आगरा, जागरण संवाददाता। इरादे नेक हों तो मंजिलें भी आसान होती है। मुश्किल भी खुद दूर हट जाती हैं। एसएसपी कार्यालय में लाेक शिकायत प्रकोष्ठ शिकायत में तैनात दो सिपाहियों ने इसे साबित कर दिखाया। उन्होंने दो साल के दौरान जन शिकायतों के त्वरित निस्तारण का रिकार्ड बना दिया। उनकी लगन और काम के प्रति जुनून ने एसएसपी बबलू कुमार को भी प्रभावित किया। उन्होंने दोनों पुलिसकर्मियों को पांच- पांच सौ रुपये के नकद पुरस्कार से पुरस्कृत किया।

लोक शिकायत प्रकोष्ठ में सिपाही नवरत्न गौतम और रोहित शाक्य करीब तीन साल से तैनात हैं। विभाग में दोनों पुलिसकर्मी साथी पुलिसकर्मियों के लिए प्रेरणा के स्रोत बन गए हैं। दोनों सिपाहियों पर जन शिकायतों को समय पर संबंधित थाने और चौकी पर भेजने की जिम्मेदारी है। इससे कि पीड़ितों की समस्या का तत्काल निस्तारण हो सके। यह दोनों सिपाही जन शिकायत के आने पर अपने स्तर से संबंधित थाने, चौकी और बीट के सिपाही से संपर्क करते हैं। उसे शिकायत के बारे में जानकारी देने के साथ ही उसे वाट्सएप पर भेजते हैं। इससे कि पीड़ित की समस्या का तत्काल निस्तारण हो सके।

इसके अलावा शिकायत का आनलाइन रिकार्ड भी अपडेट रखते हैं। इसके लिए वह दोनों पूरी लगन और निष्ठा से काम करते हैं। उनकी लगन का नतीजा यह है कि वर्ष 2019 और वर्ष 2020 में 42 हजार 823 शिकायतें लोक शिकायत प्रकोष्ठ में आईं। दोनों सिपाहियों ने इन सभी का समय पर निस्तारण कराया। एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि दोनों सिपाहियों की कार्य के प्रति लगन के शिकायतों का त्वरित निस्तारण संभव हाे सका। इससे दूसरे पुलिसकर्मियों को भी प्रेरणा मिलेगी। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021