Move to Jagran APP

Make Small Strong: मेहनत संग भरोसे से बढ़ाया व्यापार, ग्राहक सेवा को समझा पूजा

Make Small Strong व्यापार जमाने के लिए अपने इरादे बुलंद रखे। ग्राहकों का विश्वास जीता। क्वालिटी और रेट दोनों का ध्यान रखा। ताकि ग्राहक पूरी तरह से संतुष्ट हो सकें। इसी मूलमंत्र से प्रतिष्ठान को स्थापित किया। हार्डवेयर से जुड़ी विभिन्न कंपनियां कई अवार्ड दे चुकी हैं लक्ष्मी टूल्स को।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 01:00 AM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 10:51 AM (IST)
Make Small Strong: मेहनत संग भरोसे से बढ़ाया व्यापार, ग्राहक सेवा को समझा पूजा
आगरा में छत्‍ता बाजार स्थित लक्ष्‍मी टूल्‍स एंड हार्डवेयर।

आगरा, संदीप शर्मा। हार्डवेयर बाजार में काफी प्रतिस्पर्धा है। ऐसे में खुद को स्थापित करना बड़ी चुनौती है। मगर, ये मुश्किल भी नहीं। इसके लिए जरूरी है कि ग्राहकों का भरोसा हासिल किया जाए। ग्राहक को समझकर उसे उसके बजट में सबसे बेहतर उत्पाद उपलब्ध कराया जाता है तो उसका भरोसा जीतना आसन हो जाता है। यह कहना है छत्ता बाजार स्थित लक्ष्मी टूल्स एंड हार्डवेयर के संचालक मनोज कुमार का।

loksabha election banner

मनोज कुमार बताते हैं कि उनका परिवार पिछले 30-35 साल से हार्डवेयर के व्यापार में है। पिता हेमंतदास (अब दिवंगत) ने इसकी शुरुआत जौहरी बाजार से यूनाइटेड हार्डवेयर के नाम से की थी। वहां करीब 20 साल तक व्यापार किया। बताते हैं कि जब मैंने यह काम संभाला तो बड़ी जिम्मेदारी थी। पहली तो यह कि पिता जी ने ग्राहकों के साथ विश्वास का जो रिश्ता कायम किया था, उसे और आगे तक ले जाऊं। दूसरी यह कि मुझे व्यापार को नई ऊंचाइयों तक भी ले जाना था। इसके लिए मैंने वक्त के साथ हार्डवेयर के नए उत्पादों को भी अपने कारोबार में शामिल किया। युवा पीढ़ी के हिसाब से चीजें मैनेज कीं। क्वालिटी और रेट दोनों का ध्यान रखा। ताकि ग्राहक पूरी तरह से संतुष्ट हो सके। हमारी प्राथमिकता यही थी। इसी का परिणाम है कि 25 साल पहले जब मैं पिता जी के इस व्यापार को जौहरी बाजार से छत्ता बाजार लेकर आया, तब से यहीं स्थापित है। वे कहते हैं कि यह सिर्फ व्यापार नहीं, बल्कि उनके लिए पूजा है।

मनोज कहते हैं कि अब उनके बेटे यानि परिवार की तीसरी पीढ़ी भी इसी व्यापार को आगे बढ़ा रही है। बेटों ने भी समय के साथ कदमताल करते हुए व्यापार को आधुनिक रूप दिया। बेटे जतिन चतुरानी और रोहन चतुरानी ने दरेसी नंबर तीन में रूद्राक्ष होम डेकोर के नाम से बिजनेस शुरू किया। जतिन ने बीटेक और रोहन ने एमबीए किया है। दोनों अपने ज्ञान और क्षमताओं से इस व्यापार को आगे बढ़ा रहे हैं। घर के हर हिस्से को आकर्षक बनाने के लिए देश-दुनिया की तकनीक इस्तेमाल करते हैं। ग्राहकों की सुविधा के लिए घर बैठे इंटरनेट के जरिये थ्री डी तस्वीरें भेज दी जाती हैं, ताकि ग्राहकों को कोरोना काल में घर से बाहर निकलने की जरूरत न पड़े।

मुश्किल में नहीं उठाया फायदा

मनोज कुमार बताते हैं कि कोरोना संक्रमण का काल मुश्किल था। लोगों से सोशल मीडिया के माध्यम से जुड़े रहे। छोटी-छोटी समस्याओं को कारीगर के माध्यम से दूर कराते रहे। उन्हेंं पता था कि ये मुश्किल समय है। ऐसे में लोगों की जितनी मदद हो जाए, वह कम है। सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों से फीडबैक भी लेते रहे। बाजार खुला तो लोगों की मजबूरी का फायदा नहीं उठाया, बल्कि उनके बजट में ही बेहतर उत्पाद देने की कोशिश की। इस कारण मुश्किल समय में भी लोगों का भरोसा उन पर कायम रहा। मनोज कुमार बताते हैं कि हम कम कीमत में बेहतर वैरायटी व क्वालिटी देते हैं। यही कारण है कि पिछले 15 सालों में कई बार विभिन्न कंपनियां उन्हेंं अवार्ड दे चुकी हैं। समय के साथ चलते हुए हमने ग्राहकों को ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा भी दी। बेहतर सॢवस देने के लिए ऑनलाइन उनकी आर्डर भी लिए। बहुत से ग्राहकों से सालों पुराने रिश्ते हैं।

वैरायटी के साथ भरोसा भी

मनोज कुमार का कहना हैं कि हार्डवेयर व्यापार में स्थानीय उत्पाद के साथ बड़े ब्रांड के उत्पाद भी उपलब्ध रहते हैं। जरूरी नहीं हर जगह ग्राहक को उसकी जरूरत समझ कर ही उत्पाद दिया जाए। लेकिन उनकी सोच है कि ग्राहक को एक बार बरगलाया जा सकता है, बार-बार नहीं। उनको बार- बार बुलाने के लिए अच्छे उत्पाद के साथ गारंटी का भरोसा भी दिया जाता है, तभी ग्राहकों से उनके संबंध लंबे समय तक टिके रहते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.