Move to Jagran APP

Agra Air Pollution: आगरा में प्रदूषण के स्‍तर में आज आ सकती है कुछ गिरावट, बूंदें देंगी राहत

Agra Air Pollution केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार वायु गुणवत्ता फिर होने लगी है खराब। 26 गुना कार्बन मोनोआक्साइड पांच गुना अति सूक्ष्म कण। बुधवार को 317 दर्ज हुआ एक्‍यूआइ। सोमवार को एक्‍यूआइ रहा था 310 पर। वायु गुणवत्ता बहुत खराब।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 11:15 AM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 11:15 AM (IST)
Agra Air Pollution: आगरा में प्रदूषण के स्‍तर में आज आ सकती है कुछ गिरावट, बूंदें देंगी राहत
आगरा में धूल और धुएं के चलते प्रदूषण का स्‍तर फिर बढ़ने लगा है।

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजनगरी में बुधवार को वायु गुणवत्ता बहुत खराब स्थिति में दर्ज की गई थी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की रिपोर्ट के अनुसार एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 317 दर्ज किया गया। हवा में अति सूक्ष्म कणों की मात्रा बढ़ी हुई रही। गुरुवार सुबह बारिश होने के बाद उम्‍मीद है कि अब धूल कणों में कमी आने से प्रदूषण का स्‍तर भी नीचे आएगा।

loksabha election banner

सीपीसीबी द्वारा संजय प्लेस स्थित आटोमेटिक मानीटरिंग स्टेशन पर एकत्र आंकड़ों के आधार पर प्रतिदिन आगरा में वायु गुणवत्ता की स्थिति पर रिपोर्ट जारी की जाती है। एक्यूआइ 0-50 तक रहने पर वायु गुणवत्ता अच्छी, 51-100 तक संतोषजनक, 101-200 तक मध्यम, 201-300 तक खराब और 301-400 तक बहुत खराब रहती है। बुधवार को आगरा में हवा में घुली कार्बन मोनोआक्साइड की अधिकतम मात्रा मानक चार माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर का 26 गुना रही। अति सूक्ष्म कणों की अधिकतम मात्रा मानक 60 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर के पांच गुना से अधिक रही। आगरा में वायु प्रदूषण के लिए जिम्मेदार अति सूक्ष्म कणों की मात्रा बढ़ी हुई रहने की वजह शहर में जगह-जगह पर चल रहे निर्माण कार्यों में मानकों का पालन नहीं होना है। पानी का छिड़काव नहीं किए जाने से धूल कण उड़ते रहते हैं। मंगलवार को आटोमेटिक मानीटरिंग स्टेशन के काम नहीं करने की वजह से एक्यूआइ की जानकारी नहीं मिल सकी थी।

प्रदूषक तत्वों की यह रही स्थिति

प्रदूषक तत्व, अधिकतम, न्यूनतम, औसत

कार्बन मोनोआक्साइड, 3, 104, 15

नाइट्रोजन डाइ-आक्साइड, 30, 130, 72

ओजोन, 15, 144, 88

अति सूक्ष्म कण, 236, 347, 315


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.