Best Electric Bicycles In India: अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि ट्रांसपोर्ट का सबसे किफायती साधन कौन सा है और किससे पर्यावरण को नुकसान नहीं होता है, तो निश्चित तौर पर आप इलेक्ट्रिक व्हीकल्स या सीएनजी व्हीकल्स का नाम लेंगे, लेकिन जब खरीददारी की बात आती है तो इनकी ज्यादा कीमत किसी भी व्यक्ति का बजट बिगाड़ देती है, क्योंकि ये डीजल या पेट्रोल वाहनों के मुकाबले ज्यादा महंगे होते हैं।

ऐसे में Electric Cycles ही एक ऐसा साधन है, जो न केवल पर्यावरण को होने वाले नुकसान से बचाता है, बल्कि इनकी कीमतें भी अपेक्षाकृत बहुत कम होती हैं। ऐसे में अगर आप पर्यावरण प्रदूषण को लेकर गंभीर हैं और उसमें लड़ने की इच्छा रखते हैं, तो आपके लिए यह लेख काफी काम का है। दरअसल इस लेख में आपको भारत में उपलब्ध Best Electric Cycles In India और Electric Cycles Price के बारे में बताया जा रहा है, ताकि आपको इलेक्ट्रिक साइकिल का चयन करने में परेशानी ना हो।

Best Electric Cycles In India: Price, Features and Specifications

भारत में हीरो, नाइंटिन और EMotorad जैसी कंपनियां खरीददारों के एक बड़े वर्ग के लिए विभिन्न कीमत रेंज में अपनी Electric BiCycles की पेशकश करती हैं। यहां आपको सबसे बेस्ट ऑप्शन सुझाए गए हैं।

NINETY ONE Enigma R7 700C Electric Cycle

Buy Now

इस NINETY Electric Cycle को स्पीड शिमानो गियर्स के साथ पेश किया जाता है और इसे 6.3 Ah की क्षमता वाला पैनोसोनिक बैटरी दिया गया है। यह बैटरी पैक एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ मिलकर 40 एनएम का टॉर्क विकसित करता है। इस साइकिल की संचालन लागत पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना 7 पैसे प्रति किमी है। NINETY Electric Cycle Price: Rs 32,999.

क्यों खरीदें?

  • 18 का इंच का फ्रेम
  • 6.3 Ah की क्षमता वाला बैटरी
  • बैटरी लेवल के लिए एलईडी पैनल

Hero Lectro C5E 27.5 SS Electric Cycle

Buy Now

इस Hero Electric Cycle को 5.8 Ah की क्षमता वाले लिथियम आयन बैटरी पैक के साथ पेश किया जाता है, जो IP67 रेटेड है, यानी इस पर पानी या धूल का प्रभाव नहीं पड़ता है। इसका ज्यादा टॉर्क वाला 250W BLDC मोटर्स आपके दैनिक आवागमन को पावर प्रदान करने के लिए पर्याप्त है। Hero Electric Cycle Price: Rs 27,960.

क्यों खरीदें?

  • 5.8 Ah की क्षमता वाला बैटरी पैक
  • 4 राइडिंग मोड्स के साथ स्मार्ट एलईडी डिस्प्ले
  • 25 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार के लिए उपयुक्त

EMotorad EMX Electric Cycle

Buy Now

Best Electric Cycles In India की लिस्ट का यह EMotorad Cycle सबसे महंगा इलेक्ट्रिक साइकिल है और कंपनी इस ज्यादा कीमत को पावरफुल 250W 36V ब्रशलेस डीसी मोटर के साथ सही ठहराता है। यह साइकिल पैडल मोड पर 50+किमी और थ्रॉटल मोड पर 35+किमी तक की रेंज देता है। इस साइकिल के साथ आप 25 किमी प्रति घंटे तक की अधिकतम रफ्तार के साथ यात्रा कर सकते है और इसमें ब्रेकिंग के लिए ड्यूल डिस्क दिया गया है। EMotorad Electric Cycle Price: Rs 58,999.

क्यों खरीदें?

  • 10.4 Ah की लिथियम-आयन बैटरी
  • पैडल मोड पर 50+किमी की रेंज
  • 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार

TRIAD E5 Unisex Pedelec Electric Bicycle

Buy Now

19 इंच के फ्रेम वाली यह TRIAD Electric Bicycle 15 साल से ऊपर के व्यक्तियों के लिए एकदम उपयुक्त है। इस साइकिल को संचालित करने के लिए 250W रियर हब मोटर के साथ 7.8Ah ली-आयन डिटैचेबल बैटरी दिया गया है, जो एक बार चार्ज होने पर 40 किमी तक की रेंज देने की अनुमति देता है। TRIAD Electric Bicycle Price: Rs 33,999.

क्यों खरीदें?

  • शिमैनो टूरनी 7-स्पीड गियर्स
  • 7.8Ah ली-आयन डिटैचेबल बैटरी
  • एक चार्ज पर 40 किमी की रेंज

Hero Lectro Kinza 27.5T SS Single Speed Electric Cycle

Buy Now

यह Hero Lectro Electric Cycle इस Best Electric Cycles In India का सबसे किफायती विकल्प है और इसे 5.8 Ah वाला आईपी67 रेटेड बैटरी पैक दिया गया है, जो इसे पैडल मोड पर 30 किमी और थ्राटल मोड पर 25 किमी तक की रेंज देने में सक्षम बनाता है। यह हीरो इलेक्ट्रिक साइकिल 18 इंच के फ्रेम के साथ आती है। Hero Electric ByCycle Price: Rs 26,089.

क्यों खरीदें?

  • 5.8 Ah की क्षमता वाला बैटरी पैक
  • 36v/250 की क्षमता वाला रियर हब मोटर
  • एंटी स्किड प्लास्टिक रिफ्लेक्टर के साथ

अमेजन पर और भी इलेक्ट्रिक साइकिल के लिए यहां क्लिक करें

Disclaimer: जागरण के पत्रकार इस लेख के निर्माण में शामिल नहीं थे। यहां कीमतें अमेज़ॅन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप