दक्षिण अफ्रीका में सफारी करने के लिए तो आप जाते ही हैं, लेकिन यह सफारी यात्रा आप बेहद आरामदेह ट्रेन में बैठकर भी तय कर सकते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं, दुनिया की सबसे ऐश की सवारी माने जाने वाली, ‘ब्लू ट्रेन’ की। अब यह हमारी देशी पैलेस ऑन व्हील्स से ज्यादा आरामदायक है या नहीं, यह तुलना करनी थोड़ी मुश्किल है। लेकिन इतना तय है कि ब्लू ट्रेन को पटरियों पर शाही सवारी की मिसाल के रूप में दुनियाभर में जाना जाता है। दुनियाभर के कई शासकों, राष्ट्राध्यक्षों वगैरह ने इस रेल यात्रा का आनंद उठाया हुआ है।

रोमांच की बात करें तो यह ट्रेन पहाड़ों के चारों तरफ से नहीं बल्कि पहाड़ों के बीचों-बीच चलती है। यह ट्रेन आपको ऐसे सफर पर लेकर जाती है, जहां पेड़ के नीचे बैठा चीता (जो हमारे देश में अब देखने को भी नहीं बचा) आपको लगातार देखता है, जहां हाथियों का झुंड और जंगली जानवरों का इलाका है। जहां बड़ी-बड़ी चट्टानें, समतल मैदान, झरने, घाटियां और विभिन्न प्रकार के खिलते फूल है। ये ट्रेन यात्रा दक्षिण अफ्रीका की राजधानी केप टाउन से लेकर प्रिटोरिया तक और जिम्बाब्वे के मशहूर विक्टोरिया फॉल तक सफर कराती है। 110 किलोमीटर की रफ्तार से चलने वाली यह ब्लू ट्रेन महज 84 यात्रियों को लेकर चलती है। ब्लू ट्रेन के चार रूट है।

पहला रूट

पहला रूट प्रिटोरिया से केपटाऊन तक है, जो दक्षिण के मैदानों से होते हुए गुलाब के फूलों की एक लंबी कतार के साथ-साथ चलता है। फूलों को पीछे छोड़ ट्रेन सुंदर घाटियों और पहाड़ों से होते हुए केपटाउन पहुंचती है। प्रिटोरिया से केपटाउन का 1600 किलोमीटर का यह सफर 27 घंटे में पूरा होता है। ब्लू ट्रेन महीने में पांच बार 11 बजे केपटाउन से प्रिटोरिया के लिए चलती है। वहीं प्रिटोरिया से 8.50 बजे केपटाउन के लिए रवाना होती है।

दूसरा रूट

ब्लू ट्रेन का दूसरा रूट प्रिटोरिया से विक्टोरिया फॉल का है। इस रूट में ट्रेन मारोबा नेशनल पार्क से होते हुए दुनिया के अजूबों में से एक विक्टोरिया फॉल तक जाती है। जहां आप पहाड़ों से गिरते पानी का अलौकिक दृश्य देख सकते हैं। वापसी में ट्रेन हवांग नेशनल पार्क से गुजरती है जो अफ्रीका में हाथियों का गढ़ माना जाता है।

तीसरा रूट

तीसरा रूट प्रिटोरिया से हाइटस्प्रूट है जो कि ब्लू ट्रेन का सबसे छोटा रूट है। लेकिन इस रूट में आप देख सकते हैं हाथी, शेर, चीता, हिरन आदि। आपको ऐसा आभास होगा कि आप उनके और और वह आपके साथ है। ट्रेन दुनिया के सबसे बड़े आरक्षित जंगल से होते हुए क्रूगर नेशनल पार्क, डार्कनब्रग और बलाइड नदी से होते हुए गुजरती है।

चौथा रूट

इस अद्भुत ट्रेन का चौथा रूट केपटाऊन से पोर्ट एलिजाबेथ तक का है। ब्लू ट्रेन का यह सफर दो रात-तीन दिन का है, जो फलों के बगीचों, चाय बागानों, वाइनयार्ड वगैरह से होते हुए विशाल पीले पेड़ों और जंगली फूलों का दृश्य दिखाता हुआ यात्रियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। पोर्ट एलिजाबेथ दक्षिण अफ्रीका का सबसे सुंदर शहर माना जाता है। इन चारों रास्तों पर ब्लू ट्रेन आपको दक्षिण अफ्रीका के पहाड़ों, चट्टानों, जंगल और प्राकृतिक खूबसूरती का नजारा दिखलाती है। इन सभी चीजों का लुत्फ आप पूरे आराम के साथ ले सकते हैं क्योंकि आराम के मामले में इस ट्रेन से बेहतर और कुछ नहीं।

