Move to Jagran APP

Make Small Strong: फैशन बाजार के संग चले, ग्राहकों से जुड़े रहे, खड़ा किया बड़ा ब्रांड

Make Small Strong आगरा के विशाल अग्रवाल ने ग्राहकों की पसंद और नापसंद का ध्यान रखा। फैशन के बदलते दौर से जुड़े रहे। कोरोना काल में भी ऑनलाइन मीटिंग करते रहे। सोशल मीडिया के जरिए ग्राहकों से जुड़े रहे और आज डिंपल कलेक्शन बन चुका है सबका प्रिय।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Sat, 17 Oct 2020 01:36 AM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2020 01:34 PM (IST)
Make Small Strong: फैशन बाजार के संग चले, ग्राहकों से जुड़े रहे, खड़ा किया बड़ा ब्रांड
डिंपल कलेक्‍शन पर शादी के लिए शेरवानी पसंद करता युवक। फोटो: जागरण

आगरा, गौरव भारद्वाज। बाजार में प्रतिस्पर्धा के दौर में टिके रहना और ब्रांड बनना इतना आसान भी नहीं है। इसके लिए ईमानदारी, बाजार का ट्रेंड और लोगों की पसंद को ध्यान में रखकर काम करने की जरूरत है। थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन आगे चलकर पहचान और कामयाबी जरूर मिलती है। कुछ ऐसी ही सोच के साथ डिंपल कलेक्शन की नींव रखी गई। शुरुआत में परेशानी का सामना करना पड़ा, लेकिन आज ङ्क्षडपल कलेक्शन शहर ही नहीं, आसपास के जिलों के लोगों के लिए एक ब्रांड के रूप में स्थापित है। कोरोना संक्रमण काल में कुछ मुश्किलें आईं, लेकिन तकनीक का सहारा लेकर ग्राहकों से संवाद कायम रखा। नए कलेक्शन को सोशल मीडिया पर लगातार अपडेट किया गया। इससे आगरा के साथ आसपास के जिलों के ग्राहकों तक पहुंच हुई।

loksabha election banner

शादी हो या कोई अन्य समारोह, पुरुषों के परिधान के लिए डिंपल कलेक्शन लोगों की प्राथमिकता पर रहता है। एक छत के नीचे पूरी रेंज मिलती है। डिंपल कलेक्शन को ब्रांड बनाने के पीछे 44 साल की मेहनत है। डिंपल कलेक्शन के संचालक विशाल अग्रवाल बताते हैं कि वर्ष 1976 में उनके पिता स्वतंत्र कुमार अग्रवाल (अब दिवंगत) ने बच्चों के रेडीमेड गारमेंट का काम शुरू किया था। उस समय वो पुराने शहर में रहते थे। तब रेडीमेड गारमेंट का इतना चलन नहीं था, लेकिन सोच नई थी। इसके तहत उन्होंने काम करना शुरू किया। अच्छी क्वालिटी और वाजिब दाम के साथ धीरे-धीरे आगे बढऩा शुरू किया। लोगों को प्रोडक्ट पसंद आए। 19 साल तक बच्चों के कपड़े के कारोबार के बाद डिंपल कलेक्शन मेंस वेडिंग कलेक्शन में उतरा। पुराने शहर से निकलकर बाइपास पर भव्य शोरूम बनाया। फैक्ट्री भी खोली। इसमें डिजायनर कपड़े तैयार किए जाते हैं। विशाल अग्रवाल कहते हैं कि उस समय शादियों में एक फिक्स ट्रेंड था। ऐसे में चुनौती बड़ी थी। हमने इसे स्वीकार किया। डिजायनरों की एक टीम तैयार की। बेस्ट प्रोडक्ट, रीजनेबल कास्ट और हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए प्रोडक्ट तैयार कराए। लोगों ने प्रोडक्ट को हाथोंहाथ लिया। उसका नतीजा है कि आज डिंपल कलेक्शन आगरा के साथ आसपास के कई जिलों के लोगों की पसंद हैं। उनका कहना है कि अपने शोरूम और फैक्ट्री के माध्यम से तमाम युवाओं को रोजगार भी उपलब्ध करा रहे है। कोरोना काल में गूगल मीट के जरिए ऑनलाइन बैठकें कर फैशन डिजाइनिंग से जुड़े दूसरे लोगों से लगातार संपर्क में रहे। ताकि फैशन में बदलाव को लेकर अपडेट रह सकें। शेरवानी से लेकर वेस्टर्न फिट, कोट-पैंट से लेकर सेहरा की लंबी रेंज है। सोशल मीडिया के माध्यम से वह अपने ग्राहकों से लगातार संपर्क में रहते हैं।

सोशल मीडिया आया कोरोना काल में काम

विशाल अग्रवाल ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल में सोशल मीडिया ने लोगों से जुडऩे में काफी मदद की है। सोशल मीडिया के हर प्लेटफार्म फेसबुक, ट््िवटर और इंस्टाग्राम पर अकाउंट है। वेबसाइट भी बनवाई है, गूगल से भी जुड़े हैं। हर दिन सोशल मीडिया और ऑनलाइन प्लेटफार्म पर अपना कलेक्शन अपलोड किया जाता है। लाइव वीडियो के जरिए नई रेंज ग्राहकों के सामने रखी जाती है। हर दिन डिजायन और रेंज अपडेट किया जाता है। इससे लोगों तक उनकी पहुंच हो जाती है। ग्राहकों को भी इससे लाभ होता है। उन्हें घर बैठे-बैठे आइडिया हो जाता है कि क्या रेंज और फैशन है। युवा वर्ग सोशल मीडिया पर एक्टिव रहता है, ऐसे में उनका फीडबैक भी मिलता रहता है। प्रयास रहता है कि अपने ग्राहकों को लेटेस्ट फैशन, कलर और डिजायन के परिधान उपलब्ध कराए जाएं। इसके लिए डिजायनरों की टीम काम करती है। कारीगरों को भी समय-समय पर ट्रेनिंग दिलाई जाती है।

कोरोना संक्रमण में ऐसे किया बचाव

उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण काल में शोरूम में संक्रमण से बचाव के लिए पूरे एहतियात बरते जा रहे हैं। प्रवेश से पहले थर्मल स्‍क्रीनिंग की जाती है। सैनिटाइजेशन के बाद प्रवेश दिया जाता है। अंदर पूरा स्टाफ मास्क पहनकर काम करता है। जो ग्राहक मास्क पहनकर नहीं आते हैं, उन्हें मास्क उपलब्ध कराया जाता है। साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है। समय-समय पर शोरूम और फैक्ट्री को सैनिटाइज कराया जाता है। कोरोना महामारी से सभी मिलकर ही जीत सकते हैं। इसके लिए सभी को सरकार की गाइडलाइन का पालन करना चाहिए। उन्होंने बताया कि कोरोना काल में फैशन भी बदला है। इस पर भी काम किया गया है। अब ग्राहकों के लिए मैचिंग के मास्क भी उपलब्ध करा रहे हैं। इसके साथ ही कस्टमाइज्ड मास्क भी उपलब्ध करा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.