आगरा, जागरण संवाददाता। कल जिले भर में अन्न महोत्सव मनाया जाएगा। इसको लेकर शहर की दो तथा गांव की चार दुकानों का चयन किया गया है। इन दुकानों को एनआइसी से कनेक्ट किया जाएगा। इतना ही नहीं इन दुकानों के लाभार्थियों से प्रधानमंत्री सीधे बात करेंगे। इसके लिए हर दुकान पर दो-दो लोगों का चयन हो गया है। उन्हें यह समझा दिया गया है कि प्रधानमंत्री जो पूछेंगे। आपको उसका ही जवाब देना है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत जिले में पांच अगस्त को अन्न महोत्सव मनाया जाएगा। इसके तहत सभी राशन की दुकानों पर लाभार्थियों को बैग में रखा हुआ पांच किग्रा राशन प्रति यूनिट के हिसाब से निश्शुल्क दिया जाएगा। दरअसल, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना मई में शुरू की गई थी। अब योजना के तहत लाभार्थियों को राशन के साथ बैग भी निश्शुल्क मिलेगा। इसके लिए शहर की चंदनवन और मल्लपुरा की राशन की दुकान को एनआइसी से कनेक्ट किया जाएगा। जहां प्रधानमंत्री लाभार्थियों से वार्ता करेंगे। ठीक इसी तरह से गोवर्धन, फरह, बलदेव और मथुरा की चार दुकानों का भी चयन किया गया है। इन सभी दुकानों के दो-दो कार्ड धारकों को प्रधानमंत्री से बात करने के लिए तैयार कर लिया गया है।

आगरा में विक्रेताओं के टीवी पर पीएम मोदी का लाइव देखेंगे प्रसारण

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत पांच अगस्त से राशन वितरण होगा और अन्न महोत्सव मनाया जाएगा। इस दिन पीएम नरेंद्र मोदी कार्ड धारकों को संबोधित करेंगे, जिसका प्रसारण विक्रेता दुकान पर कार्ड धारकों को टीवी लगाकर दिखाएंगे। सभी विक्रेताओं को 100-100 लाभार्थियों को इसके लिए दुकान पर निर्धारित समय पर एकत्रित करना हैं। जिला आपूर्ति अधिकारी उमेश चंद्र मिश्रा ने बताया कि अंत्योदय और पात्र गृहस्थी दोनों कार्ड धारकों को पांच-पांच किलोग्राम अनाज मिलेगा। इसमें तीन किलोग्राम गेहूं और दो किलोग्राम चावल दिया जाएगा। प्रत्येक कार्ड धारक तक थैला भी पहुंचाना है। फिलहाल तीस हजार थैले जिले को प्राप्त हो गए हैं, जिनका वितरण जनप्रतिनिधियों के माध्यम से कराया जा रहा है।

जो प्रधानमंत्री हमसे पूछेंगे। उसका जवाब दे देंगे। हमको हर माह राशन मिलता है। इसके लिए हम प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद बाेलेंगे। मुझे निश्शुल्क ही सिलेंडर मिला है। घर मिल गया है और हमारा श्रम विभाग में पंजीकरण भी हो रहा है।

नीला देवी, औरंगाबाद 

मुझे हर माह 12 किलो चावल और 18 किलो गेहूं निश्शुल्क मिलता है। इसके लिए प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद कहूंगी। उन्होंने मुझे उज्जवला योजना के तहत सिलेंडर दिया। आवास दिलाया है और श्रम विभाग का पंजीकरण भी कराया है।

शशि, चंदनवन

दुकान के बाहर साफ सफाई करा दी है। मुझे तो राशन का वितरण करना है। मेरे यहां 1400 राशन कार्ड धारक हैं। हर माह 100 फीसद राशन का वितरण करता हूं।

अशोक कुमार, राशन डीलर - चंदनवन 

मेरी दुकान पर 748 कार्ड धारक हैं। सभी को राशन का वितरण किया जाता है। पांच अगस्त को अन्न महोत्सव पर राशन का वितरण होगा। इसके लिए हमने तैयारी कर ली है।

नरेंद्र कुमार, राशन डीलर - मल्लपुरा

पांच अगस्त को अन्न महोत्सव मनाया जाएगा। इसके लिए सभी जनप्रतिनिधियों को निमंत्रण दिया गया है। वह अपने क्षेत्र की राशन की दुकान पर पहुंचकर गरीबों को निश्शुल्क राशन वितरण कराएं। इससे पहले प्रधानमंत्री अपना संबोधन करेंगे। उसे सुनने के लिए भी दुकानों पर व्यवस्था कराई जा रही है।

सतीश चंद्र मिश्रा, डीएसओ

 

Edited By: Tanu Gupta