आगरा, जागरण संवाददाता। उच्च न्यायालय खंडपीठ की स्थापना के लिए प्रधानमंत्री और गृहमंत्री से मुलाकात के लिए अधिवक्ताओं का प्रतिनिधि मंडल मुलाकात करेगा। संघर्ष समिति इसमें आगरा के सांसद एवं केंद्रीय विधि व न्याय राज्य मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल का सहयोग लेंगे। इसके साथ ही चार दिसंबर को समिति शहर के सभी पार्षदों के साथ बैठक करेगी।

उच्च न्यायालय खंडपीठ स्थापना संघर्ष समिति के नेतृत्व में मंडल के अधिवक्ताओं ने गुरुवार को जेवर में प्रधानमंत्री की सभा में प्रदर्शन किया था। समिति ने आगे की रणनीति को लेकर शुक्रवार को दीवानी परिसर में पुस्तकालय भवन में बैठक की। जिसमें खंडपीठ स्थापना को जन आंदाेलन बनाने के लिए इससे पार्षद, ग्राम प्रधान, ब्लाक प्रमुख व सामाजिक संगठनों को जोड़ा जाएगा।बैठक में प्रमोद कुमार शर्मा, दुर्ग विजय सिंह भइया, चौधरी अजय सिंह, हेमंत भारद्वाज, अनिल तिवारी, अमिताभ शर्मा आदि वरिष्ठ अधिवक्ता मौजूद रहे।

डीएम और एसएसपी ने दिलाई संविधान की शपथ

संविधान दिवस पर शुक्रवार को कलक्ट्रेट में डीएम प्रभु एन सिंह ने अधिकारियों व कर्मचारियों को संविधान की शपथ दिलाई। डीएम ने संविधान निर्माताओं को याद करते हुए उनके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुए कहा कि देश के नागरिकों काे संविधान की मूल भावनाओं के अनुरूप कार्य करना चाहिए। अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रोटोकाल हिमांशु गौतम, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व हर्षवर्धन श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

वहीं पुलिस लाइन में एसएसपी सुधीर कुमार सिंह ने पुलिसकर्मियों को शपथ दिलाई। इस दौरान सभी एसपी व सीओ मौजूद रहे। थानों में भी पुलिसकर्मियों ने संविधान की शपथ ली।

संविधान दिवस पर अधिवक्ताओं की गोष्ठी आयोजित

संविधान दिवस पर दीवानी परिसर में बार एसोसिएशनों ने गोष्ठी का आयोजन किया। युवा अधिवक्ता संघ आगरा मंडल एवं आगरा एडवोकेट्स एसोसिएशन के द्वारा संविधान निर्माता एवं ड्राफ्टिंग कमेटी के चेयरमैन डाक्टर भीमराव आंबेडकर के चित्र पर माल्यार्पण कर गोष्ठी का शुभारंभ किया गया। गोष्ठी का विषय भारत के संविधान में अधिवक्ताओं की विशेष भूमिका था। अधिवक्ता संघ के मंडल अध्यक्ष नितिन वर्मा ने भारत के संविधान की प्रस्तावना और उसमें दिए गए नीति निर्देशक तत्व के अनुसार मौलिक अधिकारों व मानवाधिकारों पर प्रकाश डाला। गोष्ठी का संचालन आगरा एडवोकेट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष वरिष्ठ अधिवक्ता सुनील शर्मा ने किया। गोष्ठी में वरिष्ठ अधिवक्ता पंडित केसी शर्मा,श्रेष्ठा मिश्रा, अमित शर्मा, उमेश कुमार वर्मा, आसिफ आजाद, नासिर वारसी आदि मौजूद रहे। वहीं, अधिवक्ता परिषद द्वारा भी गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता कार्यकारी अध्यक्ष मंजू द्विवेदी ने की।मुख्य वक्ता के रूप में धर्मेंद्र वर्मा एवं जिला शासकीय अधिवक्त बसंत गुप्ता, सुभाष गिरि व राजेश कुलश्रेष्ठ आदि ने अपने विचार व्यक्त किए। बैठक में प्रभाकर शर्मा, हेमेंद्र शर्मा, अंजली वर्मा, पूरन सिंह राजपूत, मधु शर्मा, योगेश दीक्षित आदि मौजूद रहे। डाक्टर आंबेडकर बार एसोसिएशन द्वारा संविधान दिवस पर आयोजित गोष्ठी की अध्यक्षता रमेश चंद्रा एवं संचालन सूरजभान भारतीय व दीपक बाबू ने किया। गोष्ठी में वरिष्ठ अधिवक्ता व समाजसेवी करतार सिंह भारतीय, अमर सिंह, कमल, सुरेश चंद सोनी, दुर्ग विजय सिंह भइया, रमाशंकर शर्मा ने अपने विचार व्यक्त किया। 

Edited By: Tanu Gupta