Move to Jagran APP

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में भूमि पूजन, जगमगाएंगी कान्हा की नगरी

Ram Mandir Ayodhya अयोध्या में आयोजित कार्यक्रमों के अनुरूप श्रीकृष्ण जन्मभूमि पर भी कार्यक्रम तीन अगस्त से शुरू होकर पांच अगस्त तक चलेंगे।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 01:18 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 01:18 PM (IST)
Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में भूमि पूजन, जगमगाएंगी कान्हा की नगरी
Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में भूमि पूजन, जगमगाएंगी कान्हा की नगरी

आगरा, जेएनएन। भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में पांच अगस्त को मंदिर का भूमि पूजन होने जा रहा और भगवान श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा में उल्लास छाया है। यहां के मंदिर दीपमाला और रंग- बिरंगी विद्युत सजावट से जगमग होंगे। श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर श्रीराम के रूप में श्रीकेशवदेव दर्शन देंगे। प्राचीन केशवदेव मंदिर और नंदबाबा मंदिर भी रंग- बिरंगी विद्युत रोशनी से जगमग करते नजर आएंगे।

loksabha election banner

अयोध्या में होने जा रहे मंदिर के भूमि पूजन के अवसर पर जन्मभूमि मंदिर प्रांगण में केसरिया ध्वजा, बंदनवार, तोरण आदि लगाए जाएंगे। अयोध्या में आयोजित कार्यक्रमों के अनुरूप श्रीकृष्ण जन्मभूमि पर भी कार्यक्रम तीन अगस्त से शुरू होकर पांच अगस्त तक चलेंगे। श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने बताया कि तीन अगस्त को श्रीकृष्ण जन्मस्थान स्थित प्राचीन श्रीअन्नपूर्णेश्वर महादेव का पूजन, अभिषेक सुबह नौ बजे शुरू होगा। श्रीअन्नपूर्णेश्वर महादेव का सुंदरीकरण श्रीकृष्ण संकीर्तन मंडल जन्मस्थान के सहयोग से कराया गया है। चार अगस्त को भागवत भवन स्थित श्रीराम मंदिर के सम्मुख श्रीरामचरित मानस का पाठ शुरू होगा। यह पाठ पांच अगस्त को सुबह नौ बजे तक चलेगा। जिस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीराम मंदिर के लिए आधार शिलाओं का पूजन करेंगे, उस घड़ी में श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर आरती का आयोजन दोपहर 12.10 बजे होगा। भगवान की आरती के साथ मंदिर परिसर में ढोल, नगाड़े, घंटे- घडिय़ाल, मृदंग, झांझ, मंजीरों की मधुर ध्वनि गुंजायमान हो उठेगी। सदस्य गोपेश्वरनाथ चतुर्वेदी ने बताया कि शाम को हजारों दीपमालाओं से संपूर्ण मंदिर जगमग होगा। श्रीकृष्ण जन्मभूमि की अद्भुत छटा दर्शनीय होगी। जो भक्तजन अयोध्या नहीं जा सकेंगे, वह उस आनंद को जन्मभूमि पर ले सकेंगे। प्राचीन मंदिर ठाकुर श्रीकेशव देव में पांच अगस्त को दीपदान का आयोजन किया जाएगा। ठाकुरजी को फूल बंगला में विराजमान किया जाएगा। मंदिर को रंग बिरंगी लाइट से सजाया जाएगा। मंदिर कमेटी अध्यक्ष सोहनलाल शर्मा, मनमोहन, महेश गोयल, सुरेश अग्रवाल ने निर्णय लिया कि यह कार्यक्रम श्रीकृष्ण सामूहिक संकीर्तन मंडल द्वारा किया जाएगा।

हाथरस के कारीगर सजा रहे मंदिर

नंदगांव स्थित नंदबाबा मंदिर को चार और पांच अगस्त को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया जाएगा। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी और होली के मौके पर होने वाली सजावट की तरह ही यह सजावट होगी। हाथरस के कारीगर मंदिर की सजावट कर रहे हैं। अखंड रामायण, सुंदरकांड पाठ घरों में हो रहे हैं। मंदिर सेवायत हरिमोहन गोस्वामी, मुकेश गोस्वामी ने बताया कि कैबिनेट मंत्री चौधरी लक्ष्मीनारायण के अनुरोध पर भाजपा नेता दान बिहारी चौधरी मंदिर की सजावट करा रहे हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.