इस ट्रेन को दुनिया की सबसे आरामदेह यानी लग्जरी ट्रेन का पुरस्कार पिछले चार सालों से लगातार मिल रहा है। सामान्य तौर पर ब्लू ट्रेन में दो तरह के कम्पार्टमेंट हैं, एक डीलक्स कम्पार्टमेंट और दूसरा लग्जरी कम्पार्टमेंट। डीलक्स कम्पार्टमेंट में डबल बेड या फिर दो सिंगल बेड होते हैं। साथ ही शॉवर और एक छोटा बाथरूम। लग्जरी कम्पार्टमेंट में डबल बेड, एक बड़ा बाथरूम, (बाथ टब के साथ), इसके अलावा टेलीफोन, टेलीविजन, एयरकंडीशनर भी लगा है।

एक डिब्बे में चार ही कम्पार्टमेंट होते हैं। खाने-पीने के लिए आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं। ट्रेन में खाना दक्षिण अफ्रीका के जाने-माने बावर्ची बनाते हैं। इस ट्रेन में आपको हर पल सेवा मिलती रहेगी। आपकी खिदमत में लोग चौबीसों घंटे हाजिर रहते हैं। ब्लू ट्रेन में खास बात यह है कि इसमें सभी प्रकार के लोगों का ध्यान रखा है। जैसे कि एक क्लब कार हैं, जहां लोग खाना खाने के बाद सिगार, कॉफी और पोर्ट वाइन का आनंद ले सकते हैं। साथ ही वहां एक वीडियो स्क्रीन लगाई गई है जिसमें इंजन पर लगे कैमरे की मदद से ट्रेन के आगे चल रहे दृश्य को देखा जाता है। धूम्रपान मुक्त लॉज कार है, जहां लोग उम्दा चाय और स्नैक्स ले सकते हैं। ब्लू ट्रेन की आवभगत और सुंदरता किसी पांच सितारा होटल के टक्कर की है।

किराया व आरक्षण

ब्लू ट्रेन का किराया साल में दो प्रकार का होता है। जिसे हम व्यस्त सीजन और सुस्त सीजन कहते हैं। सुस्त सीजन एक जनवरी से 31 अगस्त और 16 नवंबर से 31 दिसंबर तक रहता है जिसमें केपटाउन से प्रिटोरिया तक लग्जरी कम्पार्टमेंट में प्रति व्यक्ति किराया 13310 रैंड यानि 66550 रुपये है। डीलक्स कम्पार्टमेंट का प्रति व्यक्ति किराया 12320 रैंड यानि 61600 रुपये है। वहीं व्यस्त सीजन में प्रति व्यक्ति लग्जरी किराया 17170 रैंड यानि 85850 रुपये है। और डीलक्स कम्पार्टमेंट का प्रति व्यक्ति किराया 15090 रैंड यानि 75450 रुपये है।

केप टाऊन से पोर्ट एलिजाबेथ तक का सुस्त सीजन डीलक्स प्रति व्यक्ति किराया 13920 रैड यानि 69600 रुपये है।

वहीं लग्जरी कम्पार्टमेंट का किराया 15160 रैंड यानि 75000 रुपये है। दूसरी तरफ व्यस्त सीजन में लग्जरी प्रति व्यक्ति किराया 17820 रैंड यानि 89100 रुपये है, और डीलक्स कम्पार्टमेंट में 16280 रैंड यानि 81400 रुपये है। इस किराए में आपका खाना-पीना और अन्य सभी प्रकार की सुविधाएं शामिल हैं ब्ल्यू ट्रेन के टिकट की बुकिंग ऑन लाइन या किसी बड़े ट्रेवल एजेंट के जरिये करवाई जा सकती है। इतना ही नहीं, बड़ा ग्रुप हो और आप चाहें तो पूरी ब्लू ट्रेन चार्टर भी कर सकते हैं। कीमत भले ही ज्यादा हो लेकिन यह एक ऐसा सफर है, जिसकी आपने केवल कल्पना की होगी।

Posted By: Preeti jha