Move to Jagran APP

Side Effect of CoronaVirus: कोरोना और लॉकडाउन ने लगाए जनगणना पर ब्रेक, नये कार्यक्रम का इंतजार

पूर्व निर्धारित तिथियों में नहीं हो सकेगी जनगणना। अनलाक प्रक्रिया के तहत तीन जून से सरकारी कामकाज भले ही शुरू हो गए हों लेकिन जनगणना के संबंध में कोई कार्य नहीं हो रहा। जनगणना 2021 के लिए 5700 कार्मिकों का प्रशिक्षण होना है।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Tue, 13 Oct 2020 12:12 PM (IST)Updated: Tue, 13 Oct 2020 12:12 PM (IST)
Side Effect of CoronaVirus: कोरोना और लॉकडाउन ने लगाए जनगणना पर ब्रेक, नये कार्यक्रम का इंतजार
जनगणना 2021 के लिए 5700 कार्मिकों का प्रशिक्षण होना है।

आगरा, जागरण संवाददाता। अगले साल फरवरी में जनगणना नहीं होगी। कोरोना संक्रमण की वजह से इसका काम लटक गया है। नया कार्यक्रम जारी न होने की वजह से जनगणना की पूरी प्रक्रिया रुकी हुई है। यदि लाकडाउन न हुआ होता तो अब तक हाउस होल्ड सर्वे का काम पूरा हो गया होता। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, एक से 28 फरवरी तक जनगणना होनी थी। मगर, इससे पहले 16 मई से 30 जून तक हाउस होल्ड सर्वे होना था। इसके लिए बीते मार्च में 148 यूनिटों को प्रशिक्षण दिया जाना था। प्रशिक्षण की प्रक्रिया शुरू ही हुई थी, इसी बीच लाकडाउन हो गया। इसके चलते यह प्रक्रिया रुक गई। ये यूनिटें हाउस होल्ड सर्वे के लिए नगर निगम, नगर पंचायत, तहसील, ब्लॉक स्तर पर कार्मिकों को प्रशिक्षण देतीं। कोरोना संक्रमण की वजह से इस कवायद पर ही ब्रेक लग गए। ऐसे में जब जनगणना से पहले ही प्रक्रिया ही पूरी नहीं हो पाई है, ऐसे में फरवरी से जनगणना शुरू नहीं हो पाएगी। अनलाक प्रक्रिया के तहत तीन जून से सरकारी कामकाज भले ही शुरू हो गए हों लेकिन जनगणना के संबंध में कोई कार्य नहीं हो रहा। जनगणना 2021 के लिए 5700 कार्मिकों का प्रशिक्षण होना है। जनगणना के लिए दिसंबर 2019 में चार मास्टर तैयार किए जा चुके हैं। ये मास्टर ट्रेनर ही फील्ड यूनिटों को प्रशिक्षित करते।

loksabha election banner

जनगणना में ये भी जुटानी थी जानकारी

- घर में कितने सदस्य हैं।

- घर में बिजली, पानी का कनेक्शन है या नहीं।

- घर में कितनी साइकिल, दोपहिया वाहन, कार या अन्य कोई वाहन है या नहीं।

- घर के सदस्य इंटरनेट प्रयोग करते हैं या नहीं।

- घर में टीवी, फ्रिज, मोबाइल फोन है या नहीं।

फैक्ट

44,18,797 कुल जनसंख्या है

23,64,953 पुरुष हैं आगरा में

20,53,844 महिला हैं आगरा में

ये था कार्यक्रम

16 मई से 30 जून 2020 तक होना था हाउस होल्ड सर्वे

1 फरवरी से 28 फरवरी 2021 में होनी थी जनगणना

कोरोना की वजह से जनगणना की पूरी प्रक्रिया रुकी हुई है। इसके चलते फरवरी 20211 में शुरू होने वाली जनगणना नहीं हो सकेगी। अभी तो नया कार्यक्रम मिलने का इंतजार है। इसी के अनुसार आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

सुभाष बाबू, मुख्य ट्रेनर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.