आगरा, जागरण संवाददाता। कोविड- 19 के प्रभाव से ताजनगरी का पर्यटन उद्योग उबरता हुआ नजर नहीं आ रहा है। विदेशी पर्यटकों द्वारा नवंबर तक की टूर बुकिंग कैंसिल करा दी गई हैं। इससे अक्टूबर में पर्यटन सीजन की शुरुआत पर उद्योग के उबरने की पर्यटन उद्यमियों की संभावनाओं को तगड़ा झटका लगा है। इससे पूरा वर्ष ही उनके लिए खराब हो सकता है।

जनवरी में चीन में कोविड-19 संक्रमण का मामला सामने आते ही आगरा का पर्यटन उद्योग प्रभावित होना शुरू हो गया था। मार्च में 13 मार्च की मध्य रात्रि से विदेशी पर्यटकों के वीजा कैंसिल किए जाने, 17 मार्च से स्मारकों के बंद होने और 22 मार्च से अंतरराष्ट्रीय उड़ान बंद होने से पर्यटन उद्योग पूरी तरह ठप हो गया था। विदेशी पर्यटकों की सितंबर तक की सभी बुकिंग इसके चलते कैंसिल हो गई थीं। देशभर में स्मारक खुलने के बाद आगरा में प्रशासन ने स्मारकों को खोलने की अनुमति प्रदान नहीं की, जबकि ताजमहल के नाम पर ही भारतीय पर्यटन चलता है। वीजा सर्विस व अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की शुरुआत कब से होगी, यह भी सरकार ने स्पष्ट नहीं किया है। असमंजस और जिला स्तर पर लागू अलग- अलग नियमों के चलते अब अक्टूबर से आगे की बुकिंग भी कैंसिल होने लगी हैं, जिससे कोविड-19 के असर से पर्यटन उद्योग को उबरने में अधिक वक्त लग सकता है।

वीकेंड की बंदी का भी पड़ेगा प्रभाव

उप्र सरकार ने शनिवार व रविवार को पूरे प्रदेश में बंदी लागू कर दी है। शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक 55 घंटे की यह बंदी भविष्य में भी लागू रहती है तो पर्यटन उद्योग पर इसका बुरा असर पड़ेगा। शनिवार व रविवार को ही आगरा में सर्वाधिक विदेशी और भारतीय पर्यटक पूर्व में आते रहे हैं।

नवंबर तक की सभी बुकिंग कैंसिल हो चुकी हैं। आगरा में स्मारकों के नहीं खोले जाने, वीजा सर्विस व अंतरराष्ट्रीय उड़ान की शुरुआत पर असमंजस की स्थिति होने से ऐसा हुआ है। इसका बुरा प्रभाव पर्यटन उद्योग पर पड़ेगा।

- राजीव सक्सेना, उपाध्यक्ष टूरिज्म गिल्ड ऑफ आगरा

विदेशी पर्यटकों के टूर छह माह पूर्व बुक होते हैं। वीजा सर्विस व अंतरराष्ट्रीय उड़ान की शुरुआत के बारे में स्थिति स्पष्ट नहीं होने से विदेशी एजेंट टूर बुकिंग नहीं कर पा रहे हैं। सरकार को स्थिति समझते हुए इस ओर ध्यान देना चाहिए।

- राजेश शर्मा, उपाध्यक्ष ली पैसेज टू इंडिया 

Posted By: Tanu Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस