Move to Jagran APP

विबंलडन सेमीफाइनल में वीनस के सामने होंगी कोंटा, बहन सेरेना के रिकॉर्ड की बराबरी

वीनस ने नौ साल से कोई ग्रैंडस्लैम खिताब नहीं जीता है।

By Bharat SinghEdited By: Published: Wed, 12 Jul 2017 01:41 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jul 2017 01:41 PM (IST)
विबंलडन सेमीफाइनल में वीनस के सामने होंगी कोंटा, बहन सेरेना के रिकॉर्ड की बराबरी
विबंलडन सेमीफाइनल में वीनस के सामने होंगी कोंटा, बहन सेरेना के रिकॉर्ड की बराबरी

लंदन, रॉयटर्स। जोहाना कोंटा 39 साल बाद विंबलडन के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली ब्रिटिश खिलाड़ी बन गई हैं। कोंटा ने रोमानियाई खिलाड़ी सिमोना हालेप को 6-7, 7-6, 6-4 से शिकस्त देकर बाहर का रास्ता दिखाया। कोंटा से पहले वर्जिनिया वेड 1978 में अंतिम चार में पहुंची थीं। कोंटा का सामना अब वीनस विलियम्स से होगा। 

loksabha election banner

वहीं, सिमोना की हार के साथ अब यह तय हो गया कि अगले हफ्ते जारी होने वाली रैंकिंग में चेक गणराज्य की कैरोलिन प्लिस्कोवा दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी बन जाएंगी। वह करियर में पहली बार यह मुकाम हासिल करेंगी। 

पांच बार की चैंपियन दिग्गज अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी वीनस विलियम्स ने लातविया की 20 वर्षीय जेलेना ओस्तापेंको को 6-3, 7-5 से शिकस्त देकर दसवीं बार विंबलडन के अंतिम चार में जगह बनाई। वीनस पिछले 23 वर्षो में विंबलडन के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बनी। इससे पहले मार्टिना नवरातिलोवा (1994) ने ऐसा किया था।

यहां अपना सौवां मैच खेल रही वीनस ने अपनी छोटी बहन सेरेना के विंबलडन में 86 मैच जीतने के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली। इस जीत के साथ वीनस अगले हफ्ते जारी होने वाली रैंकिंग में शीर्ष दस में शुमार हो जाएंगी। अगर वह यहां ट्रॉफी जीतने में सफल रहती हैं तो वह शीर्ष पांच में आ जाएंगी। वीनस ने नौ साल से कोई ग्रैंडस्लैम खिताब नहीं जीता है। उन्होंने 2008 में विंबलडन के रूप में अपनी आखिरी ग्रैंडस्लैम ट्रॉफी जीती थी। 

मुगुरूजा की भिड़ंत रेबेरिकोवा से

2015 की उपविजेता 14वीं वरीय स्पेन की गर्बाने मुगुरूजा ने सातवीं वरीय रूस की स्वेतलाना कुज्नेस्सोवा को 6-3, 6-4 से मात दी। फाइनल में जगह बनाने के लिए अब मुगुरूजा की भिड़ंत स्लोवाकिया की मागदालेना रेबेरिकोवा से होगी। मागदालेना ने अमेरिका की कोको वेंडवेघ को 6-3, 6-3 से पराजित कर पहली बार इस टूर्नामेंट के अंतिम चार में जगह बनाई। 23 वर्षीय मुगुरूजा ने एक घंटे, 15 मिनट में यह मुकाबला अपने नाम किया। मुगुरूजा ने टूर्नामेंट में अब तक सिर्फ एक सेट गंवाया है।

तीन वर्ष में यह दूसरा मौका है जब मुगुरूजा विंबलडन के अंतिम चार में पहुंचीं। 2014 में फ्रेंच ओपन के रूप में अपना पहला और एकमात्र ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के बाद से मुगुरूजा पहली बार किसी प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में यहां तक पहुंची हैं। स्वेतलाना दस साल में पहली बार अंतिम आठ में पहुंची थीं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.