Move to Jagran APP

B.Ed. Entrance Exam: आगरा में बीएड प्रवेश परीक्षा ने बदल दी सोशल डिस्टेंसिंग की परिभाषा

B.Ed. Entrance Exam दोनों पालियों में मिलाकर आठ हजार से ज्यादा रही अनुपसि्थति। परीक्षार्थियों के साथ आए स्वजन भूल गए दूरी का नियम।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 09:46 AM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 06:09 PM (IST)
B.Ed. Entrance Exam: आगरा में बीएड प्रवेश परीक्षा ने बदल दी सोशल डिस्टेंसिंग की परिभाषा
B.Ed. Entrance Exam: आगरा में बीएड प्रवेश परीक्षा ने बदल दी सोशल डिस्टेंसिंग की परिभाषा

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना काल में लॉकडाउन के बाद लखनऊ विवि द्वारा आयोजित बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में आगरा में सोशल डिस्टेंसिंग की परिभाषा ही बदल दी है।परीक्षा केंद्रों पर बेशक सोशल डिस्टेसिंग का पालन किया गया, किंतु केंद्रों के बाहर सोशल डिस्टेसिंग की धज्जियां उड़ी। 42 सेंटरों पर 19600 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिसमें से दोनों पालियों में लगभग आठ हजार परीक्षार्थी अनुपसि्थत रहे।सेंटरों को परीक्षा से पहले और दोनों पालियों के बीच में अभी सेनिटाइज किया गया। सेंटरों पर मास्क और सेनिटाइजर भी रखे गए थे।किसी भी सेंटर पर किसी भी परीक्षार्थी का मानक से ऊपर तापमान दर्ज नहीं किया गया।

loksabha election banner

भूल गए सोशल डिस्टेंसिंग

परीक्षा से पहले स्पष्ट निर्देश दिए गए थे कि स्वजन अगर स्थानीय हैं तो परीक्षार्थियों को छोड़कर अपने घर चले जाएं। दूसरे शहरों से आने वाले स्वजनों से कहा गया था कि वे केंद्रों के आसपास ही दूरी बनाकर बैठें और इधर-उधर न टहलें। बंदी के कारण दु कानें बंद थी, इसलिए स्वजन घूम तो नहीं पाए पर दूरी का पालन बिल्कुल भी नहीं हुआ है। झुंड बनाकर बैठे परीक्षार्थी और स्वजन हर सेंटर के बाहर दिखाई दिए।रविवार को ज्यादा परीक्षार्थी वाले सेंटर जैसे आगरा कालेज और खंदारी के बाहर तो भीड़ देखकर लग ही नहीं रहा था कि कोरोना के कारण सख्ती बरती जा रही है।

दूसरी पाली में नहीं हुई थर्मल स्क्रीनिंग

पहली पाली नौ बजे से थी, परीक्षार्थी एक घंटा पहले ही अपने निर्धारित सेंटरों पर पहुंच गए। थर्मल स्क्रीनिंग, सेनिटाइजेशन और मास्क की चैकिंग के बाद परीक्षार्थियों को अंदर जाने दिया गया।लेकिन कई सेंटरों पर दूसरी पाली में थर्मल स्क्रीनिंग नहीं हुई।परीक्षार्थियों को बिना थर्मल स्क्रीनिंग के ही कक्षों में जाने दिया गया।

हर सेंटर पर रखवाए गए थे मास्क

हर परीक्षार्थी, शिक्षक और कर्मचारियों के लिए मास्क अनिवार्य था। इसके बाद भी हर सेंटर पर मास्क रखे गए थे, जिन परीक्षार्थियों का मास्क जल्दबाजी में कहीं गिर गया या वे भूल गए, उन्हें सेंटर में प्रवेश के समय ही मास्क उपलब्ध कराया गया।

कम रही अनुपसि्थति

प्रवेश परीक्षा में पहली पाली में 4127 और दूसरी पाली में 4108 परीक्षार्थी अनुपसि्थत रहे। हालांकि कोरोना के कारण इससे ज्यादा अनुपसि्थति की उम्मीद लगाई जा रही थी।

आसान थे पेपर

फिरोजाबाद की दीपि्त यादव को पेपर काफी आसान लगे।उनका कहना था कि समय मिल गया था तैयारी की, इसलिए कोई समस्या नहीं हुई। मैनपुरी के शिवम यादव को भी जनरल नॉलेज और हिंदी का पेपर काफी आसान लगा। आगरा की प्रियंका ने बताया कि पहली पाली में काफी आसान पेपर आया था।

आने में नहीं हुई दिक्कत

शासन और प्रशासन द्वारा दो दिनों के लिए आवागमन के साधन उपलब्ध कराए गए थे, जिससे परीक्षार्थियों को आने में कोई समस्या न हो।इसके बावजूद आगरा के आसपास से आने वाले परीक्षार्थी अपने स्वजनों के साथ अपने ही वाहन से केंद्रों तक पहुंचे।अछनेरा की सुमन सुबह पांच बजे ही अपने पिता के साथ अपने वाहन से ही घर से निकल आई थीं।एटा से आईं कृष्णा शर्मा बताती हैं कि हम अपनी ही गाड़ी से आए हैं। इसलिए दिक्कत नहीं हुई।बोदला की सुप्रिया का सेंटर आगरा कालेज था, वे भी अपने दोपहिया वाहन से केंद्र पहुंची।एटा से आई शबनम ने बताया कि प्रवेश पत्र के साथ ही पास भी मिला था, इसलिए आने में समस्या नहीं हुई।

अपने साथ लाए थे सेनिटाइजर

अधिकतर परीक्षार्थी अपने साथ सेनिटाइजर लेकर आए थे। केंद्रों के बाहर सेनिटाइजेशन कराने के बाद भी अपने कुर्सी मेज पर बैठते ही अपने आसपास के हिस्से को अपने साथ लाए सेनिटाइजर से स्प्रे किया।अपने पेन, पाउच और पानी की बोतल के बाहरी हिस्से को भी सेनिटाइज करते रहे।

परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न हुई है।कहीं से कोई नकलची नहीं पकड़ा गया। किसी भी परीक्षार्थी का तापमान मानक से अधिक नहीं आया।केंद्रों के ्अंदर कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया गया है।

- प्रो. संजीव शर्मा, बीएड परीक्षा समन्वयक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.