आगरा, वीरभान सिंह। आधुनिक बाइक और लग्जरी कारों का क्रेज भले ही सिर चढ़कर बोल रहा हो, लेकिन फिटनेस की फिक्र में साइकिलों का वो दौर दोबारा लौटने लगा है। खासकर कोरोना संक्रमण के बाद से लोगों में साइकिलिंग को लेकर खासी जागरूकता आई है। युवा भी साइकिलिंग को लेकर काफी सक्रिय नजर आ रहे हैं। कोरोना संक्रमण की शुरुआत के साथ लोगों में फिटनेस को लेकर काफी जागरूकता बढ़ी है। हर उम्र के लोग सेहत को दुरुस्त रखने के लिए सुबह की सैर, व्यायाम, योगाभ्यास और जिम करने लगे हैं। एक बड़ी आबादी मार्निंग वाक भी कर रही है। वहीं ज्यादातर ने साइकिलिंग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाया है।

बड़ी संख्या में लोग साइकिल चलाकर शरीर का पसीना बहा रहे हैं। मैनपुरी जिला अस्पताल के वरिष्ठ फिजीशियन डा. जगजीवन राम का कहना है कि साइकिलिंग एक बेहतर व्यायाम है। इससे शरीर की सभी मांसपेशियों की कसरत तो होती ही है, साथ ही हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है। लगातार साइकिल चलाने वालों को अत्यधिक वजन की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। जिससे कोलेस्ट्राल लेवल बेहतर होता है और दिल स्वस्थ बना रहता है। फेफडे भी बेहतर ढंग से काम करते हैं। साथ ही जिन लोगों को पैरों में दर्द की समस्या होती है, उन्हें भी राहत मिलती है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतर उपचार

एपिडेमियोलाजिस्ट डा. राज विक्रम का कहना है कि जो लोग डायबिटीज की बीमारी से जूझ रहे हैं, उनके लिए साइकिलिंग एक बेहतर उपचार है। इससे शरीर से पसीना बाहर निकलता है जिससे विषैले तत्व भी बाहर हो जाते हैं। इस बात का ध्यान जरूर रखें कि साइकिलिंग से पहले भरपूर पानी पीयें। टाइप-1 डायबिटीज के रोगियों को कार्बोहाइड्रेट युक्त पदार्थों का सेवन साइकिलिंग के बाद जरूर करना चाहिए।

सेहत की फिक्र से चमका कारोबार

साइकिल के थोक विक्रेता राजेश अरोरा का कहना है कि कोरोना के बाद से साइकिल कारोबार को दोबारा सांस मिल गई है। पहले ग्रामीण ही साइकिलों की मांग करते थे, लेकिन अब शहरी क्षेत्र के युवाओं द्वारा भी साइकिलों की डिमांड की जा रही है। दो वर्षों में लगभग 20 फीसद का इजाफा हुआ है। पहले जहां बमुश्किल महीने भर में 15 से 20 साइकिलें बिकती थीं। अब वहीं यह संख्या कई बार 40 तक पहुंच जाती है।

रेंजर और रेसर साइकिलों की मांग

साइकिलों की खूबियों के आधार पर वे युवाओं में काफी लोकप्रिय हो रही हैं। युवाओं द्वारा ज्यादातर रेंजर साइकिलों के अलावा गियर वाली रेसर साइकिलों की मांग की जाती है। पसंद को देखते हुए हमारे पास अधिकतम 20 हजार रुपये तक की साइकिलें उपलब्ध हैं। सबसे ज्यादा बिक्री पांच से 10 हजार रुपये के बीच की साइकिलों की हो रही है।

 

Edited By: Tanu Gupta