Move to Jagran APP

TrumpVisitIndia: ताज के दरवाजे पर्यटकों के लिए बंद,सड़कों पर सन्‍नाटा Agra News

अमेरिकी राष्‍ट्रपति के आगमन के चलते खेरिया एयरपोर्ट सेे ताजमहल तक के बाजार हैं बंद।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 01:11 PM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2020 01:11 PM (IST)
TrumpVisitIndia: ताज के दरवाजे पर्यटकों के लिए बंद,सड़कों पर सन्‍नाटा Agra News
TrumpVisitIndia: ताज के दरवाजे पर्यटकों के लिए बंद,सड़कों पर सन्‍नाटा Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। ताज महल पर्यटकों के लिए बंद, बंद दुकानें, खाली बाजार और सड़कों पर सन्‍नाटा। सज धज कर तैयार दर और दीवारें। दोस्‍ती का पैगाम लिये पोस्‍टर और वॉल पेटिंग। सांस्‍कृतिक प्रस्‍तुतियों से जोरदार स्‍वागत की तैयारी लेकिन हर तैयारी से आम नागरिक देखने भर से भी नजरबंद। जी हां, ये नजारा है आज ताजनगरी का।

loksabha election banner

हमेशा से लोगों की चहलपहल से गुलजार रहने वालेे मार्ग आज खाली पड़े हैं। ताजमहल पर पर्यटकों की एंट्री बंद हो चुकी है। मार्ग में पड़ने वाले पेट्रोल पंपों तक को बंद करवा दिया गया है।

 

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप सायं 4:45 बजे ताज भ्रमण को परिवार सहित आगरा पहुंचेंगे। उनके आगमन को लेकर की गई सुरक्षा के मद्देनजर खेरिया एयरपोर्ट से लगे अजीत नगर, सराय ख्वाजा और खेरिया मोड़ के सभी बाजार सुबह से ही बंद हैं। इलाके के लोगों ने अपनी दुकानें नहींं खोली।

लोग दोपहर दो बजे से पहले ही अपने काम निपटा कर घर लौटने की कोशिश में लगे रहे। यहां तक कि वैकल्पिक मार्ग पर भी बाज़ार बन्द है। रामनगर की पुलिया पर भी बाज़ार बंद हैं। अमेरिकी राष्‍ट्रपति की सुरक्षा की बागडोर भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के साथ ही अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों ने संभाल रखी है। उधर खेरिया एयरपोर्ट से होटल अमर विलास तक के मार्ग पर जगह जगह मंच सजाए गए हैं। यहां तीन हजार से अधिक कलाकार सांस्‍कृतिक प्रस्‍तुतियां देंगे। मंच को आकर्षक रूप से सजाया गया है। वीआइपी रूट पर फूलों से ऊंट, हाथी सहित अन्‍य जानवरों की प्रतिकृतियां लगाई गई हैं।

जरूरी हो तभी निकलें फंस सकते हैं जाम में

अमेरिकी राष्ट्रपति के दौरे से ढाई घंटे पहले ही वीवीआइपी रूट और वैकल्पिक मार्ग पर ट्रैफिक रोक दिया जाएगा। इससे कई इलाकों के लोग इधर से उधर नहीं हो सकेंगे। इसीलिए पुलिस ने डायवर्जन प्लान जारी किया है। रविवार को लोगों के लिए जारी की गई एडवाइजरी में यह भी कहा है कि सोमवार को बहुत जरूरी हो तभी निकलें। क्योंकि जाम में फंसने पर मुश्किल हो सकती है।

अमेरिकी राष्ट्रपति के दौरे से पहले वहां की सुरक्षा एजेंसी की टीम ने भले ही पुलिस प्रशासन के साथ कई बार रूट का निरीक्षण कर लिया है, इसके बाद भी दौरे से पहले रूट पर लगातार मूवमेंट रहेगा। सोमवार को सुबह से ही वीवीआइपी रूट से गुजरने वाले वाहनों पर पाबंदी रहेगी। केवल स्कूली बच्चों और इमरजेंसी वाहनों को ही दोपहर 12 बजे तक गुजरने की छूट थी। इसके बाद वीवीआइपी रूट पर गाड़ियों के साथ-साथ पैदल यात्रियों को भी नहीं निकलने दिया जाएगा। केवल दो प्वाइंट पर ही दोपहर दो बजे तक वाहन वीवीआइपी रूट क्रॉस करेंगे। एसएसपी बबलू कुमार ने आंतरिक डायवर्जन दोपहर दो बजे से रात आठ बजे तक लागू रखने की जानकारी दी है। शहर के बाहर शनिवार को रोके गए भारी वाहनों को सोमवार को रात 11 बजे बाद प्रवेश मिलेगा।

