Move to Jagran APP

कर लें तैयारी, अगले एक माह खूब बजेगी शहनाई, जानिए किस दिन हैं विवाह के शुभ मुहूर्त

सात जुलाई के बाद देवशयन होने के कारण अगला मुहूर्त आठ नवंबर को होगा। इस दौरान चार माह तक मांगलिक कार्य नहीं होंगे।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 19 May 2019 02:55 PM (IST)Updated: Sun, 19 May 2019 02:55 PM (IST)
कर लें तैयारी, अगले एक माह खूब बजेगी शहनाई, जानिए किस दिन हैं विवाह के शुभ मुहूर्त
कर लें तैयारी, अगले एक माह खूब बजेगी शहनाई, जानिए किस दिन हैं विवाह के शुभ मुहूर्त

आगरा, जागरण संवाददाता। अगले एक माह तक खूब शहनाई बजेगी। जून के आखिर तक विवाह के डेढ़ दर्जन से अधिक मुहूर्त हैं। सात जुलाई के बाद देवशयन होने के कारण अगला मुहूर्त आठ नवंबर को होगा। इस दौरान चार माह तक मांगलिक कार्य नहीं होंगे। सहालग को लेकर मैरिज होम से लेकर बैंड की बुकिंग हो चुकी है। बाजार में खरीदारी का दौर चल रहा है।

loksabha election banner

सहालग पर खूब हो रही खरीदारी

रेडीमेड स्टोर्स, डिपार्टमेंटल स्टोर्स, कॉस्मेटिक्स सेंटर्स, बर्तन और ज्वैलर्स, घर-गृहस्थी के सामान की दुकानों, इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम तथा फर्नीचर आदि की बिक्री करने वाले प्रतिष्ठानों सहित किराने की दुकानों तक पर ग्राहकों की मौजूदगी दिखाई दे रही है। वहीं टेलरिंग शॉप, बैंड-बाजे, साउंड सर्विस, टेंट, साज-सज्जा व जनरेटर्स सप्लायर्स, हलवाई, कैटरिंग, ब्यूटी पार्लर जैसी सेवाओं का संचालन करने वाले कामगार भी ग्राहकी से खुश हैं।

फर्नीचर बाजार ने पकड़ी रफ्तार

सहालग को लेकर फर्नीचर मार्केट में बूम आ गया है। शहर की प्रमुख फर्नीचर दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ उमड़ रही है। घटिया स्थित फर्नीचर कारोबारी दिनेश जैन ने बताया कि गर्मी को लेकर बाजार सुस्त है लेकिन सहालग से कुछ उम्मीदें जगी है। अगले एक माह के लिए सोफा सेट, डबल बैड, ड्रैसिंग टेबल के कई ऑर्डर बुक किए हैं। उन्होंने बताया कि सोफा की रेंज आठ हजार और ड्रेसिंग टेबल सात हजार रुपये से शुरू हो रही हैं। डबल बेड 12 हजार रुपये से शुरू हो रहा है।

इलेक्ट्रॉनिक आइटम की भी खूब बिक्री

सहालग को लेकर इलेक्ट्रॉनिक बाजार में भी खरीदारी देखने को मिल रहा है। टीवी, माइक्रोवेब, फ्रिज, एसी, वॉशिंग मशीन आदि की जमकर खरीदारी हो रही है। पश्चिमपुरी स्थित डिजिटल वल्र्ड के विनीत कुमार ने बताया कि सहालग के लिए लोगों ने इलेक्ट्रॉनिक आइटम की बुकिंग शुरू कर दी है। शादी की तिथि के मुताबिक उनकी डिलीवरी कर दी जाएगी।

सर्राफा बाजार भी खिला

शादियों के लिए सर्राफा बाजार में भी खूब रौनक दिख रही है। शादियों के लिए लोगों ने पहले ही बुकिंग करा ली है। लोगों ने पसंद के मुताबिक ज्वैलरी के ऑर्डर दे दिए हैं।

ये हैं विवाह के मुहूर्त

मई-19, 21, 23, 28, 29, 30

जून- 8, 9, 10, 12, 13, 14, 15, 16, 17, 18, 19, 25, 26

जुलाई - 6, 7

ज्‍योतिषाचार्य की राय

13 जुलाई को देवशयनी एकादशी से लेकर देवठान तक मांगलिक कार्य नहीं होंगे। चार माह पर मांगलिक कार्य बंद रहेंगे। अगले एक माह विवाह के कई मुहूर्त हैं।

पं. हरिकृष्ण पाराशर, ज्योतिषाचार्य  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.