Move to Jagran APP

US Open 2022: 5 घंटे 15 मिनट तक चले मैराथन मुकाबले में जीते कार्लोस अलकराज

कार्लोस अलकराज और इटली के जानिक सिनर के बीच वर्ष के आखिरी ग्रैंडस्लैम यूएस ओपन के क्वार्टर फाइनल का मुकाबला बेहद रोमांचक रहा जिसमें अलकराज ने जीत दर्ज कर पहली बार यूएस ओपन के सेमीफाइनल में जगह बनाई।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 08 Sep 2022 07:56 PM (IST)Updated: Thu, 08 Sep 2022 07:56 PM (IST)
US Open 2022: 5 घंटे 15 मिनट तक चले मैराथन मुकाबले में जीते कार्लोस अलकराज
कार्लोस अलकराज ने इटली के जानिक सिनर को हराया (एपी फोटो)

न्यूयार्क, एजेंसी। स्पेन के कार्लोस अलकराज और इटली के जानिक सिनर के बीच वर्ष के आखिरी ग्रैंडस्लैम यूएस ओपन के क्वार्टर फाइनल का मुकाबला बेहद रोमांचक रहा, जिसमें अलकराज ने जीत दर्ज कर पहली बार यूएस ओपन के सेमीफाइनल में जगह बनाई। तीसरी वरीयता प्राप्त अलकराज ने सिनर को पांच घंटे 15 मिनट तक चले इस रोमांचक मुकाबले में 6-3, 6-7 (7), 6-7 (0), 7-5, 6-3 हराया।

loksabha election banner

यह मैच यूएस ओपन का दूसरा ऐसा मुकाबला है जो सबसे लंबे समय तक चला। इससे पहले, 1992 में स्वीडन के स्टीफन एडबर्ग और अमेरिका के माइकल चांग के बीच सेमीफाइनल का मैच पांच घंटे 26 मिनट तक चला था जो यूएस ओपन का सबसे अधिक समय तक चलने वाला मैच है। अलकराज और सिनर के बीच यह क्वार्टर फाइनल मैच गुरुवार तड़के दो बजकर 50 मिनट तक चला जो यूएस ओपन के इतिहास में सबसे देर से खत्म होने वाला मुकाबला है। 19 वर्षीय अलकराज पीट संप्रास के 1990 में खिताब जीतने के बाद सबसे युवा खिलाड़ी हैं जिसने यूएस ओपन के सेमीफाइनल में जगह बनाई है। अलकराज के पास फाइनल में पहुंचकर अगले सप्ताह जारी होने वाली रैं¨कग में नंबर एक बनने का मौका रहेगा। अलकराज का सेमीफाइनल में सामना अमेरिका के फ्रांसेस टियाफो से होगा।

दोनों खिलाडि़यों के बीच चला कड़ा मुकाबला : अलकराज और सिनर के बीच काफी करीबी मुकाबला देखने को मिला। अलकराज ने आसानी से पहला सेट अपने नाम किया और वह दूसरे सेट में भी बढ़त बनाए हुए थे, लेकिन 21 वर्षीय सिनर चार सेट प्वाइंट बचाकर इसे टाईब्रेक तक ले गए। इटली के इस युवा खिलाड़ी ने टाईब्रेक में जीत हासिल की। तीसरे सेट में एक बार फिर दोनों खिलाड़ियों के बीच कड़ी प्रतिद्वंद्विता देखने को मिली और इस सेट का फैसला भी टाईब्रेक में जाकर हुआ।

टाईब्रेक में सिनर ने अलकराज को कोई मौका नहीं दिया और लगातार दूसरा सेट अपने नाम किया। चौथे सेट में सिनर 2-1 की बढ़त बनाने में सफल रहे, लेकिन यहां से अलकराज ने वापसी की और दो गेम जीतकर स्कोर 3-1 किया। अलकराज ने इस सेट को अपने नाम कर मुकाबले को पांचवें सेट तक खींचा। अलकराज ने पांचवें सेट में मैच प्वाइंट बचाए और कई बार सिनर की सर्विस तोड़ी। इस तरह उन्होंने सेट और मैच दोनों अपने नाम किया।

टियाफो ने फिर चौंकाया : अमेरिका के फ्रांसेस टियाफो अपने से बेहतर रैं¨कग वाले आंद्रे रुबलेव को सीधे सेट में हराकर 2006 में एंडी रोडिक के बाद यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष ¨सगल्स सेमीफाइनल में जगह बनाने वाले मेजबान देश के पहले खिलाड़ी बने। 22वें वरीय टियाफो ने नौवें वरीय रुबलेव को 7-6 (3), 7-6 (0), 6-4 से हराया।

स्वियातेक पहली बार सेमीफाइनल में : महिलाओं में नंबर एक पोलैंड की इगा स्वियातेक ने अमेरिका की नंबर आठ खिलाड़ी जेसिका पेगुला को 6-3, 7-6 से हराया। शीर्ष 10 में शामिल खिलाडि़यों के विरुद्ध यह उनकी लगातार आठवीं जीत है। स्वियातेक सेमीफाइनल में छठे नंबर की अरिना सबालेंका से भिड़ेंगी, जिन्होंने कैरोलिना प्लिस्कोवा पर 6-1, 7-6 से जीत हासिल की। स्वियातेक फ्रेंच ओपन में दो बार की चैंपियन हैं, लेकिन इससे पहले कभी न्यूयार्क में चौथे दौर से आगे नहीं बढ़ी थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.