Move to Jagran APP

Facebook Friendship: जरूरी है रखें इन बातों का ध्‍यान, वरना गले पड़ सकती है ऐसे मुसीबत

Facebook Friendship फेसबुक फ्रैंड की धमकी से दहशत में युवती। एसएसपी ऑफिस में की शिकायत।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Tue, 09 Jun 2020 05:39 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jun 2020 05:39 PM (IST)
Facebook Friendship: जरूरी है रखें इन बातों का ध्‍यान, वरना गले पड़ सकती है ऐसे मुसीबत
Facebook Friendship: जरूरी है रखें इन बातों का ध्‍यान, वरना गले पड़ सकती है ऐसे मुसीबत

आगरा, जागरण संवाददाता। फेसबुक पर युवक से दोस्ती के बाद युवती को धमकी मिल रही है। धमकी देने वाला उसका फेसबुक फ्रैंड है। पीड़िता ने उसकी शिकायत एसएसपी ऑफिस में की है।

prime article banner

न्यू आगरा क्षेत्र में रहने वाली युवती की फेसबुक आइडी पर कुछ दिन पहले एक युवक ने फ्रैंड रिक्वेस्ट भेजी थी। युवती ने अंजान युवक की फ्रैंड रिक्वेस्ट स्वीकार कर ली। इसके बाद फेसबुक मैसेंजर पर युवक से बात होने लगी। कुछ दिन बाद दोनों की मोबाइल पर बात शुरू हो गई। युवती का कहना है कि कुछ दिन में ही फेसबुक फ्रैंड का आचरण सही नहीं लगा। इसलिए उसने बात करना बंद कर दिया। इसके बाद युवक ने फेसबुक पर एक फेक आइडी बनाई। उससे युवती और उसके स्वजनों को धमकी देने लगा। युवती ने इसकी शिकायत वुमेन हेल्प लाइन नंबर पर की। मगर, इसके बाद भी उसकी हरकतें नहीं रुकीं। अब युवती और उसके स्वजन युवक की धमकी से दहशत में हैं। मंगलवार को पीड़िता ने एसएसपी ऑफिस में प्रार्थना पत्र दिया है।

रखें इन बातों का ध्‍यान

- फेसबुक पर कई लोग बिना सोचे-समझे ही कुछ भी शेयर कर देते हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। कुछ भी पोस्ट करने से पहले यह जरूर जान लें कि कौन-सी निजी जानकारी आपको अपने दोस्तों के साथ शेयर करनी है और कौन-सी नहीं। कई बार लोग इस तरह की निजी जानकारी का गलत इस्तेमाल भी कर लेते हैं।

- अगर आपको एल्कोहल की आदत है तो ड्रिंक करने के बाद फेसबुक का इस्तेमाल न करें। इस दौरान कई बार हम इस तरह की पोस्ट शेयर कर देते हैं जिन्हें नहीं करना चाहिए।

- कई बार हमें लगता है कि फेसबुक पर 600-700 दोस्त होना बहुत अच्छा है। जबकि इनमें से सभी आपके अच्छे दोस्त नहीं हो सकते हैं। ध्यान रहें कि हर किसी को अपनी फेसबुक आईडी पर आपको नहीं जोड़ना चाहिए। यहां आप अपनी निजी जानकारी साझा करते हैं जिन्हें हर किसी के लिए जानना जरूरी नहीं है।

- फेसबुक पर दी गई अपनी सभी जानकारी को सार्वजनिक करना जरूरी नहीं है। कुछ चीजें सार्वजनिक रहें तो ठीक है। लेकिन हर जानकारी को सभी के साथ साझा करना सही नहीं है। साथ ही घर का पता, ऑफिस टाइमिंग और अन्य रोजमर्रा की जानकारी भी फेसबुक पर साझा करने से बचें।

- फेसबुक पर कई बार हम किसी भी मुद्दे को लेकर कुछ भी लिख देते हैं। जबकि ऐसा करना सही नहीं है। यहां पर किसी भी गलत बात को नहीं लिखना चाहिए क्योंकि लोग इससे आपको ट्रोल कर सकते हैं।

- किसी भी निजी दस्तावेजों की फोटो जैसे पासपोर्ट, सार्टिफिकेट, डिग्री आदि को फेसबुक पर शेयर नहीं करना चाहिए।

- अपनी फेसबुक प्रोफाइल को समय-समय पर अपडेट करते रहें। जिन लोगों से आपका कोई संपर्क नही है उन्हें अपनी फ्रेंड लिस्ट से डिलीट करने में ही आपकी भलाई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.