज की व्यवस्था एसएन और जिला अस्पताल में की गई है।

ये हैं लक्षण

मलेरिया- अधिकांश केस में ठंड लगकर एक दिन छोड़कर बुखार आना, दिन में दो बार भी बुखार आ सकता है। कुछ केस में ठंड लगे बिना भी बुखार आ सकता है। भूख ना लगना, पेट दर्द होना।

डेंगू - आंख और सिर में दर्द के साथ तेज बुखार, शरीर में टूटन और चकत्ते पडऩा।

वायरल - शरीर में तेज दर्द, बुखार, सर्दी जुकाम और खांसी।  

Posted By: Tanu Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस