Move to Jagran APP

सैन्यकर्मी ही लगवा रहे थे सेना भर्ती में सेंध, तीन गिरफ्तार

पुलिस ने फर्जी दस्तावेजों से भर्ती होने की कोशिश करते अभ्यर्थी और दो दलाल दबोचे दलालों से पूछताछ में तीन सैन्यकर्मियों के नाम आए प्रकाश में

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Mar 2021 08:30 PM (IST)Updated: Fri, 05 Mar 2021 08:30 PM (IST)
सैन्यकर्मी ही लगवा रहे थे सेना भर्ती में सेंध, तीन गिरफ्तार
सैन्यकर्मी ही लगवा रहे थे सेना भर्ती में सेंध, तीन गिरफ्तार

आगरा, जागरण संवाददाता। सैन्यकर्मी ही सेना भर्ती में सेंध लगा रहे थे। शुक्रवार को फर्जी दस्तावेजों से भर्ती होने की कोशिश करते एक अभ्यर्थी और दो दलालों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में तीन सैन्यकर्मियों का नाम प्रकाश में आया है। उन्होंने ही छह लाख रुपये में भर्ती कराने का ठेका लिया था। पुलिस अब सैन्यकर्मियों की तलाश कर रही है।

loksabha election banner

इंस्पेक्टर सिकंदरा अरविद कुमार ने बताया कि फर्जी दस्तावेजों से भर्ती होने की कोशिश में गिरफ्तार अभ्यर्थी अजीत कुमार निवासी ताड़पुर खादर, औरंगाबाद तहेरपुर बुलंदशहर है। दलाल रंजीत कुमार निवासी गांव नगरिया थाना डौकी आगरा और शशि कुरैशी निवासी मोहल्ला टोली थाना नौहझील मथुरा हैं। पूछताछ में अजीत ने बताया कि उम्र ज्यादा हो जाने के कारण वह विपिन कुमार निवासी बरला अतरौली अलीगढ़ के प्रमाण पत्रों पर भर्ती होने आया थे। शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करने के बाद मेडिकल में कुछ कमी के चलते उसे सेना अस्पताल रेफर किया गया था।

दोनों दलालों ने बताया कि वह लोग सैन्यकर्मियों योगेंद्र कुमार निवासी गांव नगरिया डौकी (आगरा), विकास कुमार और सौरव कुमार के संपर्क में थे। विकास और सौरव का पता उन्हें नहीं मालूम है। तीनों अभ्यर्थियों को सेना में भर्ती कराने का ठेका लेते हैं। रंजीत और शशि ने बताया कि वह तीनों लोगों के लिए एजेंट की तरह काम करते थे और सेना भर्ती में आने वाले युवकों से संपर्क कर पांच से छह लाख रुपये में ठेका लेते थे। सौदा तय होने के बाद अभ्यर्थी को वह योगेंद्र, विकास और सौरव के पास लेकर जाते थे। फर्जी दस्तावेज तैयार कराकर अभ्यर्थी को सेना भर्ती में भेजते थे। दोनों दलालों को प्रत्येक अभ्यर्थी से मिलने वाली रकम में से एक-एक लाख रुपये कमीशन मिलता था। पुलिस ने तीनों सैन्यकर्मियों के संबंध में जानकारी मिलेट्री इंटेलीजेंस को दे दी है।

-------------

यह हुआ बरामद

तीन आधार कार्ड, एक मोबाइल, प्रवेश पत्र, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, चरित्र व जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण, अविवाहित प्रमाण पत्र।

----------------

इन सवालों के जवाब तलाश रही पुलिस

-आरोपित योगेंद्र कुमार, विकास कुमार और सौरव कुमार तीनों सैन्यकमी किस पद पर और कहां तैनात हैं।

-रंजीत कुमार और शशि कुरैशी के अलावा भी तीनों सैन्यकर्मियों के कोई एजेंट थे या नहीं।

-आगरा में चल रही सेना भर्ती में अभी तक किसी अभ्यर्थी को भर्ती कराया है कि नहीं। यदि भर्ती कराने में सफल रहे हैं तो उन अभ्यर्थियों के नाम-पते।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.