Move to Jagran APP

Make Small Strong: इलेक्ट्रॉनिक्स की दुनिया में सितारे की तरह चमका 'डिजिटल वर्ल्‍ड'

Make Small Strong इलेक्ट्रॉनिक्स से जुड़ा कोई भी सामान लेना हो तो आगरा का डिजिटल वर्ल्‍ड ऐसा नाम बन गया है जहां हर आकर हर जरूरत पूरी हो जाती है। एक ही छत के नीचे मल्‍टीब्रांड शोरूम का कॉन्सेप्‍ट डिजिटल वर्ल्‍ड ने दिया।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 01:00 AM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 09:12 AM (IST)
Make Small Strong: इलेक्ट्रॉनिक्स की दुनिया में सितारे की तरह चमका 'डिजिटल वर्ल्‍ड'
आगरा में सदर बाजार स्थित इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स शोरूम डिजिटल वर्ल्‍ड।

आगरा, राजीव शर्मा। इरादे बुलंद हों तो एक न एक दिन कामयाबी मिल ही जाती है। इसके लिए जुनून और कड़ी मेहनत चाहिए। 'डिजिटल वर्ल्‍ड' के प्रमित गर्ग ने इसी रास्ते पर चलकर न सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक्स की दुनिया में अपना एक ब्रांड स्थापित किया, बल्कि अपने ग्राहकों से अटूट रिश्ता भी बनाया। पिता पवन गर्ग से विरासत में मिले इस कारोबार को इसी मंत्र के सहारे बुलंदी पर पहुंचाया। आगरा ही नहीं, आसपास के कई जिलों में 'डिजिटल वर्ल्‍ड' एक बड़ा ब्रांड है। उन्होंने ग्राहकों के साथ बने रिश्ते को लॉकडाउन में भी बखूबी निभाया। भीषण गर्मी में लोग एयरकंडीशन और फ्रिज खराब होने की समस्या से न जूझें, इसके लिए उन्होंने प्रशासन की अनुमति से सर्विसिंग की सुविधा जारी रखी।

loksabha election banner

देश-दुनिया नामी ब्रांड का टीवी, फ्रिज, एसी, वॉशिंग मशीन, म्यूजिक सिस्टम लेना हो तो एक ही नाम याद आता है, 'डिजिटल वर्ल्‍ड'। इलेक्ट्रॉनिक्स की इस रिटेल चेन पर दुनिया के टॉप 27-28 ब्रांड के इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम उपलब्ध रहते हैं। ये कामयाबी यकायक नहीं मिली।

प्रमित बताते हैं कि करीब 40 साल पहले पिता पवन गर्ग बेलटेक टीवी के वेस्टर्न यूपी डिस्ट्रीब्यूटर थे। तब हींग की मंडी में उनकी दुकान हुआ करती थी। स्नातक करने के बाद प्रमित गर्ग ने व्यापार की दुनिया में जब कदम रखा तो कुछ नया करने का जज्बा उनके अंदर हिलोरे मार रहा था। उन्होंने पिता से एक कदम आगे बढ़कर वर्ष 2007 में 'डिजिटल वर्ल्‍ड' की आधारशिला रखी। वर्ल्ड क्लास रेंज और बेहतर ऑफर के सहारे उन्होंने रिटेल की इतनी बड़ी चेन खड़ी कर दी कि आगरा ही नहीं, मथुरा, अलीगढ़ और हाथरस में 'डिजिटल वर्ल्‍ड' के 15 शोरूम हैं। इनमें से सात तो आगरा में ही हैं।

प्रमित गर्ग बताते हैं कि उनकी पहली प्राथमिकता ग्राहकों की संतुष्टि है। इसके लिए प्रयास करते हैं कि दुनिया में जितने भी बड़े ब्रांड हैं, ग्राहकों को एक ही छत के नीचे उपलब्ध हो सकें। इसके बाद उन्हेंं बेहतर सर्विस दे सकें। उनका कहना है कि ग्राहक से एक बार हमारा जो रिश्ता बन जाता है, वह सालों साल नहीं टूटता। उनके विश्वास के सहारे ही हमने इतना लंबा समय तय किया है। प्रमित बताते हैं कि उनके यहां का 90 फीसद स्टाफ भी 15 साल से अधिक पुराना है। उनके साथ भी एक रिश्ता बन गया है। भाई गौरव गर्ग भी उनके कारोबार में पूरा हाथ बंटाते हैं।

कोरोना काल में खोला कॉल सेंटर

लॉकडाउन में ग्राहकों को असुविधा न हो, इसके लिए उन्होंने खुद का कॉल सेंटर खोला। सोशल मीडिया के माध्यम से इसका नंबर प्रचारित किया, ताकि गर्मी में जिन ग्राहकों के एसी, फ्रिज खराब हो गए हों, उन्हेंं तकलीफ न उठानी पड़े। प्रशासन से अनुमति लेकर अपने इंजीनियरों को ग्राहकों के घर तक भेजे। वॉट्सऐप ग्रुप के जरिए हम ग्राहकों के लगातार संपर्क में रहे। प्रमित गर्ग कहते हैं कि हमने उस दौर में इलेक्ट्रॉनिक रिटेल चेन की शुरुआत की थी, जब आगरा जैसे शहर में इनके बारे में कोई जानता नहीं था। तब दिल्ली-मुंबई जैसे मेट्रो शहरों में ही रिटेल चेन के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक्स के दुनियाभर के बड़े ब्रांड एक ही छत के नीचे उपलब्ध होते थे। ऐसे में हमने अपने शहर में भी ऐसी रिटेल चेन स्थापित करने का सपना देखा। सपने को साकार करने के लिए कड़ी मेहनत की। ग्राहकों को बेहतर सुविधा दी। इसी का परिणाम है कि वर्तमान में तमाम शहरों के व्यापारी 'डिजिटल वर्ल्‍ड' की फ्रेंचाइजी लेने को आतुर हैं। यहां ब्रांड की लंबी रेंज उपलब्ध रहती है।

अब होगा दूसरे शहरों मेंं भी विस्‍तार

प्रमित गर्ग का दावा है कि वह अपने ग्राहकों को जितनी बेहतर डील दे सकते हैं, वैसी डील दूसरे किसी विक्रेता के लिए आसान नहीं है। समय-समय पर ग्राहकों को बेहतर से बेहतर ऑफर देते हैं। बताते हैं कि हम ऐसे शहरों में रहते हैं, जहां अधिकांश लोग एक-दूसरे किसी न किसी तरह से परिचित होते हैं। ऐसे में उनके संतुष्ट करना हमारी बड़ी जिम्मेदारी हो जाती है। हम शुक्रगुजार हैं कि इस पर हम खरे उतर रहे हैं। शोरूम पर हमारे यहां स्टाफ इतना पुराना है कि वह इसे अपना ही शोरूम समझता है। हम हर सुख-दुख में उनके साथ खड़े रहते हैं। इसी का परिणाम है कि वह भी ग्राहकों के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझते हैं और बेहतर परिणाम देने का प्रयास करते हैं। आने वाले दिनों में बुलंदशहर, फीरोजाबाद, झांसी और मुरादाबाद में भी शोरूम खुलने जा रहे हैं। इन शहरों के लोगों को भी ताजनगरी जैसी सुविधाएं और इलेक्ट्रॉनिक्स की विस्तृत रेंज उपलब्ध होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.