आगरा, जागरण संवाददाता। ताजमहल का टिकट अब भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) की वेबसाइट के अलावा मोबाइल एप से भी बुक की जा सकती है। एएसआइ के आगरा सर्किल द्वारा तैयार किए गए मोबाइल एप 'माेन्यूमेंट्स आफ आगरा' से भी टिकट बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको प्ले स्टोर या एप स्टोर से एप को डाउनलोड करना होगा। इससे आप आसानी से टिकट बुक कर सकेंगे।

कोरोना काल में खुले स्मारकों में टिकट विंडो बंद हैं और केवल आनलाइन टिकट की बुकिंग हो रही है। एएसआइ की वेबसाइट www.asiagracircle.in या asi payumoney से आप किसी भी स्मारक की टिकट बुक कर सकते हैं। एएसआइ आगरा सर्किल ने अपने मोबाइल एप 'माेन्यूमेंट्स आफ आगरा' पर भी टिकट बुकिंग की सुविधा पर्यटकों के लिए शुरू की है। एएसआइ के आगरा सर्किल ने वैसे तो यह एप स्मारकों से जुड़ी जानकारी पर्यटकों को देने के लिए बनाया है। इसमें आगरा सर्किल के एएसआइ द्वारा संरक्षित स्मारकों से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है। स्मारकों को गूगल मैप से भी कनेक्ट किया गया है, जिससे पर्यटकों को स्मारक तक पहुंचने में कोई दिक्कत नहीं हो।

अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि पर्यटक वेबसाइट के अलावा मोबाइल एप से भी स्मारकों की टिकट बुक कर सकते हैं। एप से शीघ्रता से टिकट बुक किए जा सकते हैं।

स्मारकों में लागू है कैपिंग

कोरोना काल में खुले स्मारकों में कैपिंग लागू है। एक दिन में ताजमहल में पांच हजार, आगरा किला में 2500 और अन्य स्मारकों में 2000 पर्यटकों की कैपिंग लागू है। इसमें भी सुबह व दोपहर के स्लाट में आधे-आधे टिकट बुक हो सकते हैं। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021