Move to Jagran APP

सरकार पर भड़का गुस्‍सा, आगरा-दिल्‍ली हाईवे जाम, मजदूरों ने लगाई आग

आगरा-दिल्‍ली हाईवे पर भूखे प्‍यासे हजारों श्रमिक कर रहे हैं पैदल सफर। प्राइवेट वाहनों पर प्रतिबंध के बाद सरकारी बसों की व्‍यवस्‍था कराने की मांग।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Sun, 17 May 2020 09:25 AM (IST)Updated: Sun, 17 May 2020 09:25 AM (IST)
सरकार पर भड़का गुस्‍सा, आगरा-दिल्‍ली हाईवे जाम, मजदूरों ने लगाई आग
सरकार पर भड़का गुस्‍सा, आगरा-दिल्‍ली हाईवे जाम, मजदूरों ने लगाई आग

आगरा, जेएनएन। आसमान से गिरा खजूर में अटका। 56 दिन से बेरोजगारी में घरों में बंद श्रमिकों के सामने विषम हालात हैं। कनस्‍तर खाली हो गई और जेब से उंगुली आर-पार। उस पर कोरोना संक्रमण लग जाने का डर। इस मजबूरी में अपनी और अपने परिवार की जान बचाने के ख्‍याल से पैदल ही अपने गांव की ओर चल पड़े मजदूरों को रास्‍ते में रोका जाना खल रहा है। सरकार ने बंदोबस्‍त तो कर दिए लेकिन मंजिल तक पहुंचने से पहले रास्‍ते में अब कोई रुकना नहीं चाहता। तपती दोपहरी में भूख प्‍यास की परवाह किए बगैर नंगे पांव जख्‍मों के साथ सड़कों पर चलते चले जा रहे श्रमिकों को पुलिस-प्रशासन की रोक टोक बर्दाश्‍त नहीं हो रही। वह दर्द, अब गुस्‍से के रूप में फूट रहा है। आगरा-दिल्‍ली हाईवे को रविवार सुबह सैकड़ों श्रमिकों ने जाम कर दिया है। लाठी-डंडों के साथ प्रदर्शन कर रहे श्रमिकों ने हाईवे पर सामान रखकर आग लगा दी है।

loksabha election banner

दिल्‍ली-आगरा हाइवे पर मजदूरों का पैदल चलने का सिलसिला अभी जारी है। हजारों मजदूर हाईवे पर पैदल चल रहे हैं। रविवार सुबह करीब 8:00 बजे मजदूरों का धैर्य जवाब दे गया। मथुरा में थाना क्षेत्र में रैपुरा जाट पुलिस चौकी और रैपुरा जाट गांव के बीच मजदूरों ने हाईवे पर जाम लगा दिया। आसपास से कूड़ा करकट और कबाड़ का सामान लाकर हाईवे पर रख दिया और उसमें आग लगा दी गई। मजदूरों का आक्रोश थामे से भी नहीं थम रहा था। उनका कहना था कि वह दो-तीन दिन से भूखे प्यासे हैं। उनकी कोई व्यवस्था नहीं की जा रही है। उनको पैदल भी नहीं चलने दिया जा रहा है। ना ही उनके लिए वाहन ही उपलब्ध कराए जा रहे हैं। आखिर में वे क्या करें। इधर कोसीकला के कोटवन बॉर्डर पर भी सुबह मजदूरों को रोकने की कोशिश की गई, मगर हजारों मजदूरों का काफिला आगे की तरफ बढ़ गया। मजदूरों को रोकने के पुलिस और प्रशासन के सभी प्रयास अभी तक विफल साबित हो रहे हैं । दरअसल, बॉर्डर पर रोडवेज बसों की व्यवस्था कराई जा रही है, जो मजदूरों की संख्या के हिसाब से काफी कम है। रोडवेज बसों के अलावा प्राइवेट वाहनों से मजदूरों के जाने पर प्रतिबंध लगा रखा है। यही कारण है कि मजदूरों की समस्या लगातार बढ़ती जा रही हैं। थाना फरह क्षेत्र में हाईवे पर जाम लगा रहे मजदूरों की मांग है कि उनको उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए तत्काल वाहनों की व्यवस्था कराई जाए। इधर मजदूरों के आक्रोश को देखते हुए सिटी सर्किल के पुलिस फोर्स को मौके पर भेजा जा रहा है। जो पुलिसकर्मी वहां मौजूद हैं, वे मजदूरों को समझाने के प्रयास कर रहे हैं। मगर मजदूर अपनी जिद पर अड़े हुए हैं। सुबह 9.30 बजे समाचार लिखे जाने तक मजदूरों का हाईवे पर जाम लगाकर प्रदर्शन जारी हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.