Move to Jagran APP

Taj mahal Unlocked: पहले ही दिन ताज रहा 'सरताज', आगरा किला नहीं पहुंचे आधे भी, ये रही पर्यटकों की स्थिति

Taj mahal Unlocked 17 मार्च से बंद ताजमहल और आगरा किला सोमवार को पर्यटकों के लिए खुले। कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन से पूर्व ही बंद कर दिए गए थे सभी स्मारक। अगस्त में ताजमहल और आगरा किला के अलावा सभी स्मारक खाेल दिए गए थे।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 07:38 AM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 07:38 AM (IST)
Taj mahal Unlocked: पहले ही दिन ताज रहा 'सरताज', आगरा किला नहीं पहुंचे आधे भी, ये रही पर्यटकों की स्थिति
ताजमहल का दीदार करने 1235 पर्यटक पहुंचे। इनमें 20 विदेशी थे। फाइल फोटो

आगरा, जागरण संवाददाता। सोमवार को लॉक डाउन के बाद पहली बार खुले ताजमहल का दीदार करने 1235 पर्यटक पहुंचे। इनमें 20 विदेशी थे। देशभर के स्मारकों में लॉक डाउन के बाद पहले दिन की यह सबसे बड़ी संख्या बताई जा रही है। पहले दिन किसी भी स्मारक पर इतने अधिक पर्यटक नहीं पहुंचे हैं। वहीं, आगरा किला के दीदार को पांच विदेशी समेत 248 पर्यटक पहुंचे।

loksabha election banner

लॉक डाउन से पूर्व ही काेरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए एहतियातन स्मारकों को 17 मार्च से बंद कर दिया गया था। रविवार को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा सोमवार के लिए करीब 2500 टिकट बुक होने की बात कही गई थी, लेकिन यहां सोमवार को 1235 पर्यटक ही पहुंचे। टिकट बुक होने के बावजूद कम पर्यटक आने पर जब तस्दीक की गई तो पता चला कि 30 सितंबर तक के लिए रविवार शाम तक करीब 2500 टिकटों की बुकिंग हुई थी, लेकिन भ्रम के चलते उसे सोमवार के लिए बुकिंग समझ लिया गया। अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि ताजमहल खुलने पर पहले दिन अच्छा रिस्पोंस मिला है। आने वाले दिनों में मौसम अनुकूल होने और पर्यटन सीजन की शुरुआत होने पर पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी।

सोमवार को आए पर्यटक

स्मारक, पर्यटक

ताजमहल, 1235

अागरा किला, 248

फतेहपुर सीकरी, 92

सिकंदरा, 116

मेहताब बाग, 136

एत्माद्दौला, 30

रामबाग, 64

मरियम टॉम्ब, 31

नेटवर्क प्रोब्लम से टिकट बुक करने में रही दिक्कत

ताजमहल और आगरा किला पर सोमवार नेटवर्क प्रोब्लम के चलते पर्यटकों को ऑनलाइन टिकट बुक करने में दिक्कत आई। क्यूआर कोड स्कैन करने के बाद पर्यटकों का पैमेंट अटक गया और टिकट बुक नहीं हुई। समस्या के निदान को एएसआइ ने ताजमहल पर वाईफाई की व्यवस्था की है। आगरा किला पर भी यह व्यवस्था कराई जा रही है।

कोविड-19 काल में एएसआइ ने स्मारकों पर केवल ऑनलाइन टिकट बुकिंग की व्यवस्था की है। सोमवार सुबह ताजमहल पूर्वी व पश्चिमी गेट पर नेटवर्क कमजोर होने की वजह से पर्यटकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। एएसआइ कर्मियों को उन्होंने एकाउंट से पैमेंट कटने और टिकट नहीं मिलने की समस्या से अवगत कराया। आगरा किला पर भी यह समस्या रही। यहां से कुछ पर्यटक बिना स्मारक देखे ही लौट गए। एएसआइ कर्मियों ने उन्हें 72 घंटे में पैसा रिफंड होने की जानकारी देते हुए दोबारा टिकट बुक कराने को कहा। अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने कहा कि नेटवर्क प्रोब्लम की वजह से यह समस्या आ रही है। टिकट बुक करने को वाईफाई की व्यवस्था पर्यटकों के लिए कराई है।

तापमान अधिक होने पर रोका तो काटा हंगामा

ताज पूर्वी गेट पर एक पर्यटक को शरीर का तापमान अधिक होने पर एएसआइ कर्मी ने रुककर इंतजार करने को कहा। इस पर पर्यटक ने हंगामा काटा और एएसआइ कर्मी से नोकझोंक की।

आगरा किला पर काफी देर तक ऑनलाइन टिकट बुक करने की कोशिश की लेकिन, नेटवर्क प्रोब्लम होने से टिकट बुक नहीं हुई। एएसआइ को व्यवस्था में सुधार करना चाहिए।

-फरियाद राणा

छह माह से अधिक समय बाद आगरा किला खुलने पर उसे देखने बड़े मन से आया था। टिकट बुक होने में बहुत दिक्कत आई, जिसके चलते बिना स्मारक देखे लौट रहा हूं।

-जुबैर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.