Move to Jagran APP

CBSE: 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद, अब बच्‍चों के मन में बड़ा सवाल, पसंदीदा Subject मिलेगा या नहीं

14 हजार विद्यार्थी हैं परेशान। पहले विद्यार्थी अपनी रुचि और 10वीं के नतीजों और विषयों में मिले अंकों के आधार पर 11वीं में विषय चयन करते थे लेकिन इस बार परीक्षा नहीं होंगी और अंक किस आधार पर दिए जाएंगे इसको लेकर अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 08:58 AM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 08:58 AM (IST)
CBSE: 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद, अब बच्‍चों के मन में बड़ा सवाल, पसंदीदा Subject मिलेगा या नहीं
आगरा में सीबीएसई के 10वीं के छात्र इन दिनों ऊहापोह की स्थिति में हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण के चलते केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द कर चुका है, जबकि 12वीं की बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी गई है। अब 10वीं के विद्यार्थी अगली कक्षा में प्रमोट होंगे, जिसको लेकर वह बेहद खुश भी है, साथ ही उन्हें यह चिंता भी सताने लगी है कि 11वीं में उन्हें विषय चुनने का अधिकार आखिर किस आधार पर दिया जाएगा।

loksabha election banner

वर्तमान परिस्थिति की बात करें, तो 10वीं की परीक्षा में शामिल होने की तैयारी कर रहे जिले के करीब 14 हजार विद्यार्थी के दिमाग में आजकल यही सवाल गूंज रहे हैं। उन्हें चिंता सता है कि रिजल्ट में उन्हें क्या ग्रेड मिलेगा, बोर्ड परीक्षा में पास करने का आधार क्या रखेगा और जो ग्रेड उन्हें मिलेंगे, उसे देखते हुए उन्हें पसंदीदा विषय मिलेगा या नहीं, या फिर उन्हें भी समझौता ही करना होगा।

जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल के विद्यार्थी शिखर अग्रवाल का कहना है कि पहले विद्यार्थी अपनी रुचि और 10वीं के नतीजों और विषयों में मिले अंकों के आधार पर 11वीं में विषय चयन करते थे, लेकिन इस बार परीक्षा नहीं होंगी और अंक किस आधार पर दिए जाएंगे, इसको लेकर अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं, इसलिए इसे लेकर संशय की स्थिति बनी है कि पसंदीदा विषय मिलेगा या नहीं।

कर्नल्स ब्राइटलैंड पब्लिक स्कूल के विद्यार्थी अनंत प्रताप सिंह का कहना है कि विषय चयन जिंदगी का महत्वपूर्ण फैसला है, लेकिन अधिकतर सामान्य श्रेणी के विद्यार्थी पहले इस बात को ज्यादा महत्व नहीं देते या पसंदीदा विषय का चयन करते हैं या उस विषय में उनके शानदार अंक आए हों या उस विषय में अच्छे अंक आए हों, लेकिन इस बार ऐसा न होने से उनकी मुश्किलें बढ़ जाएंगी

मनमानी पर लगे लगाम

प्रोग्रेसिव आगरा पेरेंट्स एसोसिएशन (पापा) के दीपक सरीन का कहना है कि फीस व अन्य मामलों में निजी स्कूलों की मनमानी जोरों पर है। अब यदि विद्यार्थी एक साथ बड़ी संख्या में किसी एक विषय रुचि दिखाएंगे, तब मामले में निजी स्कूलों की मनमानी का खामियाजा विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को भुगतना पड़ेगा।

यह कहते हैं जानकार

करियर काउंसलर जय वर्मा का कहना है कि विद्यार्थी अंकों का पैमाना बनाकर कभी भी विषय का चयन न करें, अपने व्यक्तित्व, अभिरुचि और भविष्य की संभावनाओं के आधार पर ही विषय चुनें, क्योंकि ये भविष्य के लिए बेहद जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.