Move to Jagran APP

US Open 2021: दमदार वापसी से सेमीफाइनल में पहुंचे नोवाक जोकोविक

क्वार्टर फाइनल मुकाबले में इटली के मैटियो बेरेटनी के खिलाफ जोकोविक ने चार सेटों तक चले मुकाबले में 5-7 6-2 6-2 6-3 से जीत दर्ज की। इस तरह अब वह रिकार्ड 21वें ग्रैंडस्लैम से महज दो कदम दूर रह गए हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 09 Sep 2021 07:34 PM (IST)Updated: Thu, 09 Sep 2021 07:34 PM (IST)
US Open 2021: दमदार वापसी से सेमीफाइनल में पहुंचे नोवाक जोकोविक
दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक (एपी फोटो)

न्यूयार्क, रायटर। दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने एक बार फिर पहला सेट हारने के बाद दमदार वापसी करते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई। क्वार्टर फाइनल मुकाबले में इटली के मैटियो बेरेटनी के खिलाफ उन्होंने चार सेटों तक चले मुकाबले में 5-7, 6-2, 6-2, 6-3 से जीत दर्ज की। इस तरह अब वह रिकार्ड 21वें ग्रैंडस्लैम से महज दो कदम दूर रह गए हैं। अब सेमीफाइनल में उनका सामना टोक्यो ओलिंपिक चैंपियन जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव से होगा, जिन्होंने ओलिंपिक में जोकोविक को हराकर उनके गोल्डन स्लैम (एक कैलेंडर वर्ष के चारों ग्रैंडस्लैम और उसी साल ओलिंपिक स्वर्ण पदक) का सपना तोड़ा था। ज्वेरेव ने क्वार्टर फाइनल में गैर वरीय लायड हैरिस को 7-6, 6-3, 6-4 से हराया था।

loksabha election banner

77 मिनट चला पहला सेट : जोकोविक के खिलाफ 77 मिनट तक चले पहले मैराथन सेट में बेरेटनी ने हार नहीं मानी। इस सेट में जोकोविक ने 17 बेजां गलतियां कीं, जिसका खामियाजा उन्हें 5-7 से पहले सेट में हार के साथ भुगतना पड़ा। इसके बाद वही हुआ जो कि इन दिनों जोकोविक के खेलने का अंदाज बन चुका हैं। इस ग्रैंडस्लैम में उन्होंने लगातार तीसरी बार पहल सेट गंवाने के बाद जोरदार वापसी करते हुए जीत दर्ज की।

पांच ब्रेक प्वाइंट तक गया गेम : पहला सेट हारने के बाद जोकोविक पूरी तरह से मैच में सेट हो चुके थे और उन्होंने दमदार वापसी करते हुए चार गेम अपने नाम किए और एक गेम बेरेटनी ने जीता। ऐसे में जब स्कोर 4-1 था तभी दूसरे सेट के छठे गेम में बेरेटनी ने पांच सर्विस अंक बचाते हुए सेट अपने नाम किया। इस दौरान पांच ड्यूस भी देखने को मिले। मगर अंत में बेरेटनी ने अपनी सर्विस बचाते हुए गेम में जीत हासिल करके स्कोर 2-4 कर दिया। इसके बाद फिर से जोकोविक ने कोर्ट में शानदार वापसी की और लगातार दो सेट जीतते हुए 6-2 से इस सेट को अपने नाम किया।

पहला सेट बेरेटनी के जीतने के बाद ऐसा लग रहा था कि क्वार्टर फाइनल मैच पांच सेट तक जाएगा, मगर जोकोविक ने पहले सेट में 17 बेजां गलतियां करने के बाद पूरे मैच में सिर्फ 11 बेजां गलतियां कीं और सेमीफाइनल में प्रवेश किया। जोकोविक अगर यूएस ओपन खिताब जीतते हैं तो डान बज (1938) और राड लेवर (1962 और 1969) के बाद एक सत्र के सभी चार ग्रैंडस्लैम हासिल करने वाले तीसरे खिलाड़ी बन जाएंगे। जोकोविक इस साल पहले ही आस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन, और विंबलडन जीत चुके हैं।

18 साल की राडूकानू सेमीफाइनल में पहुंचीं

ब्रिटेन की 18 वर्ष की एम्मा राडूकानू सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली क्वालीफायर बन गईं, जिन्होंने टूर्नामेंट में अभी तक एक सेट भी नहीं गंवाया। दुनिया की 150वें नंबर की खिलाड़ी राडूकानू ने टोक्यो ओलिंपिक की स्वर्ण पदक विजेता बेलिंडा बेंकिक को 6-3, 6-4 से मात दी ।

कोरोना महामारी और हाई स्कूल की पढ़ाई के कारण जून तक डेढ़ साल से एक भी मैच नहीं खेल सकीं राडूकानू की रैंकिंग 350 के बाहर थी। ओपन युग की 1968 में शुरुआत के बाद वह यूएस ओपन में अंतिम चार तक पहुंचीं शीर्ष-100 से बाहर की रैंकिंग वाली तीसरी महिला और चौथी क्वालीफायर हैं। यूएस ओपन में अब तक खेले सभी 16 सेट उन्होंने जीते हैं। वह अब यूनान की मारिया सकारी से खेलेंगी, जो इस साल फ्रेंच ओपन सेमीफाइनल में पहुंची थीं। सकारी ने दो बार की ग्रैंडस्लैम उप विजेता कैरोलिना प्लिसकोवा को 6-4, 6-4 से हराया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.