Move to Jagran APP

Wimbledon 2019: राफेल नडाल को हराकर विंबलडन के फाइनल में पहुंचे रोजर फेडरर

37 वर्षीय फेडरर तीसरे सबसे बुजुर्ग खिलाड़ी होंगे जो ग्रैंडस्लैम फाइनल में खेलेंगे। उनसे पहले 39 वर्षीय केन रोसवाल ने 1974 के विंबलडन के फाइनल में उतरने वाले सबसे बुजुर्ग प्लेयर थे।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sat, 13 Jul 2019 12:59 PM (IST)Updated: Sat, 13 Jul 2019 12:59 PM (IST)
Wimbledon 2019: राफेल नडाल को हराकर विंबलडन के फाइनल में पहुंचे रोजर फेडरर
Wimbledon 2019: राफेल नडाल को हराकर विंबलडन के फाइनल में पहुंचे रोजर फेडरर

लंदन, रॉयटर। स्विट्जरलैंड के अनुभवी टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने स्पेनिश स्टार राफेल नडाल को 7-6, 1-6, 6-3, 6-4 से हराकर 12वीं बार विंबलडन के पुरुष सिंगल्स के फाइनल में जगह बनाई, जहां उनका सामना रविवार को सर्बिया के नोवाक जोकोविक से होगा। 2008 के बाद यह पहला मौका है जब इस ग्रैंडस्लैम के सिंगल्स में 37 वर्षीय फेडरर और नडाल का सामना हुआ। इस साल के दूसरे ग्रैंडस्लैम फ्रेंच ओपन में भी इन दोनों खिलाडि़यों के बीच मुकाबला हुआ था जिसमें स्पेनिश दिग्गज ने बाजी मारी थी।

loksabha election banner

20 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन फेडरर और 18 बार के चैंपियन नडाल के बीच सेमीफाइनल का पहला ही सेट कांटेदार रहा जहां फेडरर ने बाजी मारी। हालांकि दूसरे सेट में दो बार के चैंपियन नडाल ने जबर्दस्त वापसी की और फेडरर को केवल एक गेम जीतने दिया। हालांकि तीसरे और चौथे सेट में आठ बार के चैंपियन फेडरर ने अपने अनुभव के दम पर नडाल को पछाड़कर मुकाबले को अपने नाम किया।

जोकोविक भी फाइनल में :

लंदन, रायटर : विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने स्पेन के रोबर्टो बातिस्ता आगुट को हराकर विंबलडन के पुरुष सिंगल्स के फाइनल में जगह बनाई। दो घंटे और 49 मिनट तक चले सेमीफाइनल में जोकोविक ने आगुट को 6-2, 4-6, 6-3, 6-2 से हराकर पिछले 13 ग्रैंडस्लैम सेमीफाइनल में 12वीं जीत दर्ज की और फाइनल में प्रवेश किया।

गत चैंपियन जोकोविक ने इस जीत के साथ लगातार दूसरे साल विंबलडन के फाइनल में प्रवेश किया। विंबलडन में अपने पांचवें खिताब की तलाश में जुटे शीर्ष वरीय जोकोविक ने पहला सेट आसानी से अपने नाम किया, लेकिन 23वीं वरीयता प्राप्त आगुट ने दूसरे सेट को अपने नाम करके मुकाबले को बराबरी पर ला खड़ा किया। तीसरे सेट में जोकोविक ने बाजी मारी, जहां छठे गेम में 45 शॉट तक चली एक बेहतरीन रैली देखने को मिली।

इसके बाद जोकोविक ने चौथे सेट में पांचवें मैच प्वाइंट को अंक में तब्दील करके लगातार पांचवीं बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया। आगुट पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे थे। मुकाबले के दौरान जोकोविक ने जहां नौ ऐस लगाए तो वहीं आगुट ने पांच बार ऐस लगाए। हालांकि इस दौरान सर्बियाई स्टार को तीन बार डबल फॉल्ट करते भी देखा गया। वहीं जोकोविक के 29 असहज गलतियों के बदले आगुट ने 30 कीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.