Move to Jagran APP

ये 3 चीजें हैं नोवाक जोकोविक की सफलता का राज, जीता है साल का पहला ग्रैंडस्लैम

आठवां ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने का जश्न नोवाक जोकोविक ने पार्टी की जगह अंजीर के पेड़ पर चढ़कर मनाया।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 04 Feb 2020 10:04 AM (IST)Updated: Tue, 04 Feb 2020 10:04 AM (IST)
ये 3 चीजें हैं नोवाक जोकोविक की सफलता का राज, जीता है साल का पहला ग्रैंडस्लैम
ये 3 चीजें हैं नोवाक जोकोविक की सफलता का राज, जीता है साल का पहला ग्रैंडस्लैम

मेलबर्न, एएफपी आठवां ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतकर महानतम टेनिस खिलाडि़यों की जमात में शामिल होने वाले नोवाक जोकोविक ने इस शानदार फॉर्म का श्रेय शाकाहार, योग और ध्यान को दिया। युद्ध की विभीषिका झेलने वाले बेलग्राद में पैदा हुए सर्बिया के इस टेनिस स्टार ने सूखे स्वीमिंग पूल में अभ्यास करके टेनिस का ककहरा सीखा।

loksabha election banner

अब तक रिकॉर्ड 140 मिलियन अमेरिकी डॉलर (998 करोड़ रुपये) की इनामी राशि हासिल कर चुके जोकोविक मोंटे कार्लो में महल सरीखे घर में रहते हैं। अपने करियर में कई उतार-चढ़ाव झेल चुके जोकोविक अब पहले से अधिक परिपक्व और मंझे हुए नजर आते हैं। पिछले साल करीब पांच घंटे चला विंबलडन फाइनल और 2012 में पांच घंटे 53 मिनट तक चला ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल उन्होंने जीता।

अनूठी दिनचर्या

जोकोविक की दिनचर्या अनूठी और अनुकरणीय है। वह सूर्योदय से पहले अपने परिवार के साथ उठ जाते हैं। सूर्योदय देखते हैं और उसके बाद परिवार को गले लगाते हैं, साथ में गाते हैं और योग करते हैं। दो बच्चों के पिता जोकोविक पूरी तरह से शाकाहारी हैं। नेटफ्लिक्स की डाक्यूमेंट्री 'द गेम चेंजर्स' में उन्होंने कहा, "उम्मीद है कि मैं दूसरे खिलाड़ियों को शाकाहार अपनाने के लिए प्रेरित कर सकूंगा।" चार साल से ज्यादा समय से जोकोविक शाकाहारी हैं।

आठवां ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने का जश्न उन्होंने पार्टी करके नहीं बल्कि मेलबर्न के रॉयल बॉटेनिकल गार्डन में अंजीर के पेड़ पर चढ़कर मनाया। उन्होंने कहा, "यह ब्राजीली अंजीर का पेड़ मेरा दोस्त है जिस पर चढ़ना मुझे पसंद है। यह मेरा सबसे मनपसंद काम है।" पहली बार 2008 में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने वाले जोकोविक ने 2011 से 2016 के बीच में 24 में से 11 ग्रैंडस्लैम जीते और सात के फाइनल में पहुंचे। इसके बाद वह खराब दौर और कोहनी की चोट से जूझते रहे लेकिन 2017 विंबलडन के बाद फॉर्म में लौटे। इस बीच, उन्होंने अध्यात्म की शरण ली और लंबे ध्यान सत्रों में भाग लिया। इसने उन्हें अधिक सहनशील और संतुष्ट बनाया।

नजरें फेडरर के रिकॉर्ड पर

अब तक 17 ग्रैंडस्लैम जीत चुके 32 वर्ष के जोकोविक की नजरें स्विट्जरलैंड के दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर और राफेल नडाल का रिकॉर्ड तोड़ने पर लगी है। फेडरर 20 ग्रैंडस्लैम जीत चुके हैं जबकि नडाल के नाम 19 हैं। जोकोविक ने डोमिनिक थिएम को तीन घंटे 59 मिनट में पांच सेटों में हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन की खिताबी ट्रॉफी अपने नाम की थी। फेडरर और नडाल ही उनके अलावा ऐसे खिलाड़ी हैं जो एक ग्रैंडस्लैम आठ या अधिक बार जीत चुके हैं। सर्बिया के इस खिलाड़ी ने कहा, 'अपने करियर के इस चरण में मेरे लिए सबसे अहम ग्रैंडस्लैम हैं। ग्रैंडस्लैम की वजह से ही मैं खेल रहा हूं। मेरी नजरें सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम जीतने का रिकॉर्ड बनाने पर लगी है। यही सबसे बड़ा लक्ष्य है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.