- वीवीआइपी रूट को क्रॉस करने वाले मार्गो पर सुबह से ही ट्रैफिक रहेगा बाधित।

- शहर में आंतरिक डायवर्जन रहेगा, भारी वाहनों को नहीं मिलेगा प्रवेश।

- शाहगंज, सदर और ताजगंज के लोगों को मुश्किल।

- आंतरिक डायवर्जन के चलते शाहगंज, सराय ख्वाजा, अजीत नगर गेट, ईदगाह, फतेहाबाद रोड, सदर, ताजगंज और ताजनगरी के लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ सकती है। ऐसे में यहां के लोगों को सोमवार सुबह ही अपने जरूरी काम निपटाने होंगे।

इन मार्गो का करें उपयोग

- बालूगंज, बिजलीघर, वाटरवर्क्‍स, रामबाग, हरीपर्वत की ओर से सदर, ग्वालियर रोड व कैंट स्टेशन की ओर जाने वाले दोपहिया व हल्के वाहन तारघर चौराहा क्रॉस करते हुए नौलक्खा सदर जाएंगे।

- ग्वालियर रोड, सदर व कैंट स्टेशन की तरफ से बालूगंज, बिजलीघर, हरीपर्वत व रामबाग की ओर जाने वाले वाहन अल्लाबख्श चौराहे से बाईं ओर मुड़कर एमईएस होते हुए टैंक चौराहा से नामनेर, साईं की तकिया छीपीटोला होते हुए जाएंगे।

- तहसील तिराहा से भोगीपुरा, शाहगंज के बीच संचालित वन वे ट्रैफिक व्यवस्था 24 फरवरी को प्रभावी नहीं रहेगी। इस रोड पर दोनों ओर से वाहन आ-जा सकेंगे।

- फतेहाबाद व शमसाबाद की ओर से आने वाले हल्के वाहन जो बालूगंज, बिजलीघर, रामबाग, वाटरवर्क्‍स व सिकंदरा की ओर जाना चाहते हैं वो रमाडा, इनर रिंग रोड, कुबेरपुर एनएच 19 होकर जाएंगे।

- बिजलीघर से शमशान घाट की ओर जाने वाले वाहन पूरी तरह बंद रहेंगे। ये वाहन बिजलीघर से फोर्ट स्टेशन के सामने होते हुए रेलवे ओवरब्रिज के नीचे होते हुए जीवनी मंडी होकर गंतव्य को जाएंगे।

रात 11 बजे बाद होगी भारी वाहनों की एंट्री

- यमुना एक्सप्रेस, लखनऊ एक्सप्रेस वे और एनएच 19 से ग्वालियर रोड पर जाने वाले वाहन रमाडा, तोरा चौकी, एकता चौकी से रोहता नहर होते हुए जाएंगे।

- यमुना एक्सप्रेस वे, लखनऊ एक्सप्रेस वे और एनएच 19 से भरतपुर जाने वाले वाहन रमाडा, तोरा चौकी, एकता चौकी, रोहता नहर, ककुआ से दक्षिणी बाईपास महुअर से किरावली, फतेहपुर सीकरी होते हुए गंतव्य को जाएंगे।

- ग्वालियर रोड से मथुरा दिल्ली जाने वाले वाहन ककुआ से दक्षिणी बाईपास, रैपुरा जाट से एनएच 19 पर या रोहता नहर से डायवर्ट कर पथौली नहर होते हुए रुनकता पर एनएच 19 तक पहुंचेंगे।

- ग्वालियर रोड से कानपुर की ओर जाने वाले वाहन रोहता नहर से एकता चौकी, सौ फीट रोड, तोरा चौकी रमाडा होते हुए जाएंगे।

- भरतपुर, फतेहपुर सीकरी से लखनऊ जाने वाले वाहन महुअर से दक्षिणी बाईपास होते हुए रैपुरा जाट से एनएच 19 होकर जाएंगे।

- दिल्ली की ओर से एनएच 19 पर सीधे वाहन अलीगढ़, फीरोजाबाद, इटावा, लखनऊ, कानपुर जा सकेंगे। एनएच 19 पर सभी प्रकार के वाहन आ-जा सकेंगे।

- ईदगाह बस डिपो से परिचालित होने वाली रोडवेज बसें आइएसबीटी से चलेंगी।

- एमजी रोड पर परिचालित होने वाली सिटी बस भगवान टॉकीज से सांई की तकिया के मध्य तथा अल्लाबख्श से ग्वालियर रोड के बीच चलेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.