आगरा, जागरण संवाददाता। कोविड मरीजों और उनके स्वजन की सहूलियत के लिए आगरा कोविड कंट्रोल रूम चालू हो चुका है। पहले दिन हर दो मिनट में आक्सीजन और रेमडेसिविर इंजेक्शन न मिलने की एक शिकायत पहुंची। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने हर प्रयास किया और आक्सीजन सिलिंडर और इंजेक्शन उपलब्ध कराए। हाल यह रहा कि 12 घंटे के भीतर 405 के करीब शिकायतें पहुंची जिसमें 100 शिकायतें वाट्सएप से पहुंची हैं। पहले दिन 94 फीसद शिकायतों का निस्तारण किया गया। जिला प्रशासन ने नगर निगम स्थित एकीकृत कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में कोविड कंट्रोल रूम चालू किया है। शहर भर के सभी कोविड अस्पतालों और निजी अस्पतालों में बेड, मरीजों सहित अन्य विवरण फीड किया गया है। एक टेलीफोन से बेड, दवा, टीकारण सहित अन्य जानकारी ली जा सकती है। टेलीफोन नंबर पर वाट्सएप की सुविधा दी गई है। मंगलवार को डीएम प्रभु एन सिंह ने पुलिस-प्रशासन के अफसरों को ट्रेनिंग दी। दोपहर में विधायक जितेंद्र सिंह और पक्षालिका सिंह भी पहुंची। कंट्रोल रूम के बारे में जानकारी ली।

चौबीस घंटे कर सकते हैं फोन 

डीएम प्रभु एन सिंह ने बताया कि कोविड कंट्रोल रूम में तीन शिफ्ट में अफसरों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। टेलीफोन के अलावा वाट्सएप से भी अपनी शिकायत भेज सकते हैं।

अच्छा है प्रयास

मधुनगर निवासी सुनीता देवी ने बताया कि रिश्तेदार निजी अस्पताल में भर्ती हैं। आक्सीजन सिलिंडर खत्म होने की जानकारी मिली तो कंट्रोल रूम में फोन किया। दस मिनट तक काल वेटिंग रही फिर मेरा नंबर आया। एक घंटे के भीतर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने आक्सीजन सिलिंडर उपलब्ध करा दिया।

और मिल गया इंजेक्शन 

शाहगंज निवासी धीरेंद्र मोहन ने बताया कि बीते शनिवार को पिता को कोविड की पुष्टि हुई थी। एक निजी अस्पताल में भर्ती थे। अस्पताल संचालक ने रेमडेसिविर इंजेक्शन न होने की बात कही। कंट्रोल रूम में शिकायत दर्ज कराई। चालीस मिनट के भीतर इंजेक्शन मिल गया।

सबसे अधिक आईं शिकायतें

- आक्सीजन सिलिंडर न मिलना

- रेमडेसिविर इंजेक्शन न मिलना

- बेड उपलब्ध न होना

- वेंटीलेटर की जरूरत

- टीके की पहली डोज नहीं लग रही

- टीके की दूसरी डोज नहीं लग रही

- सैनिटाइजेशन न होना

ये हैं जरूरी नंबर

कमांड कंट्रोल सेंटर, सीएमओ कार्यालय टेलीफोन नंबर : 0562-2600508, 0562-2600412

टीकाकरण, सैंपलिंग, होम आइसोलेशन, होम आइसोलेशन में दवाओं की आपूर्ति

आगरा कोविड कंट्रोल रूम, नगर निगम

टेलीफोन नंबर : 0562-2551601 (वाट्सएप भी)

बेड की उपलब्धता, एंबुलेंस 102/108, मरीजों की शिफ्टिंग, आक्सीजन की आपूर्ति, सैनिटाइजेशन, दवाओं की आपूर्ति

 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021