Move to Jagran APP

आर्यावर्त बैंक में एटा के गैंग ने डाली थी डकैती, पुलिस गिरफ्त में बदमाश Agra News

आंवलखेड़ा शाखा में तमंचों की नोक पर लूटे थे 3.10 लाख रुपये। सरगना समेत तीन बदमाशों को किया गिरफ्तार 75 हजार बरामद।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 12:15 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 12:15 PM (IST)
आर्यावर्त बैंक में एटा के गैंग ने डाली थी डकैती, पुलिस गिरफ्त में बदमाश Agra News
आर्यावर्त बैंक में एटा के गैंग ने डाली थी डकैती, पुलिस गिरफ्त में बदमाश Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। आंवलखेड़ा की आर्यावर्त बैंक में एटा और बुलंदशहर के बदमाशों ने लूट की थी। गैंग पहले भी कई बैंक में लूट कर चुका है। पुलिस ने सरगना समेत तीन बदमाशों को गिरफ्तार किया है। इनसे लूटी गई रकम के 75 हजार रुपये और डकैती में प्रयुक्त बाइक बरामद कर ली है। गैंग का सरगना गगन सोलंकी निवासी नेहरू नगर थाना जैथरा एटा है।

loksabha election banner

पुलिस लाइन में बुधवार को एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि आर्यावर्त बैंक में 29 जनवरी को गगन ने अपने पांच साथियों के साथ आंवलखेड़ा की आर्यावर्त बैैंक की शाखा में तमंचों की नोक पर 3.10 लाख रुपये लूटे थे। घटना में लिप्त गगन, उससे भाई भानू सोलंकी और राजू राघव उर्फ राजीव उर्फ जयप्रकाश निवासी गांव दानगढ़ थाना डिबाई बुलंदशहर को पुलिस ने बरहन के रूपधनु क्षेत्र से गिरफ्तार किया है। डकैती में शामिल दो अन्य बदमाश सुल्तान निवासी जैथरा एटा और नरेश फरार चल रहे हैं। राजू राघव वर्तमान में अलीगढ़ के ज्वालापुरी पुलिस चौकी के पास किराए पर रह रहा था।

पूछताछ में बदमाशों ने बताया कि बैंक में डकैती डालने से एक दिन पहले उन्होंने सुबह से शाम तक रेकी की थी। उन्होंने देखा कि ढाई बजे बाद बैंक में ग्राहकों की भीड़ कम रहती है। इसीलिए तीन और चार बजे के बीच का समय चुना था। 29 जनवरी को वह सादाबाद में आकर मिले। यहां पर आने के बाद पांचों लोगों ने अपना मोबाइल स्विच ऑफ कर दिया। डकैती डालने के बाद सादाबाद जाकर रकम का बंटवारा किया और मोबाइल ऑन किए।

गगन और राघव पूर्व में कर चुके हैं कई बैंकों में लूट

गिरोह का सरगना गगन सोलंकी और उसका साथी राजू उर्फ राघव मैनपुरी वर्ष 2016 में एटा और मैनपुरी में हुई बैंक डकैती में जेल जा चुका है। गिरोह ने पूछताछ में आगरा जोन के अलावा शाहजहांपुर, गोरखपुर और मध्य प्रदेश के उज्जैन में भी लूट की कई घटनाओं को अंजाम देने की जानकारी पुलिस को दी।

सर्विलांस की जगह मुखबिरी से खुली डकैती

एसपी ग्रामीण रवि कुमार ने बताया कि बदमाशों का सुराग हासिल करने के लिए पुलिस ने कई टीम बनाई थीं। हर टीम को अलग-अलग टॉस्क दिया गया था। एक टीम सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही थी। दूसरी टीम पूर्व में इस तरह की घटनाओं में जेल गए बदमाशों और तीसरी टीम फुटेज में आए बदमाशों के हुलिए से मिलते-जुलते लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही थी। छानबीन के दौरान गगन और राजू का हुलिया सीसीटीवी फुटेज के बदमाशों से मिलने की जानकारी एक मुखबिर ने दी। पुलिस ने आरोपितों को शक के आधार पर गिरफ्तार करके पूछताछ की तो उन्होंने बैंक डकैती करने की बात कबूल की।

जेल में बना लेते हैं हर बार नया गिरोह

सरगना गगन सोलंकी और उसका दायां हाथ राजू ने पुलिस को बताया कि वह जेल में रहने के दौरान नया गैंग बना लेते हैं। बाहर आते ही घटनाओं को अंजाम देते हैं। इस बार आर्यावर्त के अलावा ग्रामीण इलाकों की पांच अन्य बैंक उनके निशाने पर थीं।

खंदौली बैंक डकैती के पर्दाफाश पर उठे सवाल

खंदौली में एक जनवरी 2015 को बैंक ऑफ इंडिया में इसी अंदाज में डकैती पड़ी थी। पूछताछ में पता चला कि इन्हीं बदमाशों ने वह डकैती भी डाली थी। पुलिस इसे पहले ही दूसरे गैंग पर खोल चुकी है। आइजी ए सतीश गणेश ने इसकी समीक्षा करके जांच कराने के निर्देश दिए हैं।

सरगना गगन सोलंकी पर लूट के एक दर्जन से अधिक मुकदमे हैं। राजू उर्फ राघव पर भी करीब एक दर्जन मुकदमें हैं।

बबलू कुमार, एसएसपी आगरा 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.