Move to Jagran APP

World Hypertension Day 2020: ये दो काम देंगे BP में आराम, बचाएंगे काेरोना के कहर से भी

World hypertension day 2020 ब्लड प्रेशर के शिकार हैं तो अपनी हिफाजत कीजिए आपको जल्दी अपनी गिरफ्त में ले सकता है कोरोना। लहसुन और गुड़ का प्रयोग तो रहेगा ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल में।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 17 May 2020 01:14 PM (IST)Updated: Mon, 18 May 2020 08:09 AM (IST)
World Hypertension Day 2020: ये दो काम देंगे BP में आराम, बचाएंगे काेरोना के कहर से भी
World Hypertension Day 2020: ये दो काम देंगे BP में आराम, बचाएंगे काेरोना के कहर से भी

आगरा, तनु गुप्ता। कोरोना वायरस इतनी तेजी से फैल रहा है कि ये गंभीर बीमारियों के मरीजों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है। हाई ब्लडप्रेशर और दिल के मरीजों को कोरोना वायरस का खतरा आधिक है। हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार कोरोना वायरस के संक्रमण से ब्लड वेसल्स कमजोर हो जाते हैं जिससे खून का प्रवाह रुक सकता है। इतना ही नहीं इससे शरीर के दूूसरे अंग भी प्रभावित हो सकते हैं। हाई ब्लडप्रेशर और डायबिटीज के मरीजों के अलावा धूम्रपान करने वाले लोगों को भी कोरोना का खतरा अधिक है। ऐसे में जरूरी है कि अपनी दिनचर्या में बदलाव करें और दवाओं पर निर्भर रहने की अपेक्षा अपनी खानपान की आदतों में समय रहते बदलाव कर लें। धर्म विज्ञान शोध संस्‍थान, उज्‍जैन दिनचर्या और योग मुद्रा द्वारा ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या के समाधान पर शोध कर चुका है। संस्‍थान के निदेशक डॉ जे जोशी से जागरण डॉट कॉम ने फोन संपर्क किया। इस बाबत डॉ जे जोशी ने बताया कि ब्‍लड प्रेशर कोई बीमारी नहीं है। हम खुद ही इसे खरीदते हैं। विदेशी चिकित्सकों द्वारा थोपा गया ब्लड प्रेशर का नाम भारतीयों ने अपनी जीवनशैली में बदलाव कर शामिल कर लिया है। हर देश में रक्तचाप का अपनी अलग एक माप प्रक्रिया होती है। भारतीय संस्कृति में खान पान हमेशा से ही स्वास्थ्यवर्धक रहा है लेकिन वर्तमान में ऐसी तमाम चीजें हमने अपने खान पान में शामिल कर ली हैं जिससे बड़ों के साथ बच्चों में भी यह समस्या होने लगी है।

loksabha election banner

क्या हुआ है बदलाव

डॉ. जेजे बताते हैं कि जीवन का एक रूटीन होता है। परिवार में जो भोजन बनता आया है हमारा शरीर उनके अनुकूल बनता जाता है लेकिन वर्तमान में तमाम ऐसी चीजें भोजन में शामिल कर ली गईं हैं जिनको हमारे बुजुर्गों ने कभी खाया ही नहीं था। इससे एडजस्ट एंजाइम्स अब डबल निकलने लगे हैं। ऐसा होने से हमारे रक्त परिवहन सिस्टम की वजह से वायु दोष हमारे शरीर के रक्त में बबल्स के रूप में पहुंचने लगा। ऐसा होने से हार्ट बीट ज्यादा बढ जाती है।

क्या है कारण

- एक्सरसाइज की कमी

- खेल के मैदान की कमी

- जीवन में अकेलापन

ये मुद्रा करेगी घबराहट दूर

डॉ. जेजे ने बताया कि यदि ब्लड प्रेशर हाई हो रहा हो तो साधारण अवस्था में बैठकर ज्ञान मुद्रा में तर्जनी को बंद कर मध्यमा और अनामिका उंगलियों को अंगूठे से मिलाएं और दो मिनट बैठें। ब्लड प्रेशर नियंत्रण में हो जाएगा। इसके अलावा यदि कभी लगे कि पेट में कुछ घबराहट या बैचेनी जैसी हो रही है तो कुछ देर तक अपने दोनों हाथों को डमरू बजाने जैसी मुद्रा में हिलाएं। इससे शरीर के सारे सिस्टम बैलेंस हो जाते हैं। हार्ट बैलेंस होने लगता है और बैचेनी खत्म होकर गैस किसी भी रूप में पास हो जाएगी।

हाई या लो बीपी में करें इनका प्रयोग

डॉ. जेजे के अनुसार यदि अचानक ब्लड प्रेशर हाई हो जाए तो घर की रसोई में रखी दालचीनी जुबान के नीचे रख लें। लो ब्लड प्रेशर में गर्म चीज का प्रयोग करें।

ये बचाएंगे बीपी की समस्या से

यदि भोजन में प्रतिदिन थोड़ा सा गुड़ और एक लहसुन की कली छीलकर और हाथ से थोड़ी कुचल कर प्रयोग करें तो बीपी की हर समस्या का समाधान मिल सकता है। हर व्यक्ति को हर मौसम में भोजन के बाद एक गुड़ की डली का सेवन पानी के साथ एवं लहसुन की एक कली का सेवन भोजन के साथ कौर से करना चाहिए।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.