Move to Jagran APP

आगरा में उद्यान मंत्री बोले One drop more crop का फार्मूला अपनाएं किसान Agra News

आगरा में चल रही कोल्‍ड चैन सेमिना में पहुंचे उद्यान मंत्री दारा सिंह। बताईं सरकार की योजनाएं और दूर कीं कोल्‍ड स्‍टोर स्‍वामियों की समस्‍याएं।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 14 Jul 2019 02:27 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jul 2019 06:42 PM (IST)
आगरा में उद्यान मंत्री बोले One drop more crop का फार्मूला अपनाएं किसान  Agra News
आगरा में उद्यान मंत्री बोले One drop more crop का फार्मूला अपनाएं किसान Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। फतेहाबाद रोड स्थित केएनसीसी में चल रहे कोल्ड चेन सेमिनार में उद्यान मंत्री दारा सिंह चौहान रविवार दोपहर पहुंच गए। सबसे पहले शीतगृह स्‍वामियों की उद्योग से जुड़ी समस्‍याओं को सुनने के बाद उन्‍होंने कहा कि सीएम योगी आदित्‍यनाथ आगरा में आलू शोध केंद्र खुलवाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए दक्षिण अमेरिका से वार्ता हो रही है। उन्होंने आलू प्रोसेसिंग यूनिट लगाने में आ रही बाधाओं को दूर कराने का भी आश्वासन दिया। विधानसभा सत्र के बाद प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से वे खुद वार्ता करेंगे।

loksabha election banner

शीतगृह स्वामियो की समस्याओं के निराकरण उद्यान मंत्री ने भरोसा दिलाया। मंत्री ने कहा कि 22 करोड़ पौधे रोपकर प्रदूषण दूर किया जाएगा। इसके साथ ही एक व्यक्ति एक पौध अभियान से समाज के सभी वर्गों को भी जोड़ा जाएगा। उद्यान मंत्री ने ताजमहल काला ना पड़े इसको लेकर सरकार और न्यायालय भी चिंतित हैं। इसलिए सभी को मिलकर प्रयास कराना होगा। जल संकट को उन्‍होंने गंभीर समस्या बताया। कहा कि किसानों को वन ड्राप मोर क्रॉप को अपनाना होगा। भूगर्भ जल स्तर को बढ़ाने के लिए वर्षा जल संरक्षण करना होगा। उन्‍होंने किसानों को सचेत करते हुए कहा कि अभी पानी खरीद रहे हैं फिर मिलना भी मुश्किल हो जाएगा।

शीतगृह स्वामी उद्योग के मुनाफे, कृषि के विकास को कर रहे चिंतन

इससे पूर्व शनिवार को कोल्ड चेन सेमिनार के दूसरे दिन ज्वाइंट डायरेक्टर उद्यान डॉ. आरके तोमर ने कहा कि दक्षिण अमेरिका के इंटरनेशनल पोटेटो रिसर्च सेंटर की एक शाखा आगरा में खोलने का प्रयास किया जा रहा है। आलू के शोध कार्य आगरा में होंगे, इससे बाजार और गुणवत्ता बढ़ेगी। व्यापार बढ़ाने के लिए उद्यमियों के साथ मिलकर बायर-सेलर मीट आयोजित की जा सकती है। फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष महेंद्र स्वरूप ने कहा कि किसानों के हित के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। उनके हित में ही हमारा हित है। उन्होंने बिजली समस्या दूर करने के लिए सौर ऊर्जा का प्लांट लगाने वाले शीतगृह स्वामियों से सरप्लस बिजली वापस लेने के नियम का विरोध जताया। अध्यक्ष ने एशिया पेसिफिक कोल्ड चेन फेडरेशन की घोषणा करते हुए कहा कि इससे एशिया में विकसित बाजार व तकनीक का लाभ भारत को मिलेगा। राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष राजेश गोयल ने कहा कि किसानों को परिवहन भाड़ा पर सब्सिडी की जगह भंडारण पर सब्सिडी मिलनी चाहिए। कहा कि मिड डे मील में पूरे सप्ताह आलू लगाया जाए। फिंकने वाले छोटे आलू को सरकार गोशाला के लिए ले। यह दूसरी चीजों की तुलना में सस्ता पड़ेगा। चिप्स कंपनी आलू खोजती रहती हैं और शीतगृह से आलू की निकासी नहीं हो पाती है। इसके लिए बायर सेलर मीट जरूरी है।

कंपनी के प्रतिनिधियों ने दिया प्रजेंटेशन

सेमिनार में विभिन्न कंपनी के प्रतिनिधियों ने शीतगृह स्वामियों के समक्ष प्रजेंटेशन दिए। कुछ ने सोलर सिस्टम विकसित करने तो कुछ ने शीतगृह के माध्यम से खाद्यान्न की बर्बादी रोकने के बारे में समझाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.